21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jehanabad Lok Sabha Election Result 2024: जहानाबाद से राजद के सुरेन्द्र यादव ने जदयू को हराया

Jehanabad Lok Sabha Chunav Result 2024: जहानाबाद लोकसभा सीट (बिहार) पर त्रिकोणिय मुकाबले में एनडीए प्रत्याशी चंदेश्वर प्रसाद या फिर राजद के सुरेन्द्र यादव, कौन मारेगा बाजी.

Jehanabad Lok Sabha Election Result 2024:बिहार का जहानाबाद कभी नक्सल प्रभावित जिलों में शुमार रहे जहानाबाद लोकसभा सीट से राजद के सुरेन्द्र प्रसाद यादव ने जीत हासिल कर ली है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध लेटेस्ट आकड़ों के अनुसार सुरेन्द्र प्रसाद यादव 130309 वोटों से आगे चल रहे हैं. सुरेन्द्र को 391202 वोट मिले हैं. जबकि दूसरे नंबर पर जदयू के चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी चल रहे हैं. उन्हें अब तक 260893 वोट मिले हैं. वहीं तीसरे नंबर पर बसपा के अरुण कुमार सिंह हैं.

2019 में 1751 वोट से जीते थे चंदेश्वर प्रसाद

भूमिहार और यादव बहुल जहानाबाद लोकसभा सीट (Jehanabad Lok Sabha Seat) पर इस बार जदयू ने एक बार फिर चंदेश्वर प्रसाद(Chandeshwar Prasad) को ही टिकट दिया. जिनके विरोध में राजद ने पूर्व सांसद सुरेंद्र प्रसाद यादव(Surendra Prasad Yadav) तो बसपा ने पूर्व सांसद रहे डॉ अरुण कुमार(Dr Arun Kumar) को मैदान में उतारा. वहीं 2019 के चुनाव में इस सीट पर एनडीए के टिकट पर जदयू के चंदेश्वर प्रसाद ने जीत हासिल की थी. लेकिन वोटों का अंतर मात्र 1751 रहा था.

9 बार यादव, 5 बार भूमिहार जीते

जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में करीब 16 लाख मतदाता हैं. इसमें भूमिहार और यादव मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है. यही कारण है कि यहां से अभी तक 9 बार यादव और पांच बार भूमिहार सांसद बन चुके हैं. सिर्फ एक बार अति पिछड़ा को जीत मिली है. 2019 के लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नया प्रयोग करते हुये अतिपिछड़े समुदाय से आने वाले चंदेश्वर प्रसाद को टिकट दिया और वे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भरोसे जीतकर सांसद बने थे.

कभी कम्युनिस्टों का गढ़ हुआ करता था

जहानाबाद 1967 से लेकर 1996 तक कम्युनिस्टों का गढ़ रहा है. 1967 से 1977 तक चंद्रशेखर सिन्हा, जबकि 1984 से 1996 तक रामश्रय प्रसाद भाकपा के टिकट पर यहां से जीतते रहे. उसके बाद राजद और जदयू के उम्मीदवारों का दबदबा रहा. राजद के टिकट पर सुरेंद्र प्रसाद यादव दो बार, जबकि डॉ अरुण कुमार एक बार जदयू और एक बार रालोसपा के टिकट पर सांसद बने. 2009 में एनडीए के डॉ जगदीश शर्मा ने जीत हासिल की थी. 2014 में भाजपा के समर्थन से रालोसपा के टिकट पर डॉ अरुण कुमार ने राजद के सुरेंद्र यादव को 42 हजार से अधिक वोटों के अंतर से हराया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें