22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna Sahib Lok Sabha Election Result 2024: रविशंकर प्रसाद एक लाख से ज्यादा वोटों से जीतें..

Patna Sahib Lok Sabha Election Result 2024 परिसीमन के बाद होनेवाले पहले लोकसभा चुनाव 2009 में पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र से सिने स्टार शत्रुघ्न सिन्हा को यहां की जनता का समर्थन मिला और वे सांसद चुने गये थे

Patna Sahib Lok Sabha Election Result 2024: पटना साहिब लोकसभा सीट पर रविशंकर प्रसाद चुनाव जीत गए हैं. लेकिन इसकी अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार रविशंकर प्रसाद को 461119 वोट मिलें हैं. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी अंशुल अविजीत को 338244 वोट मिले हैं. रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस प्रत्याशी अंशुल अविजीत को 122875 वोटों से हराया है.

बीजेपी का गढ़ रहा है पटना साहिब

पटना साहिब सीट से पर इसबार एनडीए की ओर से बीजेपी के रविशंकर प्रसाद तो महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के अंशुल अविजीत को टिकट मिला था. शुरू से ही इन्हीं दो उम्मीदवारों में सीधी टक्कर देखी जा रही थी.अंशुल अविजीत कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे हैं.  2009 से अस्तित्व में आयी पटना साहिब सीट पर पिछले तीन टर्म से लगातार भाजपा का कब्जा है. इस सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर शत्रुघ्न सिन्हा ने बड़ी जीत दर्ज की थी.

2009 में उन्होंने राजद के विजय कुमार को 1.66 लाख वोट से जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के कुणाल सिंह को 2.65 लाख वोट के बड़े अंतर से चुनाव हराया था. 2019 में भाजपा ने शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट काटते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद को उम्मीदवार बनाया, जिन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे शत्रुघ्न सिन्हा को 3.52 लाख वोटों के भारी अंतर से हराया. रविशंकर प्रसाद यहां से लगातार दूसरी बार जीत को लेकर प्रयासरत हैं. लोकसभा की छह में से चार विधानसभा पटना साहिब, दीघा, बांकीपुर और कुम्हरार पर भाजपा जबकि दो विधानसभा फतुहा और बख्तियारपुर पर राजद का कब्जा है.

पटना साहिब पहले पटना सेंट्रल लोकसभा क्षेत्र हुआ करता था

वर्तमान का पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र तब का पटना सेंट्रल लोकसभा क्षेत्र हुआ करता था. देश के पहले लोकसभा चुनाव में पटना सेंट्रल से कांग्रेस के प्रत्याशी कैलाशपति सिन्हा को जीत मिली थी. कांग्रेस को पटना साहिब की जनता ने चार बार यहां से मौका दिया है. दूसरे लोकसभा चुनाव 1957 में कांग्रेस के ही सारंगधर सिन्हा को जनता ने दिल्ली भेजा था. तीसरे लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की रामदुलारी देवी ने चुनाव जीता था. 1967 में हुए चौथे लोकसभा चुनाव में पटना साहिब की सीट से सीपीआइ के राम अवतार शास्त्री को जीत मिली थी. वह लगातार 1971 में दूसरी बार पटना साहिब लोकसभा चुनाव से सीपीआइ के टिकट पर जीते. जेपी आंदोलन के बाद 1977 के लोकसभा चुनाव में भारतीय लोकदल के महामाया प्रसाद सिन्हा ने सीपीआइ से यह सीट छीन ली.

हालांकि, वह अपनी जीत को दोहरा नहीं सके और इसके बाद 1980 में सीपीआइ के राम अवतार शास्त्री ने फिर भारतीय लोक दल से यह सीट छीन ली. कांग्रेस को पटना साहिब लोकसभा सीट पर 1984 में जीत डा सीपी ठाकुर ने दिलायी. डा सीपी ठाकुर पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के अंतिम सांसद थे. उसके बाद से कांग्रेस के पाले यह सीट नहीं वापस लौटी है. पटना साहिब लोकसभा सीट पहली बार भाजपा के खाते में 1989 में शैलेंद्र नाथ श्रीवास्तव ने जीतकर दी. वर्ष 1991 में पटना साहिब का सभी लोकसभा क्षेत्रों के साथ चुनाव तो हुआ पर परिणाम घोषित नहीं किया गया. लोकसभा आम चुनाव 1996 में यह सीट पहली बार रामकृपाल यादव ने जनता दल को जीत कर दी.

समय के साथ डा सीपी ठाकुर ने कांग्रेस को छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया और वर्ष 1998 में होनेवाले लोकसभा चुनाव में पटना साहिब लोकसभा सीट पर जीत दर्ज कर फिर भाजपा को बढ़त दिलायी. वह 1999 में पटना साहिब से दोबारा भाजपा के टिकट पर सांसद पहुंचे. बिहार के बंटवारे के बाद पहला लोकसभा चुनाव 2004 में हुआ. इस आम चुनाव में राजद से फिर रामकृपाल यादव ने जीत कर यह सीट लालू प्रसाद को दी.

देश में लोकसभा क्षेत्रों के परिसीमन के बाद होनेवाले पहले लोकसभा चुनाव 2009 में पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र से सिने स्टार शत्रुघ्न सिन्हा को यहां की जनता का समर्थन मिला और वे सांसद चुने गये. सिने स्टार को पटना साहिब की जनता ने दूसरी बार 2014 में एक बार फिर चुनकर लोकसभा भेजा. 17 वीं बार के लोकसभा चुनाव में पटना साहिब लोकसभा की सीट पर जनता ने रविशंकर प्रसाद को अपना प्रतिनिधि चुना था. जनता अगले चुनाव को लेकर जनादेश की तैयारी में है.

ये भी पढ़ें…

Valmiki Nagar Lok Sabha Election Result 2024 जदयू के सुनील 58 हजार वोटों से आगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें