24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : अंतिम चरण के मतदान के दौरान अशांत रहा बंगाल, कहीं फूटा सर तो कहीं हुई बमबारी

Lok Sabha Election 2024 : मतदान शुरू होने के साथ ही राज्य के अलग-अलग जगहों पर छिटपुट हिंसा की घटनाएं भी देखी गयीं. हालांकि बंगाल में अंतिम चरण के चुनाव काफी हंगामे के साथ ही शुरु हुआ.

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण के तहत शनिवार को मतदान हो रहा है. पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है. मतदान शुरू होने के साथ ही राज्य के अलग-अलग जगहों पर छिटपुट हिंसा की घटनाएं भी देखी गयीं. हालांकि बंगाल में अंतिम चरण के चुनाव काफी हंगामे के साथ ही शुरु हुआ.

आईएसएफ और तृणमूल समर्थकों में झड़प

सुबह करीब छह बजे दक्षिण 24 परगना के भांगड़ ब्लॉक-एक के रानीगाछी इलाके में इंडियन सेकुलर फ्रंट (आइएसएफ) और सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच जमकर झड़प हुई. हालात सामान्य करने के लिए पुलिस बल को मौके पर पहुंचना पड़ा. आइएसएफ का आरोप है कि उनकी पार्टी के एजेंट को पुलिस जबरन वहां से ले गयी. हालांकि, पुलिस ने इससे इनकार किया है. घटना की सूचना मिलते ही जादवपुर सीट से आइएसएफ उम्मीदवार नूर आलम खान मौके पर पहुंचे, तब उनकी कार में तोड़फोड़ करने का आरोप तृणमूल समर्थकों पर लगा. क्षतिग्रस्त वाहन के साथ ही खान भांगड़ थाने पहुंचे. ध्यान देने वाली बात है कि भांगड़ के अलग-अलग जगहों पर मतदान के एक दिन पहले से ही तनाव की स्थिति बनी हुई थी.

Bhangar 2
Lok sabha election 2024 : अंतिम चरण के मतदान के दौरान अशांत रहा बंगाल, कहीं फूटा सर तो कहीं हुई बमबारी 5

भांगड़ के सांतुलिया में हंगामे के दौरान पुलिस को लाठीचार्ज तक करना पड़ा

भांगड़ के सांतुलिया में हुए हंगामे के दौरान पुलिस को लाठीचार्ज तक करना पड़ा. भांगड़ के नलमुड़ी इलाके में भी तृणमूल व आइएसएफ समर्थकों के बीच झड़प हो गयी. इस दौरान पुलिस कर्मियों पर पथराव भी किया गया. जयनगर सीट के कुलतली इलाके में वोट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए इवीएम फेंककर स्थानीय लोगों द्वारा विरोध करने की घटना हुई.

तृणमूल पार्षद और वामपंथी कार्यकर्ताओं के बीच धक्का-मुक्की

इसी दिन बरानगर विधानसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है. वहां तृणमूल के एक बूथ एजेंट के साथ भाजपा उम्मीदवार सजल घोष बहस कर बैठे. यहीं पर स्थानीय तृणमूल तृणमूल पार्षद और वामपंथी कार्यकर्ताओं के बीच धक्का-मुक्की भी हुई. सुबह को राजरहाट पाथरघाटा इलाके में बूथ नंबर 242 और 243 में इवीएम खराब होने से मतदान बाधित रही.

तृणमूल समर्थकों को वोटरों का प्रभावित करने का लगा आरोप

कोलकाता उत्तर लोकसभा सीट के भी कुछ इलाकों में तनाव की स्थिति देखी गयी. महानगर के काशीपुर इलाके में तृणमूल समर्थकों को वोटरों का प्रभावित करने का आरोप लगा. हालांकि, तृणमूल ने इससे इनकार किया है. इसकी सूचना मिलते ही वहां के भाजपा उम्मीदवार तापस राय मौके पर पहुंचे, तब उनके समक्ष तृणमूल कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया. इतना ही नहीं, उनके सामने ही भाजपा और तृणमूल समर्थकों के बीत धक्का-मुक्की भी शुरू हो गयी. पुलिस और केंद्रीय बल के जवानों के हस्तक्षेप के बाद स्थिति सामान्य हुई.

Lok Sabha Election 6
Lok sabha election 2024 : अंतिम चरण के मतदान के दौरान अशांत रहा बंगाल, कहीं फूटा सर तो कहीं हुई बमबारी 6

बेलियाघाटा इलाके में भाजपा उम्मीदवार के समक्ष लगे ‘गो बैक’ के नारे

बेलियाघाटा इलाके में भाजपा उम्मीदवार के समक्ष ‘गो बैक’ की नारेबाजी की गयी. दक्षिण कोलकाता की बात की जाये, तो यहां टॉलीगंज विधानसभा क्षेत्र के नाकतला शिशु भारती स्कूल में भाजपा के बूथ एजेंट को वहां घुसने में बाधा देने का आरोप तृणमूल समर्थकों पर लगा, जिसको लेकर भी वहां बवाल हुआ. कोलकाता दक्षिण में वाममोर्चा उम्मीदवार सायरा शाह हलीम की एजेंट कौस्तुभ चटर्जी के वाहन में बेहला के सोनाली पार्क इलाके में तोड़फोड़ हुई. मथुरापुर में भाजपा उम्मीदवार अशोक पुरकाइत को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा. घटना अर्जुनतला इलाके की है. लोगों का आरोप है कि यहां करीब एक किलोमीटर तक पक्की सड़क अभी तक नहीं बनायी गयी है. विरोध के कारण भाजपा उम्मीदवार को वहां से वापस लौटना पड़ा.

संदेशखाली इलाके में मतदान शुरू होने के साथ ही तनाव की स्थिति

कोलकाता दक्षिण में वाममोर्चा उम्मीदवार सायरा शाह हलीम के सामने ही बालीगंज स्थित बूथ में उनकी एजेंट व माकपा नेता डॉ सूर्यकांत मिश्रा की बेटी रोशनारा मिश्रा से दुर्व्यवहार का आरोप तृणमूल समर्थकों पर लगा है. बाद में पुलिस और केंद्रीय बल के जवानों ने बूथ से सबको बाहर निकाला.जादवपुर में वाममोर्चा के उम्मीदवार डॉ सुजन चक्रवर्ती के समक्ष बारुईपुर इलाके में विरोध किया गया. बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र के संदेशखाली इलाके में मतदान शुरू होने के साथ ही तनाव की स्थिति बनी हुई है. संदेशखाली के खुलना के 177 नंबर बूथ में पंचायत सदस्य मणिका मंडल के पति का सिर फोड़ देन का आरोप भाजपा कार्यकर्ताओं पर लगा है. इस घटना को लेकर वहां जमकर हंगामा मचा और हालात काबू करने के लिए पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा.

Lok Sabha Election 65
Lok sabha election 2024 : अंतिम चरण के मतदान के दौरान अशांत रहा बंगाल, कहीं फूटा सर तो कहीं हुई बमबारी 7

बागबाजार इलाके में युवा क्रिकेट खेलते भी दिखे

मतदान के दौरान कहीं झड़प की घटनाएं हो रही हैं, तो कहीं इतनी शांति है कि इलाके में युवा क्रिकेट खेलते भी दिखे. यह महानगर के बागबाजार इलाके का नजारा है.

Lok Sabha Election 6554
Lok sabha election 2024 : अंतिम चरण के मतदान के दौरान अशांत रहा बंगाल, कहीं फूटा सर तो कहीं हुई बमबारी 8

बूथ में माकपा के एजेंट की हत्या करने की धमकी देने का आरोप तृणमूल पर

दमदम लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत घोला के मुड़ागाछ इलाके के शशिभूषण हाई स्कूल के 220 नंबर बूथ में माकपा के एजेंट की हत्या करने की धमकी देने का आरोप सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल के समर्थकों पर लगा है. हालांकि. तृणमूल ने इससे इनकार किया है. उसी लोकसभा क्षेत्र के तेघरिया शिक्षायतन हाई स्कूल में अपराह्न करीब 12.50 बजे इवीएम व वहां लगे कैमरे खराब होने की बात सामने आयी है. बताया जा रहा है कि वहां करीब दो घंटों से वोट प्रक्रिया प्रभावित रहा. इसकी सूचना मिलते ही दमदम के भाजपा उम्मीदवार शीलभद्र दत्त मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया. इस घटना के पहले भद्र को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा था.

भाजपा के उम्मीदवार अभिजीत दास को घेर कर प्रदर्शन

इधर, डायमंड हार्बर लोकसभा क्षेत्र के फलता के दीघीरपाड़ बाजार में भाजपा के उम्मीदवार अभिजीत दास को घेर कर प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि दास केवल मतदान के दौरान दिखायी दे रहे हैं, उसके पहले कहां थे. उनके समक्ष ‘गो बैक’ की नारेबाजी लगायी गयी.

भाजपा उम्मीदवार सजल घोष को देख तृणमूल समर्थकों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया

अपराह्न करीब दो बजे बरानगर के आलमबाजार इलाके में उक्त विधानसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार सजल घोष को देखते ही तृणमूल समर्थकों ने जमकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. उनके समक्ष ‘गो बैक’ का नारा लगाना शुरू कर दिया. इधर, भाजपा समर्थकों ने भी नारेबाजी की. पूरा इलाके में तनाव की स्थिति व्याप्त हो गयी. मौके पर पुलिस बल पहुंचा. रैफ को भी वहां लाया गया. पुलिस दोनों पक्षों को शांत करने के लिए मशक्कत करने में जुट गयी. भाजपा उम्मीदवार घोष ने कहा है कि उन्होंने दो फर्जी मतदाता को पकड़ा है. उनका आरोप है कि तृणमूल समर्थक उन फर्जी मतदाताओं को छुड़ाने में जुटे हैं. उन्होंने आलमबाजार स्थित बूथ को खाली कराने की मांग की.

Lok Sabha Election 2024 : हिरण्मय भट्टाचार्य को लगे चोर-चोर के स्लोगन, देव के प्रतिद्वंद्वी ने कहा, ममता बनर्जी ने केशपुर को बना दिया है पाकिस्तान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें