24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election Jharkhand: झारखंड में 67.95 फीसदी वोटिंग, दुमका में सर्वाधिक 69.89% मतदान

Lok Sabha Election Jharkhand: झारखंड की तीन लोकसभा सीटों दुमका, राजमहल और गोड्डा पर मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखा. सुबह 7 बजे से ही वोटरों की लंबी कतार बूथों पर लगने लगी. कड़ी धूप के बाद भी बड़ी संख्या में लोगों ने मतदान किया. सातवें और अंतिम चरण में झारखंड की इन 3 सीटों पर डॉ निशिकांत दुबे, सीता सोरेन, विजय हांसदा एवं ताला मरांडी समेत 52 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी. इस चरण में 53,23,886 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 27,00,538 पुरुष और 26,23,315 महिला मतदाताओं के अलावा 33 ट्रांसजेंडरों ने भी मतदान किया. लोकसभा चुनाव से जुड़े हर अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

झारखंड में 67.95 फीसदी वोटिंग

झारखंड में शाम पांच बजे तक 67.95 फीसदी वोटिंग हुई. दुमका में सर्वाधिक 69.89% मतदान हुआ. गोड्डा में 67.24 प्रतिशत व राजमहल में 66.98 प्रतिशत वोटिंग हुई.

दुमका के रानीश्वर के 181 व 248 बूथ पर वोटिंग के लिए शाम 6:30 बजे तक लाइन में लगे रहे वोटर्स

दुमका लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के शिकारीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के के रानीश्वर प्रखंड में बूथ नंबर 181 मिडिल स्कूल धानभाषा व बूथ नंबर 248 अपग्रेड मिडिल स्कूल तांतलोई में वोटर्स शाम 6:30 बजे तक वोट देने के लिए लाइन में खड़े रहे. शाम 5:00 बजे के बाद आसमान में बादल छाए रहने एवं भारी बारिश शुरू होते ही बिजली कट गयी थी. बूथ पर बिजली कट जाने से रोशनी की वैकल्पिक व्यवस्था की गयी थी. जानकारी के अनुसार शाम 6:30 बजे तक दोनों बूथों पर 50-60 वोटर वोट देने के लिए लाइन में लगे थे. थाना प्रभारी बलराम कुमार सिंह ने बताया कि निर्धारित समय पर वोट संपन्न नहीं होने के कारण धानभाषा बूथ पर बीडीओ के साथ मौजद रहे. उधर, भारी बारिश होने से वोट दे चुके वोटरों को भी बारिश खत्म होने तक रुकना पड़ा.

झारखंड में शाम पांच बजे तक 67.95 फीसदी वोटिंग

झारखंड में शाम पांच बजे तक 67.95 फीसदी वोटिंग हुई है. दुमका में 69.89 प्रतिशत, गोड्डा में 67.24 प्रतिशत और राजमहल में 66.98 प्रतिशत मतदान हुआ.

साहिबगंज के उधवा में कई वोटर मतदान करने से वंचित, बूथ पर प्रवेश नहीं करने दे रहे पुलिसकर्मी

साहिबगंज के राजकीयकृत मध्य विद्यालय, उधवा के मतदान केंद्र में कई वोटर मतदान करने से वंचित हो गए. जवानों के द्वारा वोटरों को अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है.

दुमका, गोड्डा व राजमहल में वोटरों में दिखा उत्साह

दुमका, गोड्डा व राजमहल लोकसभा क्षेत्र में वोटरों में काफी उत्साह दिखा. कड़ी धूप के बाद भी लोग मतदान केंद्र तक पहुंचे और वोटिंग की. मतदान के बाद सेल्फी लेते सरैयाहाट के मतदाता.

दुमका लोकसभा क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा में वोटिंग जारी, मतदाताओं में उत्साह

दुमका लोकसभा के आदर्श मतदान केंद्र-202 पर वोटिंग जारी है. प्रखंड संसाधन केंद्र पालोजोरी प्रखंड में ड्यूटी पर स्वास्थ्य कर्मी व पुलिस पदाधिकारी तैनात हैं.

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने पैतृक गांव में किया मतदान

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने अपने पैतृक गांव की मतदान केंद्र संख्या 191 पर वोटिंग की.

झारखंड में तीन बजे तक 60.14 फीसदी वोटिंग

झारखंड में तीन बजे तक 60.14 फीसदी वोटिंग हुई है. दुमका में 61.52 फीसदी, गोड्डा में 58.41 फीसदी व राजमहल में 60.90 प्रतिशत मतदान हुआ है.

झारखंड में तीन बजे तक 46.80 फीसदी वोटिंग

झारखंड में तीन बजे तक 46.80 फीसदी वोटिंग हुई है. दुमका में 46.90 फीसदी, गोड्डा में 45.91 फीसदी और राजमहल में 47.76 फीसदी मतदान हुआ है.

दुमका लोकसभा क्षेत्र में बूथों पर महिलाओं की लंबी कतार

दुमका लोकसभा क्षेत्र के रामगढ़ प्रखंड के कोआम बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी है. वोटिंग में महिलाएं बढ़चढ़कर हिस्सा ले रही हैं.

गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के देवघर में किन्नरों ने किया मतदान

गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के देवघर में किन्नरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

गोड्डा लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग के लिए महिलाओं की लंबी कतार

गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के महागामा प्रखंड के विशवाखानी में वोटिंग के लिए महिलाओं की लंबी कतार लगी है.

दिव्यांग वोटर्स के लिए बूथों पर विशेष सुविधाएं, ऑटो व टोटो से पहुंच रहे मतदान केंद्र

मसलिया, मिलन साहू: लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान केंद्र तक दिव्यांगों को पहुंचाने की विशेष व्यवस्था की गयी है. इनके लिए वाहन की सुविधाएं उपलब्ध हैं. दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाया जा रहा है. दूर-दराज से दिव्यांग मतदाताओं को लाने के लिए ऑटो-टोटो या अन्य साधनों से मतदान केंद्र तक पहुंचाने की व्यवस्था की गयी. स्थानीय सेविका इसमें अहम भूमिका निभा रहे हैं. मतदाता बैसाखी व लाठी के सहारे मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट कर रहे हैं.

राजमहल में सबसे ज्यादा 52.72 फीसदी वोट महेशपुर विधानसभा क्षेत्र में

राजमहल लोकसभा के अंतर्गत आने वाले महेशपुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 52.72 फीसदी मतदान हुआ है. किस विधानसभा सीट पर कितनी वोटिंग हुई, पूरी लिस्ट यहां देखें.

  • राजमहल -44.75%
  • बोरियो - 47.86%
  • बरहेट - 47.1%
  • लिट्टीपाड़ा -48.81%
  • पाकुड़ -47.12%
  • महेशपुर -52.72%
  • दुमका लोकसभा क्षेत्र में कहां, कितना हुआ मतदान

    दुमका लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्रों में सबसे ज्यादा मतदान शिकारीपाड़ा में हुआ. यहां 49.31 फीसदी लोगों ने 1 बजे तक वोट डाल लिए थे. किस विधानसभा क्षेत्र में कितनी वोटिंग हुई, पूरी लिस्ट यहां देखें :

  • शिकारीपाड़ा-49.31%
  • नाला-49.21%
  • जामताड़ा-43.09%
  • दुमका-44.7%
  • जामा-47.94%
  • सारठ-48.24%
  • 1:30 बजे बूथ पर पसरा सन्नाटा

    गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के बसंतराय प्रखंड के राजकीयकृत मध्य विद्यालय सनौर के बूथ पर 1:30 बजे ही सन्नाटा पसर गया. यहां मतदाताओं में उत्साह नहीं दिखा.

    1 बजे तक झारखंड में 46.80 फीसदी मतदान, राजमहल में 47.76%, दुमका में 46.90% और गोड्डा में 45.91%

    झारखंड में 1 बजे तक 46.80 फीसदी वोटिंग हुई है. राजमहल में सबसे ज्यादा 47.76 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया है. गोड्डा में 45.91 फीसदी और दुमका में 46.90 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. निर्वाचन आयोग की ओर से यह जानकारी दी गई है.

    राजमहल के उधवा में ईवीएम खराब, करीब 2 घंटे बाधित रहा मतदान

    राजमहल लोकसभा क्षेत्र के उधवा प्रखंड में एक मतदान केंद्र पर 2 घंटे तक वोटिंग बाधित रही. प्रखंड के पूर्वी प्राणपुर पंचायत में उ प्रा वि जालिम टोला (पश्चिम भाग) के बूथ नंबर 378 का ईवीएम 11 बजे अचानक खराब हो गया. इसकी वजह से वोटिंग प्रक्रिया बाधित हो गई. तब तक बड़ी संख्या में मतदाता लाइन में खड़े थे. ईवीएम खराब होने की जानकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट को दी गई. सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास अतिरिक्त ईवीएम नहीं होने की वजह से करीब दो घंटे तक मतदान बाधित रहा. बूथ में कुल 561 मतदाता हैं. 11 बजे तक इनमें से 43 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया था. 12:35 बजे खराब मशीन को बदल गया और 12:50 बजे दोबारा मतदान शुरू हो पाया.

    साहिबगंज के बूथ नंबर 79 में स्लो वोटिंग, मतदाताओं की लगी लंबी कतार

    साहिबगंज में बालिका उच्च विद्यालय में बने मतदान केंद्र संख्या 79 पर धीमी गति से हो रहा है मतदान. इसकी वजह से मतदाताओं की लंबी कतार लग गई है. लाइन में सैकड़ों महिला और पुरुष अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं.

    जामताड़ा के कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने किया वोट

    जामताड़ा से कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने जामताड़ा महाविद्यालय में बने बूथ संख्या 254 पर अपना वोट डाला.

    आसनबनी मिडिल स्कूल बूथ संख्या 190 पर ईवीएम मशीन खराब, मतदान प्रभावित

    दुमका लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के रानीश्वर प्रखंड के आसनबनी मिडिल स्कूल के बूथ संख्या 190 पर ईवीएम मशीनमें खराबी के कारण 10:48 बजे से मतदान प्रभावित हो रहा है. मतदाता कतार में खड़ा है. बीडीओ शिवाजी भगत को पूछे जाने पर बताया कि ईवीएम मशीन का बैटरी स्लो हो गया है. बैटरी को बदला जा रहा है.

    डॉ निशिकांत दुबे ने पत्नी और बेटों के साथ किया मतदान

    गोड्डा लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार डॉ निशिकांत दुबे ने बीएड कॉलेज के बूथ में मतदान किया. डॉ दुबे ने पत्नी अनुकांत दुबे और दोनों बेटों के साथ अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

    डॉ निशिकांत दुबे ने पत्नी और बेटों के साथ किया मतदान

    गोड्डा लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार डॉ निशिकांत दुबे ने बीएड कॉलेज के बूथ में मतदान किया. डॉ दुबे ने पत्नी अनुकांत दुबे और दोनों बेटों के साथ अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

    बोरियो में बूथ पर बुजुर्ग मतदाता बेहोश

    बोरियो विधानसभा के बूथ संख्या 164 में मतदान करने गए बुजुर्ग मतदाता शशांक कुमार रक्षित बेहोश होकर गिर गए. मेडिकल टीम ने इलाज के लिए बोरियो सीएचसी में भर्ती कराया.

    झारखंड में अब तक 29.55 फीसदी मतदान

    झारखंड में सुबह 11 बजे तक 29.55 फीसदी वोट हो चुका है. सबसे ज्यादा वोट राजमहल लोकसभा सीट पर हुआ है. यहां 30.04 फीसदी लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं. गोड्डा में 29.39 फीसदी और दुमका में 29.24 फीसदी वोट हुआ है.

    झारखंड में 9 बजे तक 12.15 फीसदी मतदान

    झारखंड में शुरुआती दो घंटे में यानी 9 बजे तक 12.15 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया है. सबसे ज्यादा 12.82 प्रतिशत मतदान राजमहल (एसटी) लोकसभा सीट पर हुआ है. दुमका में 12.31 फीसदी, तो गोड्डा में 11.46 फीसदी मतदान हो चुका है.

    राजमहल में 12.82%, दुमका में 12.31%, गोड्डा में 11.46% वोट

    झारखंड की 3 लोकसभा सीटों राजमहल, दुमका और गोड्डा पर शांतिपूर्ण मतदान जारी है. पहले दो घंटे में सबसे ज्यादा 12.82 फीसदी वोटिंग राजमहल संसदीय सीट पर हुई है. गोड्डा में 11.46 फीसदी और दुमका में 12.31 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया है. मतदान केंद्रों के बाहर सुबह से ही लंबी-लंबी कतारें लगीं हैं.

    राजमहल लोकसभा के महेशपुर में सबसे ज्यादा 14 फीसदी मतदान

  • राजमहल विधानसभा क्षेत्र में अब तक 12.4 फीसदी मतदान हुआ है.
  • बोरिया विधानसभा क्षेत्र में अब तक 11.05 प्रतिशत वोट हुआ है.
  • बरहेट विधानसभा क्षेत्र में 9 बजे तक 12.3 फीसदी वोटिंग हुई है.
  • लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में अब तक 11.9 फीसदी वोट हुआ है.
  • पाकुड़ विधानसभा क्षेत्र में शुरुआती 2 घंटे में 13.35 प्रतिशत वोट पड़ा है.
  • महेशपुर विधानसभा क्षेत्र में 14 फीसदी वोटिंग हुई है.
  • बारातेली बूथ पर मतदान शुरू

    गोपीकांदर प्रखंड पंचायत अंतर्गत बारातेली के बूथ नंबर 255 में मतदान शुरू हो गया है. तकनीकी खराबी की वजह से यहां मतदान बाधित हुआ था.

    मतदान करने पहुंचे महेशपुर के विधायक प्रो स्टीफन मरांडी

    दुमका लोकसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 25 पर मतदान करने के लिए महेशपुर के विधायक प्रो स्टीफन मरांडी पहुंच गए हैं. दुमका लोकसभा सीट पर भाजपा ने सीता सोरेन को, तो झामुमो ने नलिन सोरेन को मैदान में उतारा है.

    बोरिया विधानसभा के एक बूथ पर 1 घंटे से मशीन खराब, वोटिंग रुकी

    राजमहल लोकसभा क्षेत्र के बोरियो विधानसभा के बूथ संख्या 123 में 1 घंटे से मशीन खराब है. इसकी वजह से वोटिंग रुकी हुई है.

    नक्सल प्रभावित क्षेत्र में लोग बेखौफ होकर कर रहे मतदान

    दुमका लोकसभा के काठीकुंड प्रखंड के नक्सल प्रभावित इलाके में लोग बेखौफ होकर मतदान कर रहे हैं. यहां उत्क्रमित मध्य विद्यालय सरुआपानी के बूथ नंबर 6 पर मतदाताओं की भीड़ उमड़ी है. महिलाएं भी कतार में खड़ीं हैं. सुरक्षाकर्मी चौकस हैं.

    लिट्टीपाड़ा में ग्रामीणों ने किया वोट बहिष्कार का ऐलान

    पाकुड़ जिले के लिट्टीपाड़ा स्थित गांडूपरता और कारीपहाड़ी में ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार का ऐलान किया है. बूथ नंबर 40 और 43 पर कोई मतदान नहीं कर रहा है. सूचना मिलने के बाद एसडीपीओ और थाना प्रभारी गांडूपरता और करिपहाड़ी के लिए रवाना हो गए हैं.

    लिट्टीपाड़ा में ग्रामीणों ने किया वोट बहिष्कार का ऐलान

    पाकुड़ जिले के लिट्टीपाड़ा स्थित गांडूपरता और कारीपहाड़ी में ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार का ऐलान किया है. बूथ नंबर 40 और 43 पर कोई मतदान नहीं कर रहा है. सूचना मिलने के बाद एसडीपीओ और थाना प्रभारी गांडूपरता और करिपहाड़ी के लिए रवाना हो गए हैं.

    स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने नाला में परिवार के साथ किया मतदान

    नाला विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 91 (उच्च मध्य विद्यालय पाटनपुर) पर झारखंड विधानसभा के स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने अपने परिवार के साथ मतदान किया. रवींद्रनाथ महतो नाला विधानसभा के विधायक हैं.

    दुमका में मतदाताओं के लिए की गई छांव की व्यवस्था

    गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर छांव की व्यवस्था की गई है. खाली जगह पर बांस गाड़कर ऊपर कपड़ा टांगा गया है, ताकि लाइन में लगने वाले मतदाताओं को गर्मी में छांव मिल सके.

    मोहनपुर प्रखंड में बूथ नंबर 405 पर अब तक शुरू नहीं हुआ मतदान

    देवघर जिले के मोहनपुर प्रखंड क्षेत्र के बलथर गांव स्थित बूथ संख्या 405 में इवीएम मशीन खराब है. अभी तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है. मतदाता लाइन में इंतजार कर रहे हैं.

    दुमका के आदर्श मतदान केंद्र पर 50 मिनट देरी से शुरू हुई वोटिंग

    दुमका के दुमका क्लब में बने आदर्श मतदान केंद्र के बूथ नंबर 45 पर तकनीकी गड़बड़ी की वजह से समय पर वोटिंग शुरू नहीं हो पाई. करीब 50 मिनट की देरी के बाद मतदान शुरू हुआ.

    मधुपुर में रिमझिम बारिश के बीच लोगों ने डाले वोट

    मधुपुर में रिमझिम फुहारों के बीच मतदाताओं ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग. युवा से लेकर बुजुर्ग मतदाता तक ने लाइन में लगकर किया मतदान.

    जामताड़ा कॉलेज के इस बूथ पर 45 मिनट देर से शुरू हुई वोटिंग

    जामताड़ा कॉलेज के बूथ संख्या 253 में इवीएम में गड़बड़ी के कारण 45 मिनट देरी से शुरू हुआ मतदान. दूसरा इवीएम उपलब्ध कराये जाने के बाद वोटिंग शुरू हुई.

    गोड्डा लोकसभा के बूथ पर 200 मीटर लंबी कतार

    गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के देवघर के नगर थाना क्षेत्र में एस्केपी स्कूल में बने बूथ पर करीब 200 मीटर लंबी कतार लगी है. सुबह से ही हर वर्ग के मतदाता में जोश और उमंग देखा जा रहा है.

    पूर्व स्पीकर शशांक शेखर भोक्ता ने चितरा में किया मतदान

    झारखंड विधानसभा के पूर्व स्पीकर शशांक शेखर भोक्ता ने शनिवार को चितरा में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सुबह-सुबह उन्होंने अपना वोट डाला.

    फर्स्ट टाइम वोटर : मां के साथ पहली बार किया मतदान

    गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के महागामा बूथ नंबर 370 पर फर्स्ट टाइम वोटर ने किया मतदान. वह अपनी मां के साथ वोट करने के लिए पहुंची थी.

    बोरियो के बूथ नंबर 108 पर वीवीपैट मशीन में खराबी, देरी से शुरू हुई वोटिंग

    राजमहल लोकसभा क्षेत्र के बोरियो विधानसभा के बूथ संख्या 108 (प्राथमिक विद्यालय रानीबथान) में वीवीपैट मशीन में आयी तकनीकी खराबी. 10 मिनट देरी से शुरू हुआ मतदान.

    दुमका में मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह

    दुमका लोकसभा के बूथ संख्या 274 पर मतदाताओं में गजब का उत्साह देखा जा रहा है. सुबह 6:00 बजे से ही मतदाता कतार में मतदान के लिए खड़े हैं.

    देवघर : मोहनपुर के 2 बूथ पर अब तक शुरू नहीं हुआ मतदान

    देवघर जिले के मोहनपुर प्रखंड में 2 बूथ गौरा और भोरा जमुआ में तकनीकी खराबी की वजह से अभी तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है.

    राजमहल के सांसद विजय हांसदा ने सुबह-सुबह किया मतदान

    राजमहल लोकसभा क्षेत्र के सांसद और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता विजय कुमार हांसदा ने सुबह-सुबह मतदान कर लिया.

    साहिबगंज के मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतार

    राजमहल लोकसभा क्षेत्र के राजमहल विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत साहिबगंज शहर के मतदान केंद्र संख्या 104 पर मतदान शुरू होने से पहले ही लगी लंबी कतार लग गई है.

    सारठ के पालोजोरी में बूथ पर मतदाता

    दुमका लोकसभा क्षेत्र के सारठ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पालोजोरी प्रखंड के बूथ संख्या 229 उत्क्रमित मध्य विद्यालय गडसरा में वोटरों की कतार लग गई है.

    5 बजे के पहले ही बूथ पर जुटने लगे थे मतदाता

    संताल परगना के मतदाताओं में लोकसभा चुनाव के प्रति उत्साह देखते ही बन रहा है. सुबह 4:45 बजे से ही मतदाता बूथों पर जुटने लगे. सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक राजमहल, गोड्डा और दुमका लोकसभा सीट पर मतदान होगा.

    समय से पहले पत्नी के साथ बूथ पर पहुंचे नलिन सोरेन

    मतदान के समय से पहले ही अपनी पत्नी जिला परिषद अध्यक्ष जोयस बेसरा के साथ लोकसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी नलिन सोरेन बूथ पर पहुंच चुके हैं.

    काठीकुंड में मतदान करेंगे नलिन सोरेन

    दुमका लोकसभा क्षेत्र के आदर्श मध्य विद्यालय काठीकुंड के बूथ नंबर 29 पर सुबह 7 बजे मतदान करेंगे विधायक सह दुमका के लोकसभा प्रत्याशी नलिन सोरेन.

    झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की अपील- सपरिवार करें मतदान

    झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने अपील की है कि इस बार दिन भर मतदान है. इसलिए समय निकालकर परिवार और पड़ोसी संग मतदान जरूर करें.

    मतदाताओं के लिए विशेष इंतजाम

    दूर-दराज के मतदाताओं को वाहन से मतदान केंद्र तक लाने और वापस पहुंचाने की व्यवस्था की गयी है. वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं को भी मतदान केंद्र तक लाने की व्यवस्था बनायी गयी है.

    सभी बूथों की कंट्रोल रूम से वेब कास्टिंग के जरिए होगी मॉनिटरिंग

    दुमका, राजमहल और गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के हर बूथ की कंट्रोल रूम से वेब कास्टिंग के माध्यम से मॉनिटरिंग की जाएगी. हर बूथ के अंदर और बाहर एक-एक कैमरा लगाया गया है.

    सुबह 6 बजे से पहले ही बूथों पर शुरू हो गया मॉक पोल

    झारखंड की 3 लोकसभा सीटों दुमका, राजमहल और गोड्डा में वोटिंग से पहले मॉक पोल शुरू हो गया है. सभी तीन सीटों पर 7 बजे से मतदान शुरू होगा. राजमहल में सबसे कम 14 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं. गोड्डा और दुमका लोकसभा सीट पर 19-19 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं.

    Prabhat Khabar App :

    देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

    Advertisement

    अन्य खबरें

    ऐप पर पढें