26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रोड निर्माण के दौरान 33 हजार केवी केबल कटा, बिजली आपूर्ति बाधित

टावर चौक से पचंबा तक सड़क चौड़ीकरण कार्य में लगी कंपनी के द्वारा काम के दौरान 33 हजार केवी का केबल काट दिया.

गिरिडीह शहरी क्षेत्र के कई मुहल्ले के लोग अनियमित बिजली से प्रचंड गर्मी से रहे परेशान

गिरिडीह.

टावर चौक से पचंबा तक सड़क चौड़ीकरण कार्य में लगी कंपनी के द्वारा काम के दौरान 33 हजार केवी का केबल काट दिया. इससे गिरिडीह शहर में बिजली आपूर्ति पूर्ण रूप से बाधित हो गयी है. इससे शहर के लोग दिन भर प्रचंड गर्मी में परेशान रहे. बता दें कि पचंबा की ओर से 33 हजार केवी का अंडरग्राउंड केबल से करहरबारी और बस स्टैंड पावर सब स्टेशन में बिजली की आपूर्ति होती है. टावर चौक से पचंबा तक पथ निर्माण विभाग सड़क चौड़ीकरण का कार्य करवा रहा है. सड़क के निर्माण कार्य में लगी मनीषा कंस्ट्रक्शन रोड के किनारे कटिंग का काम कर रही है. इसी क्रम में गुरुवार को बोड़ो के पास 33 हजार केबल कट गया जिससे शॉर्ट सर्किट भी हुई है. केबल के कट जाने से शहर के दो पावर सब स्टेशनों में इस ग्रिड से बिजली आपूर्ति ठप हो गयी. इससे गिरिडीह शहर के बक्शीडीह रोड, राजा बंगला, भंडारीडीह, ऑफिसर्स कॉलोनी, बोड़ो, मोहनपुर, अल्कापुरी, कृष्णानगर, शास्त्रीनगर समेत कई मुहल्लों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी. इधर, लगभग 45 डिग्री तापमान रहने और पंखा, एसी, कूलर आदि के नहीं चलने से लोग काफी परेशान रहे.

कार्यपालक अभियंता समेत संवेदक पर करायी जायेगी प्राथमिकी : जेई

इधर, झारखंड राज्य बिजली वितरण निगम के जेई अमित कुमार ने बताया कि सड़क निर्माण में लगी मनीषा कंस्ट्रक्शन नामक कंपनी अपनी मनमानी कर रही है. जहां-तहां बिना सूचना और बिना अनुमति के रोड काट रही है. जमीन के नीचे से गुजरे बिजली के 33 हजार के केबल को काट दिया. इससे शहर के लोगों को बिजली आपूर्ति करने में काफी परेशानी हुई. लोड शेडिंग कर किसी तरह बारी-बारी से बिजली आपूर्ति की जा रही है. उन्होंने बताया कि इसी तरह बिजली के पोल के आसपास के क्षेत्र की भी मिट्टी काट दी गयी है, जिससे कभी भी पोल गिर सकता है और कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है. बताया कि पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को पोल शिफ्टिंग के लिए प्राक्कलन भेजा गया है. लेकिन, अभी तक ना ही राशि का भुगतान किया गया और ना ही इस संबंध में कोई पत्राचार किया गया है. बताया कि गुरुवार की घटना को लेकर पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता के साथ-साथ मनीषा कंस्ट्रक्शन कंपनी पर भी प्राथमिकी दर्ज करायेगी.

किसके अनुमति से बिजली विभाग ने रोड काट कर बिछाया केबल : कार्यपालक अभियंता

इस मामले को लेकर जब पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता विनय कुमार से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि बिजली विभाग खुद अपनी मनमानी कर रहा है. पथ निर्माण विभाग के रोड के किनारे की जमीन काटकर बिजली विभाग ने केबल बिछा दिया. इस मामले में विभाग ने अनुमति भी नहीं ली है. साथ ही मनमाने तरीके से पोल भी लगाया गया है. कहा कि सकारात्मक तरीके से काम होना चाहिए. जब रोड का काम शुरू किया गया था तो स्ट्रीट लाइट और पानी की पाइपलाइन के लिए नगर निगम, बिजली पोल और अंडरग्राउंड केबल के लिए बिजली विभाग व पेड़-पौधों के लिए वन विभाग को पत्र लिखा गया है. बिजली विभाग ने ना ही अपने कर्मी को स्थल पर भेजा और ना ही किसी ने ये बताने की कोशिश की है कि बिजली का केबल कहां-कहां और कितनी गहरायी पर है.

एजेंसी को काम बंद करने का निर्देश

कार्यपालक अभियंता विनय कुमार ने बताया कि वे किसी को परेशान करना नहीं चाहते हैं. सड़क चौड़ीकरण का कार्य विभागीय एजेंसी सामान्य रूप से कर रही है. अनजाने में बिजली का केबल कट गया है. लेकिन, इस स्थिति को देखते हुए फिलहाल सड़क निर्माण कार्य में लगी मनीषा कंस्ट्रक्शन को काम बंद करने का निर्देश दे दिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें