24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उमस भरी गर्मी के बीच जारी है बिजली की आंख-मिचौनी

गुरुवार को पारा 43 डिग्री तक पहुंचा, दिन चढ़ने के बाद लोगों का घर से निकलना भी रहा मुश्किल

सूर्यगढ़ा. पूरा सूबा भीषण गर्मी की चपेट में है. आसमान से बरस रही आग लोगों को झुलसा रही है. उस पर बिजली की लुकाछिपी की वजह से लोगों की परेशानी और बढ़ती दिख रही है. लोगों की शिकायत है कि इस प्रचंड गर्मी में बिजली लगातार ट्रिप कर रही है. खासकर दिन के समय में बिजली की लुकाछिपी अधिक हो जाती है. गर्मी ऐसी है कि लोगों को घरों में भी राहत नहीं मिल पा रही है. इस प्रचंड गर्मी में पंखे की हवा भी बेअसर साबित हो रही है. बिजली ट्रिप करने के कारण एसी या कूलर भी साथ नहीं दे रहा. बाहर की बात तो दूर घरों में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है. गुरुवार को लखीसराय जिले का अधिकतम तापमान चढ़कर 43 डिग्री तक पहुंच गया और पूरा इलाका हीट वेव की चपेट में आ गया.

दिन चढ़ते ही लोगों का घर से निकलना हुआ मुश्किल:

प्रचंड गर्मी से बचने की लोगों की तमाम कोशिश बेअसर साबित हो रही है. गर्म हवा के झोंके रात में भी परेशान कर रहे हैं. बगैर एसी या कूलर के गर्मी से राहत पाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में दिन चढ़ते ही हाट बाजार में सड़कें सूनी हो जा रही है. लोग बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं.

दो दिनों से मिल रही जरूरत के अनुसार बिजली: सहायक अभियंता

सहायक अभियंता विद्युत अवर प्रमंडल सूर्यगढ़ा अरविंद कुमार ने बताया कि सूर्यगढ़ा से ही बेगूसराय जिले के शाम्हो एवं लखीसराय जिले के चानन प्रखंड को विद्युत आपूर्ति की जा रही है. क्षेत्र को कुल 32 मेगावाट बिजली की आवश्यकता है. दो दिनों से आवश्यक बिजली मिलने लगी है. इसके पहले मात्र 12 से 14 मेगावाट ही बिजली मिल पा रही थी. प्रचंड गर्मी में ट्रांसफॉर्मर 70 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो जा रहा है. बुधवार को पावर ग्रिड में करंट ट्रांसफॉर्मर खराब हो जाने की वजह से आपूर्ति बाधित हो गयी. प्रचंड गर्मी में लोड भी काफी बढ़ गया है. सूर्यगढ़ा फीडर अधिक लंबा होने की वजह से भी फाल्ट के कारण आपूर्ति बाधित हो रहा है. सूर्यगढ़ा फीडर में शहरी क्षेत्र को अलग करने का काम चल रहा है. 10 दिनों में यह काम पूरा कर लिया जायेगा. इसके बाद काफी हद तक विद्युत आपूर्ति में सुधार होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें