24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाढ़ पूर्व तैयारियों को लेकर हुई समीक्षात्मक बैठक

बाढ़ जैसी आपदा के प्रभावों को न्यून करने के लिए सरकारी प्रयास के साथ आमजन की भागीदारी महत्वपूर्ण है. जानकारी, सावधानी, बचाव आदि मापदंडों को अपनाकर जानमाल की क्षति को कम करने में मदद मिलेगी.

मोहिउद्दीननगर : बाढ़ जैसी आपदा के प्रभावों को न्यून करने के लिए सरकारी प्रयास के साथ आमजन की भागीदारी महत्वपूर्ण है. जानकारी, सावधानी, बचाव आदि मापदंडों को अपनाकर जानमाल की क्षति को कम करने में मदद मिलेगी. यह बातें शुक्रवार को पंचायत समिति के सभागार में बाढ़ पूर्व तैयारियों को लेकर आपदा प्रबंधन के प्रखंड स्तरीय समन्वय समिति के सदस्यों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीओ ब्रजेश कुमार द्विवेदी ने कही. संचालन बीडीओ ओमप्रकाश ने किया. इस दौरान अंचल के पूर्णरूपेण बाढ़ प्रभावित पंचायतों के लिए प्रतिनियुक्ति नोडल पदाधिकारियों को अधिकार एवं कर्तव्यों को बताया गया. बताया गया कि गंगा, वाया व नून नदियों के कारण बाढ़ के दिनों में आमजन को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है. ऐसी स्थिति में बाढ़ के प्रभावों को न्यूनीकरण के लिए बेहतर तरीके से कार्ययोजना तैयार करने की जरूरत है. सभी सदस्यों को अपने-अपने क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन के तहत दिये गये निर्देश के मुताबिक बाढ़ से प्रभावित होने परिवारों की सूची, ऊंची शरणस्थली, सामुदायिक किचेन शेड का स्थान, पशु शरणस्थली, नाव व नाविकों का पंजीकरण, क्षेत्र के गर्भवती महिलाओं की सूची, दवाओं व मेडिकल टीम आदि को सूचीबद्ध कर रिपोर्ट भेजने की बात कही गई. ताकि ससमय जिला आपदा प्रबंधन विभाग को संभावित बाढ़ से प्रभावित होने वाले परिवारों की अनुमोदित सूची उपलब्ध कराई जा सके. इस क्रम सदस्यों को तटबंध मरम्मत कार्य की निगरानी करने, स्लुइस गेट की अद्यतन स्थिति व बाढ़ के दौरान विस्थापित होने वाले पशुओं व पशुपालकों के बारे में जानकारी देने का निर्देश दिये गये. इस मौके पर बीपीआरओ अभिषेक कुमार, एमओ सोनू कुमार, पीओ मनोज कुमार, बीसीओ संदीप कुमार, पशुपालन पदाधिकारी दिनेश शर्मा, बीसीएम राहुल सत्यार्थी, कृषि समन्वयक गौतम चौधरी, प्रभात कुमार,अजय मंडेला मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें