29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Milk Day: रोज कितना दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद? जानें इसके फायदे और नुकसान

World Mikl Day: हर साल 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन को पहली बार साल 2000 में मनाया गया था. चलिए जानते हैं इसके क्या फायदे और नुक्सान हैं और हमें कितनी मात्रा में दूध पीनी चाहिए.

World Milk Day 2024: हर साल 1 जून के दिन को वर्ल्ड मिल्क डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. इसकी शुरुआत साल 2000 में हुई थी. दूध हमारे डेली डाइट का एक काफी अहम हिस्सा माना जाता है क्योंकि, हमारे सेहत के लिए इसके कई फायदे हैं. इस दिन को सेलिब्रेट इसलिए भी किया जाता है ताकि लोगों तक इसके फायदों के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें दूध में आपको कैल्शियम, प्रोटीन और फैट जैसे कई जरुरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी को कई तरह से बेनिफिट्स पहुंचाते हैं. तो चलिए इसके फायदे, नुकसान और कितनी मात्रा में हमें दूध पीनी चाहिए जानते हैं.

कैल्शियम की कमी को करे दूर

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि दूध कैल्शियम का एक मुख्य सोर्स है. अगर बात करे 100 ग्राम लो फैट मिल्क की तो इसमें 125 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. वहीं, जब बात करें 100 ग्राम हाई फैट मिल्क की तो इसमें आपको 119 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. अगर हम हर रोज दूध का सेवन करते हैं तो इससे हमारी हड्डियां मजबूत बनती है और शरीर में होने वाली प्रोटीन की कमी भी दूर होती है.

Also Read: Health Tips: डायबीटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को होगा भारी नुकसान

Also Read: HEALTH Tips: कैल्शियम की कमी है तो खाएं ये 4 बीज

Also Read: Health Tips: प्याज खाने के 6 अद्भुत फायदे

प्रोटीन की कमी होगी दूर

दूध के नियमित सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध में आपको काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. हमारे मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने में प्रोटीन काफी अहम भूमिका निभाता है. अगर आप हैवी फिजिकल एक्टिविटी या फिर वर्कआउट करते हैं तो आपको दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. दूध आपके शरीर में हो रही प्रोटीन की कमी को दूर करता है.

स्ट्रेस कम करने में करता है मदद

कई रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा किया गया है कि अगर आपको किसी भी कारण से स्ट्रेस हो रहा है तो रोज रात सोने से पहले आपको एक ग्लास गर्म दूध जरूर पीना चाहिए. तनाव को दूर करने में यह आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है.

Also Read: Health Tips: भूलकर भी खाने की इन चीजों को बार-बार न करें गर्म

कब्ज से दिला सकता है छुटकारा

आगे आपको कब्ज की समस्या है तो दूध पीने से यह समस्या कम हो सकती है. डाइजेशन को बेहतर बनाने में यह आपकी काफी मदद करता है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपको हर रोज एक ग्लास गर्म दूध जरूर पीना चाहिए.

दूध पीने से होते हैं ये नुकसान

कई रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा किया गया है कि अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है. ऐसा होने की वजह से ब्लड प्रेशर और मोटापा भी बढ़ने का खतरा रहता है. दूध में काफी मात्रा में फैट भी पाए जाने की बात कही गयी है और कई लोगों ने दूध की वजह से गैस होने की भी बात कही है.

Also Read: Healthy diet: डाजेशन से परेशान हैं तो ये वाली रोटी ट्राई करें, जल्द दिखेगा फायदा

कितनी मात्रा में दूध पीना सही

जानकारों की अगर माने तो एडल्ट्स के लिए हर दिन 1 से लेकर 3 कप तक दूध पीना फायदेमंद होता है. यह पूरी तरह से सुरक्षित भी होता है. अगर आप दूध को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो ऐसे में हम आपसे पहले डॉक्टर या फिर एक्सपर्ट्स की सलाह लेने को कहेंगे.

Disclaimer: इस खबर में बताए गए टिप्स, तरीकों की प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. इसे केवल एक सुझाव की तरह आप ले सकते हैं. कोई भी उपचार लेने से पहले डॉक्टर्स से एक बार जरूर पूछे, तभी अमल करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें