24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

44.4 पर पहुंचा पारा, गर्मी से बेचैन हुए लोग

सूरज की तल्खी के साथ ही तापमान भी बढ़ता जा रहा है. मई के महीने में सर्वाधिक तापमान का रिकॉर्ड यूं ही नहीं तीसरी बार टूटा है. इस बीच हवा में नमी की मात्रा आठ प्रतिशत और कम हो गयी है, जिससे सुबह और शाम को जलन कम नहीं हो रहा है.

गोपालगंज. सूरज की तल्खी के साथ ही तापमान भी बढ़ता जा रहा है. मई के महीने में सर्वाधिक तापमान का रिकॉर्ड यूं ही नहीं तीसरी बार टूटा है. इस बीच हवा में नमी की मात्रा आठ प्रतिशत और कम हो गयी है, जिससे सुबह और शाम को जलन कम नहीं हो रहा है. मई के अंत में ऐसा लगने लगा है कि जैसे सुबह खत्म हो गयी है, रात के बाद सीधे दोपहर शुरू हो जाती है. क्योंकि सुबह तापमान 32 डिग्री से ऊपर और शाम को चार बजे 42 डिग्री से ऊपर बना रहता है. आसमान में बादलों के रहने के बाद भी गर्मी कम नहीं हो पा रही थी. शाम को बारिश की भी संभावना बनी. मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय ने कहा कि दोपहर का पारा 44.4 का पारा दो डिग्री, तो रात का 31.1 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. हवा में अधिकतम नमी 38 प्रतिशत रही. हवा की रफ्तार 4.8 किमी प्रति घंटा रही. नतीजा हुआ कि लोगों के शरीर से पसीना रुकने का नाम नहीं ले रहा था. लोगों को ऐसा लग रहा था कि गर्मी से गिर कर बेहोश हो जायेंगे. मौसम विभाग के प्रमुख डॉ. एसएन पांडेय बताते है कि इस साल प्री मॉनसूनी गतिविधियों की कम सक्रियता की वजह अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से उठने वाली वे नम हवाएं हैं, जिन्होंने अपना रास्ता बदल दिया है. यही हवाएं पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता को बढ़ाती हैं. इस बार इन हवाओं का दिशा ही बदल गयी है. बढ़ती गर्मी के कारण लोग पंखा, कूलर और एसी का भी खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. सरकारी, निजी कार्यालयों में कहीं 10, तो कहीं 20-30 एसी चल रहे हैं तो घरों में भी लोग गर्मी से राहत पाने के लिए एसी 24 घंटे चला रहे हैं. एसी के अधिक इस्तेमाल उससे निकलने वाली गैस से ओजोन का क्षरण अधिक होता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें