23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नदी में कचरा डालने वालों की खैर नहीं, लगाया जायेगा जुर्माना

उपमेयर वसीमुल हक ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी बारिश के पहले गारुई नदी की सफाई का कार्य चुनाव में आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण स्थगित रखा गया था.

आसनसोल. आसनसोल नगर निगम क्षेत्र से होकर बहनेवाली गारुई नदी हर बार बारिश में अपना कहर बरपाती है और जान-माल का भारी नुकसान होता है. नदी के इस कहर से आम जनता को राहत दिलाने के उद्देश्य से नगर निगम में शुक्रवार को बैठक हुई. उपमेयर वसीमुल हक ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी बारिश के पहले गारुई नदी की सफाई का कार्य चुनाव में आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण स्थगित रखा गया था. आदर्श आचार संहिता हट जाने के बाद विभागीय के साथ-साथ निविदा जारी करके कार्य को तेजी से पूरा करने के मुद्दे को लेकर बैठक हुई. नदी को साफ रखने को लेकर लोगों को भी जागरूक होना होगा. इलाके में अनेकों पुराने मकान को तोड़कर नया मकान बनाने का कार्य चल रहा है. पुराने मकान का सारा मलबा लोग नदी व नालों में डाल देते हैं. बाद में खुद ही मुसीबत में पड़ते हैं. नदी और नालों का पानी उनके ही घरों में प्रवेश कर रहा है. पुराने घर को तोड़कर नया घर बनाने के दौरान जमा मलबा को साफ करने के लिए नगर निगम को सूचित करें. इसके लिए निगम में एक फीस जमा करनी पड़ती है. निगम की ओर सारा मलबा उठाकर निर्दिष्ट जगह पर डाल जाता है. जिससे नदी और नालों में गंदगी नहीं फैलती है. लोगों के जागरूक होने से बारिश के दौरान उत्पन्न समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा. सूत्रों के नदी व नालों में कचरा फेंकनेवालों को चिन्हित करके उनपर जुर्माना लगाने के प्रावधान पर भी चर्चा हुई. जल्द ही यह नियम लागू हो सकता है. गौरतलब है कि हर साल ही गारुई नहीं कि सफाई होती है और स्थिति पुनः जैसे की तैसी हो जाती है. बारिश में यह नदी विकराल रूप ले लेती है. पिछले कुछ वर्षों से यह नदी भारी कोहराम मचा रही है. 25 फरवरी 2022 को आसनसोल नगर निगम के मेयर के रूप में विधान उपाध्याय शपथ ग्रहण करने के बाद भी निगम की पूरी टीम के साथ गारुई नदी का निरीक्षण किया. नदी में अतिक्रमण को लेकर उन्होंने काफी नाराजगी जताई थी और उचित कार्रवाई करने की बात कही. निगम की ओर से नदी को अतिक्रमणमुक्त करने के साथ-साथ सफाई का कार्य शुरू हुआ. इस बीच बारिश में नदी से जान-माल का खतरा बरकरार है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें