28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Milk Day 2024 आज, जानें क्या है इस साल कि थीम और इस दिन का महत्व

World Milk Day 2024 theme: हर वर्ष विश्व दुग्ध दिवस 1 जून को मनाया जाता है. इस वर्ष विश्व दुग्ध दिवस शनिवार को है.

World Milk Day 2024: विश्व दुग्ध दिवस हर साल 1 जून को मनाया जाता है ताकि हमारे आहार में दूध और डेयरी उत्पादों के महत्व को बढ़ावा दिया जा सके. यह वर्ष 2000 से हर साल मनाया जाता है, ताकि समग्र स्वास्थ्य के लिए दूध के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके. दूध में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, वसा सहित कई मूल्यवान पोषक तत्व होते हैं.

World Milk Day 2024: थीम

इस वर्ष की थीम दुनिया को पोषण देने के लिए गुणवत्तापूर्ण पोषण प्रदान करने में डेयरी की महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाने पर केंद्रित होगी.

World Milk Day 2024: थीम

इस वर्ष की थीम दुनिया को पोषण देने के लिए गुणवत्तापूर्ण पोषण प्रदान करने में डेयरी की महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाने पर केंद्रित होगी.

World Milk Day 2024: कैसे मनाएं ये खास दिन

विश्व दुग्ध दिवस को बिताने का सबसे अच्छा तरीका विश्व दुग्ध दिवस के कार्यक्रम में भाग लेना और दूध और अन्य डेयरी उत्पादों के बारे में अधिक जानना है. हम गर्मी के दिन एक गिलास ठंडा दूध पीकर भी इस दिन को मना सकते हैं. घर पर स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए दूध और डेयरी उत्पादों के साथ प्रयोग किए जा सकते हैं, जिनका आनंद प्रियजनों के साथ लिया जा सकता है.

World Milk Day 2024: इतिहास

लगभग 9000-7000 ईसा पूर्व के नवपाषाण युग के दौरान, मनुष्य के पास पालतू जानवर थे. दूध की खपत उस समय से शुरू हुई. लेकिन जब से मनुष्यों में लैक्टोज सहनशीलता खत्म हुई, उन्होंने किण्वित दूध पीना शुरू कर दिया. जल्द ही यह सभी के लिए पोषण का स्रोत बन गया – वास्तव में, कई संस्कृतियों में, दूध ने मांस की खपत को बदल दिया. इसका उपयोग धार्मिक परंपराओं में भी किया जाने लगा क्योंकि ऐसा माना जाता था कि दूध को ब्रह्मांड के निर्माता ने धरती पर भेजा है. समय के साथ, औद्योगिक दूध के वितरण, उपभोक्ता वरीयताओं में बदलाव और दूध के विकल्पों की उपलब्धता के कारण दूध की खपत में कमी आई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें