26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारसुगुड़ा : बेहरामाल किसान चौक में यातायात व्यवस्था चरमरायी, अवैध कब्जा हटाने की मांग, लोग परेशान

झारसुगुड़ा. झारसुगुड़ा शहर के बेहरामाल किसान चौक पर हमेशा बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही लगी रहती है. लेकिन इस चौक के विकास व यहां की यातायात समस्या को दूर

झारसुगुड़ा. झारसुगुड़ा शहर के बेहरामाल किसान चौक पर हमेशा बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही लगी रहती है. लेकिन इस चौक के विकास व यहां की यातायात समस्या को दूर करने को लेकर कोई भी पहल नहीं हो रही है. जब से शहर के बीच से बस स्टैंड को स्थानांतरण किया गया है. तब से इस चौक में वाहनों सहित बसों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है और यहां यातायात की समस्या बढ़ गयी. जिससे आये दिन यहां छोटी-बड़ी दुर्घटनाएं होती रहती हैं. जिला प्रशासन ने भी इस चौक को दुर्घटना बहुल क्षेत्र रूप में चिह्नित कर इसे ब्लैक स्पॉट घोषित कर रखा है. लेकिन समय रहते प्रशासन ने चौक के चारों ओर किये गये अवैध कब्जा व चौक के बीच में गलत तरीके से स्थापित प्रतिमा को स्थानांतरण नहीं किया, तो आगामी दिनों में इस चौक में यातायात समस्या और भी जटिल हो सकती है.

बस स्टैंड स्थानांतरित होने के बाद बढ़ा यातायात

वर्तमान में बेहरामाल किसान चौक शहर का मुख्य चौक बन गया है. जब से बस स्टैंड को शहर के बीच से हटा कर जिला मुख्य अस्पताल के पास शिफ्ट किया गया है, तब से इस चौक में यातायात बहुत ज्यादा बढ़ गया है. किसान चौक में जब से ट्रैफिक सिग्नल चालू हुआ है, कुछ हद तक यहां ट्रैफिक नियंत्रण हुआ है. लेकिन चौक में बहुत पहले ही गलत तरीके से पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जो प्रतिमा लगायी गयी थी, उससे यातायात की समस्या उत्पन्न हो रही है. प्रतिमा ऐसे स्थान पर स्थापित की गयी है कि अब चौक को बढ़ा कर कर यातायात पर नियंत्रण करना संभव नहीं है. वहीं दूसरी ओर चौक के दोनों ओर सरकारी जमीन है. जिस पर दुकानदार व व्यवसायियों ने अवैध कब्जा कर रखा है. जिससे रास्ता का विस्तार करना मुश्किल हो रहा है.

छोटा पार्क बनाकर प्रतिमा को स्थानांतरित करे प्रशासन

इसे लेकर कई बार बैठक व चर्चा तो हुई है, लेकिन प्रशासन कोई कदम नहीं उठा रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यदि प्रशासन सरकारी जगह से अवैध कब्जा हटाकर एवं चौक में लगी पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा को सड़क किनारे एक छोटा पार्क बन कर उसे वहां स्थापित करें, तो यहां की यातायात समस्या का समाधान हो सकता है. वहीं पहले चौक निर्माण के समय जो व्यवसायिक व इंजीनियरिंग त्रुटि रह गयी थी, उसे अब सुधारा जा सकता है.

बैठक में प्रतिमा हटाने की बनी थी सहमति

विदित हो की झारसुगुड़ा एयरपोर्ट सहित जिलाधीश, जिला पुलिस अधीक्षक एवं अग्निशमन कार्यालय सहित जिला अस्पताल, बस टर्मिनल तथा ओएसएपी सेकेंड बटालियन जैसे अन्य महत्वपूर्ण स्थान इसी रास्ते से हो कर जाया जा सकता है. जिसे देखते हुए उक्त चौक की यातायात समस्या का समाधान करने के लिए प्रतिमा का स्थानांतरण जरूरी हो गया है. जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में भी कई बार इस पर चर्चा भी की गयी थी. इसमें चौक से प्रतिमा स्थानांतरण करने पर भी सहमति हुई थी. लेकिन वह कार्यकारी नहीं हो पाया. लेकिन अब यहां अवैध कब्जा को हटाने व चौक की यातायात व्यवस्था को सुधारने की मांग हो रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें