22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले में आयी तेज आंधी पानी ने गर्मी से दिलायी राहत

जिले में गुरुवार की रात तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई. आंधी और बारिश के बाद लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली. पिछले कई दिनों से लोग तेज धूप व गर्मी से त्रस्त थे.

समस्तीपुर : जिले में गुरुवार की रात तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई. आंधी और बारिश के बाद लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली. पिछले कई दिनों से लोग तेज धूप व गर्मी से त्रस्त थे. हालांकि, आंधी के कारण पेड़ों का क्षति पहुंची है. कई जगह से पेड़ गिरने की सूचना है. वहीं आंधी के कारण आम व लीची की फसल को भी नुकसान पहुंचा है. हालांकि, खरीफ की खेती के लिये वर्षा बहुत लाभदायक साबित हुआ. सब्जी सहित कई फसलों को वर्षा से लाभ हुआ है. वहीं तैयार मूंग व उड़द को कुछ क्षति पहुंची है. तैयार मक्का की कटाई में किसानों में परेशानी हुई. पिछले 24 घंटे में जिले के बीसों प्रखंडों में औसतन 30.85 मिमी बारिश हुई है. जिले के समस्तीपुर प्रखंड में सबसे अधिक 56.4 मिमी बारिश हुई है. वहीं सबसे कम बारिश मोहनपुर प्रखंड में 12.2 मिमी हुई है. विभूतिपुर प्रखंड में 33.2 मिमी,बिथान प्रखंड में 31.4 मिमी, दलसिंहसराय प्रखंड में 34.2 मिमी, हसनपुर प्रखंड में 27.2 मिमी, कल्याणपुर प्रखंड में 28.6 मिमी, खानपुर प्रखंड में 24.2 मिमी, मोहिउद्दीननगर प्रखंड में 18.04 मिमी, मोरवा में 40.6 मिमी, पटोरी में 18.2 मिमी, पूसा में 34.4 मिमी, रोसड़ा में 14.2 मिमी, सरायरंजन प्रखंड में 40 मिमी, शिवाजीनगर प्रखंड में 34.4 मिमी, सिंघिया प्रखंड में 24 मिमी, ताजपुर प्रखंड में 42.2 मिमी, उजियारपुर प्रखंड में 32.8 मिमी, विद्यापतिनगर प्रखंड में 34.4 मिमी व वारिसनगर प्रखंड में 36.4 मिमी बारिश हुई है. हसनपुर : झमाझम बारिश से ग्रामीण सड़क सहित मुख्य सड़कों पर जल निकासी नहीं होने से जगह-जगह जल जमाव होने के कारण लोगों को आवागमन करने में कठिनाई हो रही है. एटीएम अवध शरण यादव ने बताया कि गुरुवार को 27.2 मिमी वर्षा हुई है. बता दे कि काफी दिनों से धूप रहने के कारण गन्ना,मक्का व अन्य फसलों आम एवं लीची के टिकोलों को पटवन करने में किसानों को आर्थिक व शारीरिक मेहनत बढ़ गया था. इस दौरान दो दिन हुए बारिश से खेतों में नमी होने से गन्ना, मक्का, दलहनी, तेलहनी, आम एवं लीची के फसलों को काफी फायदा हुआ है. वहीं किसानों को सिंचाई नहीं करने पर से आर्थिक बचत भी हुई है. मिल के उप महाप्रबंधक गन्ना सुग्रीव पाठक ने किसानों को मौसम खुलने के साथ ही खेतों में खाद का भुरकाव करने व बेहतर फसल प्रबंधन करने की अपील करते हुए,कर्मियों को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्र के किसानों से संपर्क कर गन्ना के फसल प्रबंधन की तकनीक से किसानों को अवगत करायें. मुख्य बाजार में भी कई जगहों पर वर्षा के पानी लगे होने से पैदल व बाइक सवार को यातायात में काफी कठिनाई हो रही है. इधर खराबी आने के कारण कई घंटे तक बिजली बाधित रही. इस संबंध में जेई संजीत कुमार ने बताया कि के 33 केवीए में इनकमर में समीप खराबी आ जाने के कारण विद्युत बाधित रही. लेकिन विद्युत कर्मियों ने तत्परता दिखाते ठीक कर विद्युत सेवा बहाल कर दी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें