31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: बंगाल में 6 दिन पहले पहुंचा मानसून, जानें दिल्ली-यूपी सहित देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी गर्मी से राहत नहीं मिलती नजर आ रही है. झारखंड में बारिश के आसार हैं. जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast : लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत आज मतदान जारी है. इस बीच खबर है कि उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी की चपेट में आने से शुक्रवार 40 लोगों की जान चली गई. ये मौतें विभिन्न राज्यों में हुईं हैं. इनमें उत्तर प्रदेश और बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए तैनात 25 कर्मचारी भी शामिल हैं. जानें आज कैसा रहने वाला है मौसम का हाल

दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर जारी

दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में भीषण गर्मी का दौर जारी है. शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन भी राजधानी के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा और तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने शनिवार के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी कर आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान व्यक्त किया है, साथ ही धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है. आज दिल्ली का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 20 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है.

Delhi Weather
Weather forecast: बंगाल में 6 दिन पहले पहुंचा मानसून, जानें दिल्ली-यूपी सहित देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल 3

बिहार का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार की राजधानी पटना सहित दक्षिण-मध्य बिहार में बारिश की संभावना बनी हुई है. 1 जून को रोहतास, कैमूर के अलावा औरंगाबाद, और बक्सर जिलों में हीट वेव चलने का भी पूर्वानुमान मौसम विभाग की ओर से किया गया है. यहां औरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

झारखंड का मौसम

झारखंड की राजधानी रांची सहित कुछ जिलों में आसमान में बादल सुबह से छााए हुए है. पिछले दो दिनों में कई जगहों पर हुई हल्की बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. सूबे के अधिकतर जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया गया. केवल चतरा, गढ़वा, गुमला के अलावा लातेहार, लोहरदगा और पलामू में अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक दर्ज किया गया. शनिवार को गोड्डा, दुमका और राजमहल में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान है, जहां आज वोटिंग जारी है.

उत्तराखंड में गर्मी से लोग परेशान

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तपती गर्मी का कहर जारी है. यहां शुक्रवार को मई में अब तक का सर्वाधिक तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार से उत्तराखंड के कुछ भागों में आंधी और हल्की बारिश की संभावना है. इससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

यहां हो सकती है बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार, लक्षद्वीप, केरल, सिक्किम के साथ-साथ उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश शनिवार को देखने को मिल सकती है. वहीं तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के अलावा तेलंगाना और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

India Weather
Weather forecast: बंगाल में 6 दिन पहले पहुंचा मानसून, जानें दिल्ली-यूपी सहित देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल 4

यहां धूल भरी आंधी चलने की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के अलावा दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बारिश के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़ और कोंकण और गोवा में कहीं कहीं छिटपुट हल्की बारिश की संभावना है.

उत्तरी बंगाल में निर्धारित समय से छह दिन पहले पहुंचा मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून की बात करें तो इसने शुक्रवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में तय समय से करीब एक सप्ताह पहले दस्तक दे दी. दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्यतः 5 जून को उत्तर बंगाल में तथा 9 जून के आसपास राज्य के दक्षिणी भाग में पहुंचता नजर आता है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में उप-हिमालयी जिलों- कूचबिहार, जलपाईगुड़ी के साथ-साथ अलीपुरद्वार, कलिम्पोंग और दार्जिलिंग के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने का व्यक्त किया है. वहीं एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

Read Also : Weather Forecast: दिल्ली से लेकर झारखंड तक हाहाकार, भीषण गर्मी से कई लोगों की गई जान, हिट वेव को लेकर IMD का अलर्ट

राजस्थान में तापमान में मामूली गिरावट

राजस्थान के कई शहरों में शुक्रवार को अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिली, हालांकि गर्मी का दौर यहां जारी है. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें