24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कृषि ज्ञान वाहन से किसान हो रहे जागरूक

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा को बिहार सरकार के चतुर्थ कृषि रोड मैप के तहत प्राप्त कृषि ज्ञान वाहन के जरिए किसानों को कृषि से जुड़ी आधुनिक तकनीकों की जानकारी मुरौल के किसान भवन में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान किसानों को दिया गया.

पूसा : डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा को बिहार सरकार के चतुर्थ कृषि रोड मैप के तहत प्राप्त कृषि ज्ञान वाहन के जरिए किसानों को कृषि से जुड़ी आधुनिक तकनीकों की जानकारी मुरौल के किसान भवन में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान किसानों को दिया गया. डॉ विनिता सतपथी ने कहा कि कृषि ज्ञान वाहन भ्रमण के दौरान किसानों को मिट्टी जांच व फसल विशेष में उर्वरक उपयोग, पशुओं की समस्याओं का त्वरित निदान एवं कीट व्याधि सहित खरपतवार की पहचान एवं उसके प्रबंधन की जानकारी देती है. कृषि से जुड़े नवीनतम तकनीकों की विशेषता से भी अवगत कराया गया है. उन्होंने कहा कि कृषि की नई तकनीकों से जुड़े वीडियो को एलइडी स्क्रीन पर किसानों को दिखाया जाता है. निदेशक बीज डॉ डीके रॉय ने कहा कि ज्ञान वाहन से किसानों को कृषि के क्षेत्र में विकास होगा. कृषि विज्ञान केंद्र के एसएमएस इप्सिता विश्वास ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत कृषि ज्ञान वाहन को जिला के विभिन्न प्रखंडों व गांव में भ्रमण कराया जायेगा. आधुनिक कृषि के प्रति किसानों को जागरूक किया जायेगा. मौके लोकनाथ ठाकुर, रत्नेश कुमार, संजीव कुमार थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें