24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फर्जी एसपी बनकर वीडियो कॉलिंग कर लड़की व महिलाओं को ब्लैकमेल करने वाला आरोपित गिरफ्तार

एसपी के निर्देश पर साइबर थाना पुलिस ने जिले के कोढ़ा थाना क्षेत्र में छापेमारी कर अंतरराज्यीय साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है.

कटिहार. एसपी के निर्देश पर साइबर थाना पुलिस ने जिले के कोढ़ा थाना क्षेत्र में छापेमारी कर अंतरराज्यीय साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है. यह वही साइबर अपराधी है जो फर्जी एसपी बनकर वीडियो कॉलिंग के जरिये लड़की व महिलाओं को उसका अश्लील वीडियो बनाकर उसे ब्लैकमेल करता था. एसपी जितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता कर बताया कि गृह मंत्रालय भारत सरकार बिहार के विभिन्न जिलों एवं देश के विभिन्न राज्यों से मोबाइल नंबर 9113155182 एवं 8102811438 के विरुद्ध अश्लील वीडियो के नाम पर फर्जी साइबर एसपी बनकर धमकी एवं अवैध वसूली की सूचना प्राप्त हुई. पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार कटिहार साइबर थाना पुलिस को कोढ़ा थाना क्षेत्र में अपराधी की होने की सूचना प्राप्त हुई. उक्त सूचना के आधार पर डीएसपी सद्दाम हुसैन के नेतृत्व में प्रसिद्ध चुटकुला पुलिस उपाधीक्षक सीमा कमारी सहित अन्य सहयोगी टीम ने छापेमारी कर न्यू कॉलोनी जुराबगंज रोड निवासी फर्जी साइबर एसपी शम्स तबरेज पिता स्व दौड़ अंसारी गिरवानी को गिरफ्तार किया है. उक्त साइबर अपराधी के पास से एक मोबाइल बरामद किया गया है. जिसमें सैकड़ों लड़कियों व महिलाओं का अश्लील फोटो व वीडियो पाये गये हैं. इस संदर्भ में कटिहार साइबर थाना 38/24 आइटी एक्ट एवं पोक्सो एक्ट के तहत कांड दर्ज किया गया है.

डेटिंग एप से नंबर निकालकर लड़कियों को धमकाकर बनाता था अश्लील वीडियो: एसपी

एसपी ने बताया कि उक्त अपराधी विभिन्न डेटिंग एप से लड़कियों महिलाओं का नंबर निकाल कर खुद को साइबर एसपी बनकर कॉल करता था और डराता धमकता था. कहता था कि तुम्हारा अश्लील फोटो व वीडियो वायरल हो रहा है. अगर एफआइआर नहीं होना देना चाहती हो तो मुझसे बात करो. डरकर लड़कियां, महिलाएं जब उससे वीडियो कॉलिंग पर बात करती तो शम्स तबरेज उसका अश्लील वीडियो बना लेता था. इस अश्लील फोटो वीडियो के माध्यम से महिलाओं व लड़कियों से रकम की वसूली करता था. साथ ही साथ उन वीडियो को पोर्न साइट पर बेचकर भी धन की उगाही करता था. इस अपराध की शिकार बड़ी उम्र की लड़कियों महिलाएं से लेकर नाबालिग लड़कियां भी हुई हैं. गिरफ्तार अपराधी के पास से बरामद मोबाइल नंबर की जांच करने पर कई लड़कियों, महिलाओं से लेकर नाबालिग लड़कियां का मोबाइल नंबर मिला है. पुलिस को जांच के दौरान पता चला है कि वीडियो कॉल पर अश्लील वीडियो बनाते समय आरोपित स्वयं भी मौजूद रहता था. एसपी ने बताया कि इस अपराधी के विरुद्ध बिहार के पटना, औरंगाबाद, मुंगेर, झारखंड के धनबाद, गिरीडीह, राजस्थान के अलवर व पश्चिम बंगाल के कोलकाता में पहले से शिकायत दर्ज है. कटिहार साइबर थाना पुलिस इन स्थानों की पुलिस से संपर्क स्थापित कर इसके विरुद्ध दर्ज मामलों का पता कर रही है.

एसपी ने की अपील

एसपी जितेंद्र कुमार ने लोगों से अपील की है कि साइबर अपराधी के पास से बरामद मोबाइल नंबर 9113155182 एवं 8102811438 से अगर आपके साथ किसी भी प्रकार का अपराध किया गया है तो इसकी सूचना स्थानीय थाना या साइबर थाना 06452239607-06 पर दें.

मुंगेर की महिला का भी बनाया था अश्लील वीडियो

मुंगेर. मुंगेर साइबर थाना पुलिस से मिले इनपुट के आधार पर कटिहार साइबर थाना पुलिस के द्वारा कोढ़ा से गिरफ्तार किया गया साइबर अपराधी शम्स तबरेज को अब मुंगेर पुलिस भी रिमांड पर लेने की तैयारी शुरू कर दी है. बताया जाता है कि साइबर अपराधी शम्स तबरेज ने पुलिस अधिकारी बन कर पिछले साल मुंगेर जिला के मुफस्सिल थाना क्षेत्र की एक महिला को भी व्हाटसएप कॉल किया था. मुंगेर की महिला को वीडियो तो भेजा था, उसने कहा था कि आपके पति एक कांड में फंसे हैं. महिला के डर को भांपते हुए कॉल करने वाले ने कहा कि दोनों पति-पत्नी को गिरफ्तार करेंगे. तुम दिखाओ तो तुम्हारे बदन पर दाग है या नहीं. महिला डर गयी और व्हाट्सएप कॉल पर वह बदन से कपड़ा हटा-हटा कर दाग व लहसन दिखाने लगी. जिसे कॉल करने वाले ने अपने मोबाइल में उसे कैप्चर कर लिया. लेकिन पति की समझदारी से वह ब्लैकमेल का शिकार नहीं हुई. इस मामले में पति के साथ महिला साइबर थाना पहुंची और लिखित शिकायत की. इस पर साइबर थाना में 24/23 कांड दर्ज कर अनुसंधान प्रारंभ किया. साइबर पुलिस को जब पता चला कि कटिहार के कोढ़ा थाना क्षेत्र के कोढ़ा से फोन किया गया था. इसके बाद मुंगेर साइबर थाना पुलिस ने कटिहार साइबर थाना से संपर्क किया. गुरुवार को कटिहार साइबर थाना पुलिस ने कोढ़ा से मो. तबरेज नामक साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया. हालांकि, उस पर कटिहार साइबर थाना में मामला दर्ज होने के कारण उसे पूछताछ के बाद कटिहार जेल भेज दिया गया, लेकिन मुंगेर साइबर थानाध्यक्ष सह यातायात डीएसपी प्रभात रंजन ने भी कटिहार पहुंच कर उससे घंटों पूछताछ की.

कहते हैं थानाध्यक्ष

यातायात डीएसपी सह साइबर थानाध्यक्ष प्रभात रंजन ने बताया कि मुंगेर की महिला का पुलिस पदाधिकारी बनकर व्हाट्सएप कॉलिंग के माध्यम से अश्लील वीडियो बनाने वाला साइबर अपराधी को कटिहार साइबर थाना ने गिरफ्तार किया है. जिससे गहन पूछताछ की गयी. कटिहार में मामला रहने के कारण कटिहार पुलिस ने उसे जेल भेज दिया. मुंगेर साइबर थाना पुलिस उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी. जिसकी न्यायिक प्रक्रिया पूरी की जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें