26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

No Smoking: किशोरावस्था में ही लग जाती है धूम्रपान की लत, सिगरेट कंपनियाें के टार्गेट पर यही एज ग्रुप

No Smoking: किशोर मस्तिष्क प्रारंभिक वयस्कता में विकसित होता है, विशेषकर प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में. मस्तिष्क का यह हिस्सा उच्च संज्ञानात्मक विकास में शामिल है, जिसमें ध्यान, स्मृति और संज्ञानात्मक लचीलेपन से संबंधित कार्य शामिल हैं.

No Smoking: विश्व स्वास्थ्य संगठन की 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 13 से 15 वर्ष की आयु के लगभग तीन करोड़ 70 लाख बच्चे तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं. 2023 में, ई-सिगरेट अमेरिका में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तंबाकू उत्पाद था, जिसमें 7.7 प्रतिशत मिडिल स्कूल और हाई स्कूल के छात्रों ने ई-सिगरेट के उपयोग की सूचना दी थी. सिगरेट अगला सबसे आम था, 1.6 प्रतिशत माध्यमिक और उच्च विद्यालय के छात्रों ने कहा कि उन्होंने पिछले महीने में इसका सेवन किया था. शोध से पता चलता है कि ज्यादातर लोग तंबाकू का सेवन बचपन से ही शुरू कर देते हैं. मैं एक सार्वजनिक स्वास्थ्य शोधकर्ता हूं जो उन विभिन्न तरीकों का अध्ययन करता है जिनसे निगम किशोर स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, वर्तमान परियोजनाएं किशोरों और युवा वयस्कों के बीच तंबाकू विपणन के जोखिम के स्रोतों की पहचान करने पर केंद्रित हैं. पिछले एक दशक में, मैंने उन तरीकों पर शोध किया है जिनसे तंबाकू कंपनियां बच्चों और युवा वयस्कों को अपने उत्पाद बेचती हैं. धूम्रपान मानव शरीर के हर अंग के लिए हानिकारक है और अन्य समस्याओं के अलावा कई प्रकार के कैंसर और हृदय रोग का कारण माना जाता है. ई-सिगरेट और खैनी जैसे उत्पादों में मौजूद निकोटीन, किशोरों के मस्तिष्क के विकास के लिए हानिकारक है.

किशोर मस्तिष्क प्रारंभिक वयस्कता में विकसित होता है, विशेषकर प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में. मस्तिष्क का यह हिस्सा उच्च संज्ञानात्मक विकास में शामिल है, जिसमें ध्यान, स्मृति और संज्ञानात्मक लचीलेपन से संबंधित कार्य शामिल हैं. शोध से पता चला है कि निकोटीन के संपर्क से मस्तिष्क में दीर्घकालिक कार्यात्मक और संरचनात्मक परिवर्तन होते हैं. दशकों के शोध से पता चला है कि कैसे तम्बाकू कंपनियाँ अपने व्यवसाय को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए युवा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए वर्षों तक तम्बाकू उत्पादों का विपणन करती रहीं. 2021 के एक अध्ययन में, मेरी टीम और मैंने दिखाया कि कार्टून छवियों के साथ ई-सिगरेट मार्केटिंग के संपर्क में आने से हाई स्कूल के छात्रों की ई-सिगरेट से होने वाले नुकसान की धारणा में कमी आई है. अनुसंधान स्पष्ट करता है कि परिप्रेक्ष्य में यह बदलाव किशोरों को ई-सिगरेट आज़माने के लिए अधिक उत्सुक बना सकता है. पहले के एक अध्ययन में, मेरी टीम और मैंने युवा वयस्कों के बीच ई-सिगरेट का उपयोग करने की प्रवृत्ति पर संगीत वीडियो में ई-सिगरेट उत्पाद प्लेसमेंट और इमेजरी के प्रभाव की जांच की. हमने पाया कि संगीत वीडियो में ई-सिगरेट उत्पाद प्लेसमेंट के प्रदर्शन ने भविष्य में ई-सिगरेट आज़माने के लिए युवा वयस्कों के इरादों को बढ़ा दिया है.

Also Read: Health Tips: डायबीटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को होगा भारी नुकसान

Also Read: NO SMOKING: सिगरेट की लत छोड़ने पर आपके शरीर में होते हैं ये बदलाव

Also Read: गर्मी में शिक्षकों को नहीं मिली छुट्टी, केके पाठक के खिलाफ फूटा गुस्सा, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #TeachersLivesMatter

सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के उद्भव ने तंबाकू कंपनियों को अपनी मार्केटिंग रणनीति को पत्रिकाओं, बिलबोर्ड और खुदरा स्टोर जैसे पारंपरिक चैनलों से ऑनलाइन चैनलों में स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया है, जिससे युवा लोगों द्वारा स्क्रीन पर बिताए जा रहे समय का फायदा उठाया जा रहा है. तंबाकू कंपनियों ने ब्रांडेड सोशल मीडिया अकाउंट पेजों और सोशल मीडिया प्रभावितों की मदद से ऑनलाइन तंबाकू के उपयोग को सामान्य बनाने में मदद की है. उदाहरण के लिए, 2021 में, शोधकर्ताओं ने पाया कि किशोर गेमर्स के बीच लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म अमेज़ॅन के स्वामित्व वाले ट्विच पर प्रभावशाली लोगों द्वारा ई-सिगरेट का उपयोग और प्रचार किया जा रहा था. इसी तरह, स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म तंबाकू के उपयोग को सामान्य बनाते हैं. उदाहरण के लिए, 2022 के एक अध्ययन में, मैंने और मेरी टीम ने ई-सिगरेट से संबंधित सामग्री के लिए नेटफ्लिक्स के मूल टीवी शो और फिल्मों का विश्लेषण किया. सबसे विशेष रूप से, हमने पीजी-13 फिल्म “ह्यूबी हैलोवीन” में ई-सिगरेट रखने वाले किशोरों के संक्षिप्त प्रतिनिधित्व का दस्तावेजीकरण किया. हमारे निष्कर्ष पीजी-13 सामग्री के लिए नेटफ्लिक्स की ई-सिगरेट न देने की प्रतिज्ञा का खंडन करते हैं.

यह नेटफ्लिक्स कार्यक्रमों में ई-सिगरेट के इस्तेमाल की बाहरी पार्टी निगरानी की आवश्यकता का सुझाव देता है. प्रत्येक देश को बच्चों और किशोरों को उन संदेशों से बचाने के लिए सिगरेट और ई-सिगरेट विपणन पर प्रतिबंधों को प्रभावी ढंग से लागू और विस्तारित करना होगा जो उन्हें धूम्रपान और वेपिंग के लिए प्रोत्साहित करते हैं. युवाओं को तम्बाकू की लत से बचाने के लिए हर जगह अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता है. अधिकांश माता-पिता, शिक्षक और अन्य प्राधिकारी शायद इस बात से अनभिज्ञ हैं कि युवा किस हद तक ऑनलाइन तम्बाकू सामग्री के संपर्क में हैं, जिसमें तम्बाकू विज्ञापन और सोशल मीडिया पर सहकर्मी-जनित पोस्ट शामिल हैं जो तम्बाकू के उपयोग को सामान्य बनाते हैं. तंबाकू से संबंधित डिजिटल मीडिया साक्षरता पर केंद्रित अभियान तंबाकू उत्पादों के बारे में जागरूकता पैदा कर सकते हैं और बता सकते हैं कि डिजिटल वातावरण में उनका विपणन कैसे किया जा रहा है. ऐसे कई साक्ष्य-आधारित संसाधन हैं जिनका उपयोग युवाओं को तंबाकू विज्ञापन संदेशों का मूल्यांकन करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है, जो डिजिटल और सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को उद्योग के विपणन के लिए निष्क्रिय लक्ष्य बने रहने के बजाय सक्रिय रूप से जानकारी का मूल्यांकन करने के लिए सशक्त बनाता है. मुझे यकीन है कि जागरूकता बढ़ने से युवाओं को तंबाकू का सेवन करने से रोका जा सकता है.

Also Read: HEALTH Tips: कैल्शियम की कमी है तो खाएं ये 4 बीज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें