24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gurugram में रात को गाड़ी नहीं रोकेगी ट्रैफिक पुलिस और ना काटेगी चालान, जानें क्यों?

यह कदम जाहिर तौर पर गुरुग्राम भर में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों द्वारा वाहनों की बड़े पैमाने पर की जा रही बेतरतीब चेकिंग के बारे में यात्रियों से मिली शिकायतों के बाद उठाया गया है.

Gurugram में रात के समय यातायात का सुचारू रूप से चलने को सुनिश्चित करने के लिए, गुरुग्राम के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) ट्रैफिक ने कथित तौर पर ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को रात में किसी भी वाहन को न रोकने और चालान भी जारी न करने के निर्देश जारी किए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज द्वारा जारी पत्र में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को रात में किसी भी वाहन को रोकने से सख्ती से मना किया गया है.

दिल्ली पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के यार्ड में लगी भीषण आग, 300 से ज्यादा वाहन जलकर खाक

यह कदम जाहिर तौर पर गुरुग्राम भर में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों द्वारा वाहनों की बड़े पैमाने पर की जा रही बेतरतीब चेकिंग के बारे में यात्रियों से मिली शिकायतों के बाद उठाया गया है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रैफिक अधिकारियों से अब कैसे ट्रैफिक उल्लंघन के मामलों की जांच और रोकथाम की उम्मीद की जा रही है, जिनमें तेज रफ्तार और सिग्नल जंपिंग से लेकर शराब पीकर गाड़ी चलाना भी शामिल है.

एएनआई के अनुसार, 28 मई को डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज के पत्र में नए निर्देशों को स्पष्ट रूप से बताया गया है. पत्र में लिखा है, “ट्रैफिक इंस्पेक्टरों को अपने अधिकार क्षेत्र में तैनात सभी कर्मचारियों को यह आदेश देने का आदेश दिया जाता है कि रात में किसी भी वाहन को रोका नहीं जाना चाहिए और कोई चालान जारी नहीं किया जाना चाहिए.” “यदि मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार चालक को चालान जारी करना बहुत जरूरी है, तो उस स्थिति में उस वाहन का चालान संबंधित गजटेड अधिकारी/हस्ताक्षरकर्ता के संज्ञान में लाने और अनुमति प्राप्त करने के बाद ही नियमों के अनुसार जारी किया जाना चाहिए.”

Fighter हो सकती है बजाज की पहली सीएनजी बाइक! कंपनी ने नाम को कराया रजिस्टर्ड

पत्र में यह भी बताया गया है कि यदि कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी निर्देशों का पालन करने में विफल रहता है, तो उसे कार्रवाई का सामना करना होगा. “आदेशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए. लापरवाही और ढिलाई के मामले में, संबंधित ट्रैफिक पुलिस अधिकारी के खिलाफ तत्काल प्रभाव से नियमों के अनुसार सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी.”

पत्र में इन नए निर्देशों को लागू करने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया गया है. “यह उपरोक्त के संज्ञान में आया है कि रात में तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मी आम लोगों के वाहनों को बेवजह रोककर उन्हें परेशान कर रहे हैं और साथ ही बेवजह वाहनों के चालान भी जारी कर रहे हैं.”

Cars With 6 Airbag: इन 5 बेहतरीन कारों में मिलता है 6 एय

इसके बजाय, ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों को वाहनों के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने वाली भूमिका निभाने के निर्देश दिए गए हैं. “रात में तैनात ट्रैफिक कर्मियों को आम लोगों और ड्राइवरों का मार्गदर्शन और मदद करके और उन्हें उनके गंतव्य तक ले जाने के लिए सुरक्षित मार्ग की व्यवस्था करके गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए और सड़क दुर्घटना होने पर घायलों को तुरंत निकटतम ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया जाना चाहिए और दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को तुरंत मुख्य सड़क से हटा दिया जाना चाहिए और यातायात को सुचारू रूप से चलने दिया जाना चाहिए.”

Tata Altroz Racer स्पोर्टी लुक में धूम मचाने को तैयार, जून में होगी लॉन्च

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें