24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cashew: जानिए एक्सपर्ट से डेली 4 से 5 काजू खाने के फायदे

Cashew: काजू सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. चलिए डायटीशियन से जानते हैं काजू खाने के फायदे...

Cashew: काजू भला कौन खाना पसंद नहीं करता होगा. बच्चे हो या फिर बुजुर्ग सभी को काजू अच्छा लगता है. काजू ड्राई फ्रूड्स स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होता है. कुछ लोग बादाम भिगोकर खाते हैं तो कुछ काजू. लेकिन क्या आप जानते हैं कि काजू सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं माना जाता है. इसमें कई सारे विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है, जो सभी के लिए जरूरी होते हैं. चलिए डायटीशियन मोनिका जी से जानते हैं काजू खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से…

कोलेस्ट्रॉल

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ गया है तो काजू खाना शुरू कर दें. काजू में विटामिन्स और मिनरल्स हाए जाते हैं जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं. काजू खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है. इसलिए सभी को कम से कम चार से पांच काजू जरूर से जरूर खाना चाहिए.

हार्ट के लिए

हार्ट को दुरुस्त रखना है तो काजू का सेवन करना शुरू कर दें. काजू में हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखता है और हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

Also Read: भीगा हुआ चना खाने के 5 जबरदस्त फायदे

डायबिटीज में

जो लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं उन्हें काजू का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. काजू में कई सारे ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

पाचन में

काजू पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है. काजू में फाइबर पाया जाता है जो आपके पूरे पाचन में सुधार करता है. इसके साथ ही काजू खाने से कब्ज, गैसे और एसिडिटी से भी आराम मिल सकता है. इसके अलावा काजू खाने से स्ट्रोक को कम किया जा सकता है और हड्डियों को भी मजबूत किया जा सकता है.

Also Read: तेजपत्ता का पानी पीने के 4 फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें