25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ट्रांसफार्मर हो रहे गरम, बिजली की ट्रिपिंग बढ़ी

आग उगलती गर्मी के बीच बिजली की आंख मिचौनी लोगों के लिए मुसीबत बन गयी है

गोगरी. आग उगलती गर्मी के बीच बिजली की आंख मिचौनी लोगों के लिए मुसीबत बन गयी है. ऊपर से कभी मेंटेनेंस तो कभी फ्यूज कॉल के कारण बार-बार बिजली कट हो रही है. अनुमंडल क्षेत्र में कम मेगावाट बिजली मिलने के कारण सभी पावर सब स्टेशन रोटेशन पर चल रहे हैं. ऊपर से ही कम बिजली मिलने का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है. खासकर रात में बत्ती गुल होती है तो लोगों की नींद खराब होती है. बिना रुकावट बिजली बहाल रखने में विभाग परेशान है. गर्मी से राहत पाने के लिए लोग एसी, कूलर और पंखे का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. बिजली की खपत में अप्रत्याशित इजाफा हो गया है. लोड बढ़ने के कारण अनुमंडल क्षेत्र के कई पावर ट्रांसफार्मर ओवरलोड चल रहे हैं. जिसे ठंडा करने के लिए विभाग के कर्मियों को पाइप और पानी का सहारा लेना पड़ रहा है और पावर कट भी किया जा रहा है. डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर के जलने की शिकायतें नित्य दिन आ रही है. नौबत ऐसी की शहर हो या गांव बिजली कब कट जायेगी इसका कोई ठिकाना नहीं है. भले ही बिजली कंपनी निर्बाध आपूर्ति का दावा करती है. खासकर शाम के वक्त बत्ती गुल होती है तो परेशानी ज्यादा बढ़ती है. अनुमंडल क्षेत्र में खपत के अनुसार बिजली नहीं मिल रही है. आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त नहीं रहना बिजली कट की मुख्य वजह है.

अनियमित आपूर्ति का असर खेती व कारोबार पर भी

बिजली की अनियमित आपूर्ति का असर खेती के साथ-साथ कारोबार पर भी पड़ रहा है. खासकर अनुमंडल मुख्यालय के बाजारों में शाम में बत्ती गुल होने पर दुकानदारों के साथ ही ग्राहकों को फजीहत उठानी पड़ती है. बिन बिजली समय से पहले बाजारों में सन्नाटा पसर जा रहा है. जबकि दिन में नियमित बिजली न मिलने पर सब्जी की फसलों को पटवन करने में किसानों को परेशानी उठानी पड़ती है.

कहते हैं कनीय विद्युत अभियंता

गर्मी के कारण क्षेत्र में बिजली की खपत काफी बढ़ गयी है. ऊपर से कम सप्लाई मिलने के कारण पावर सब स्टेशनों को रोटेशन पर चलाया जा रहा है. गर्मी की वजह से ट्रांसफार्मर भी काफी हिट हो रहे हैं. लेकिन विभाग द्वारा अपना शत प्रतिशत योगदान देने का प्रयास किया जा रहा है. ताकि लोगों को निर्बाध बिजली मिल सके.

गंगासागर, कनीय विद्युत अभियंता, गोगरी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें