28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गरमा मौसम में मूंग की खेती को कृषि विभाग दे रहा बढ़ावा

राज्य सरकार गरमा मौसम में मूंग की खेती को बढ़ावा देगी. किसानों को अनुदानित दर पर मूंग बीज कराया गया उपलब्ध कराया जा रहा है. कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा राज्य बीज निगम के माध्यम से राज्य के 4,06,107 किसानों के बीच 33,307 क्विंटल मूंग के बीज का अनुदानित दर पर वितरण किया गया है.

संवाददाता,पटना राज्य सरकार गरमा मौसम में मूंग की खेती को बढ़ावा देगी. किसानों को अनुदानित दर पर मूंग बीज कराया गया उपलब्ध कराया जा रहा है. कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा राज्य बीज निगम के माध्यम से राज्य के 4,06,107 किसानों के बीच 33,307 क्विंटल मूंग के बीज का अनुदानित दर पर वितरण किया गया है. उन्होंने कहा कि बिहार में 80 प्रतिशत से ज्यादा मूंग की खेती गरमा मौसम में की जाती है. मूंग की खेती उत्पादन के साथ-साथ मिट्टी की उर्वरा-शक्ति बढ़ाने में सहायक होती है.उन्होंने कहा कि गरमा मूंग की खेती न केवल धान-गेहूं फसल चक्र में तीसरे फसल के रूप में फसल सघनता को बढ़ाता है, बल्कि फसलों के उत्पादन, उत्पादकता और मिट्टी की उर्वरा-शक्ति में भी वृद्धि लाता है. मूंग की फसल अपने वृद्धि काल में सबसे ज्यादा गरमी सहन कर सकता है तथा किसान कम लागत में इस फसल से अधिक लाभ कमा सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें