24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कलटी कर मिट्टी पलटने से बढ़ती है खेतों की उर्वरा शक्ति

ट्रैक्टर से कलटी विधि से खेतों की मिट्टी पलटने से उर्वरा शक्ति बढ़ती है. वहीं खेतों के ऊपरी सतह पर खरपतवार पर भी नियंत्रण होता है.

मेदनीचौकी. ट्रैक्टर से कलटी विधि से खेतों की मिट्टी पलटने से उर्वरा शक्ति बढ़ती है. वहीं खेतों के ऊपरी सतह पर खरपतवार पर भी नियंत्रण होता है. जेठ माह के तपने से किसानों को अपने-अपने खेतों का कलटी कराते देखा जा रहा है. हलांकि तेज धूप के कारण खेतों की नमी सूख गयी थी लेकिन एक सप्ताह पूर्व बारिश होने से खेतों में अनुकूल नमी हो गयी है. अब किसान खेतों की कलटी करवा रहे हैं. कई किसानों ने बताया कि अप्रैल माह से ही ज्यों-ज्यों खेत फसल से खाली होता जा रहा है, किसान खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए ट्रेक्टर से कलटी कर मिट्टी पलटा जा रहा है. जिससे ऊपर का खाद से प्रभावित मिट्टी नीचे चला जाता है और नीचे का ताकतवर उपजाऊ मिट्टी ऊपर चला आता है. ट्रैक्टर से कलटी विधि से मिट्टी पलटना संभव हो पाता है. किसान सह पूर्व मुखिया अनंत कुमार आनंद कहते हैं कि खेतों में खरपतवार व घास पर नियंत्रण कलटी विधी से ही नियंत्रण संभव हो पाता है. कलटी में नीचे की उपजाऊ मिट्टी ऊपरी सतह पर आ जाती है और उसमें घास कम पनपता है. ऊपर आने से मिट्टी में नाइट्रोजन तेजी से ग्राह्य होता है, जिससे उपज में वृद्धि होती है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें