25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हीट वेब से बचाव को लेकर डीएम ने सभी पदाधिकारियों के साथ की बैठक, दिये निर्देश

विगत एक पखवाड़े से जिले में चल रहे लू के प्रकोप से बचाव के उपाय को ले डीएम अमन समीर ने सभी संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ शुक्रवार को समाहरणालय सभा कक्ष में बैठक की.

छपरा (सदर).

विगत एक पखवाड़े से जिले में चल रहे लू के प्रकोप से बचाव के उपाय को ले डीएम अमन समीर ने सभी संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ शुक्रवार को समाहरणालय सभा कक्ष में बैठक की. इस दौरान उन्होंने उपस्थित पदाधिकारियों को लू से बचाव हेतु आवश्यक उपाय शीघ्रता से करने का निर्देश दिया ताकि अनचाही घटनाओं से बचा जा सके. इस दौरान डीएम ने सर्व प्रथम फोन पर आ रहे हीट वेब की समस्या की जानकारी उपस्थित पदाधिकारियों को दी. इसके कारगर बचाव हेतु निर्देश दिया. डीएम ने पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता को जलालपुर के कई पंचायतों में खराब पड़े नल-जल योजना के कनेक्शन को ठीक कर यथा शीघ्र पेयजलापूर्ति कराने का निर्देश दिया. वहीं जिले में चापाकल की मरम्मति एवं आवश्यकता अनुसार नये चापाकल लगवाने का भी निर्देश दिया. डीएम ने सभी सीओ से मुखिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर पंचायतों में खराब पड़े चापाकलों एवं आवश्यकता अनुसार नये चापाकलों को लगवाने के हेतु सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. साथ ही मुखिया प्रतिनिधि के माध्यम से ही पंचायतों में लू के प्रकोप से बीमार पशुओं की स्थिति का आकलन भी करने का निर्देश दिया गया. बैठक में जगह-जगह प्याऊ लगाने का निर्देश भी दिया गया. डीएम ने पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि लू से बचाव हेतु किसानों को जागरूक करें. सभी प्रखंड के पशु चिकित्सकों को अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर पशुओं की चिकित्सा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. विद्युत विभाग को पावर कट कम करने व खराब ट्रांसफाॅर्मर को शीघ्र बदलने का निर्देश : बैठक में डीएम ने विद्युत कार्यपालक अभियंता पूर्वी एवं पश्चिमी को पावर कट की जानकारी सार्वजनिक करते हुए कम से कम पावर कट करने तथा खराब ट्रांसफार्मर को यथा शीघ्र बदलने का निर्देश दिया. जबकि सहायक अभियंता बुडकों द्वारा अमृत योजना के अंतर्गत हो रही पानी की सप्लाई में नगर निगम क्षेत्र के नौ वार्डों में पानी को फोर्स धीमा होने की जानकारी मिलने के बाद डीएम ने बुडको के सहायक अभियंता को छपरा नगर निगम के नगर आयुक्त के साथ बैठक कर समस्या का निराकरण करने का निर्देश दिया गया. वहीं सभी चिकित्सा पदाधिकारियों को डीएम ने लू के प्रकोप के कारण आ रही स्वास्थ्य समस्याओं की निगरानी करने तथा प्रभावित व्यक्तियों की इलाज शीघ्रता से करने पर बल दिया. डीएम ने लू से बचाव हेतु ओआरएस आदि का वितरण आशा, एएनएम के माध्यम से कराने तथा वीडियोकांफ्रेसिंग के जुड़े सभी सीओ, बीडीओ को एक्टिव मोड में रहने के साथ बीडीओ से बात कर क्षेत्र के हीट वेब की जानकारी रखने का निर्देश दिया. साथ ही कोई भी समस्या आने की स्थिति में घटना स्थल, अस्पताल में भी भ्रमण कर मरीजों की स्थिति जानने का निर्देश दिया. बैठक में नगर आयुक्त सुमित कुमार, एडीएम एसएस पांडेय, सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा, जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ एसके सिंह, सभी प्रखंड स्तरीय चिकित्सक, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक, नगर प्रबंधक, पीएचइडी कार्यपालक अभियंता आदि तमाम पदाधिकारी मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें