21.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ANMMCH में बड़ा खेल उजागर, एजेंसी के वार्ड बॉय से कराई जा रही थी स्वास्थ्य प्रबंधक की ड्यूटी

गया के सबसे बड़े अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एजेंसी के वार्ड ब्वॉय से हेल्थ मैनेजर की ड्यूटी कराई जा रही थी. मामला उजागर होने के बाद अधिकारियों ने जांच किए जाने की बात कही है.

गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (ANMMCH) की कारगुजारी का खुलासा समय-समय पर होते रहता है. इसके बाद भी अस्पताल प्रशासन की ओर कड़ी कार्रवाई नहीं किये जाने के चलते यह गलती दोहराने में कर्मचारी व अधिकारी कोई परहेज नहीं करते हैं. अब नयी कारगुजारी में हेल्थ मैनेजर (स्वास्थ्य प्रबंधक) की ड्यूटी एजेंसी के वार्ड बॉय से कराने का मामला सामने आया है.

क्या करता है हेल्थ मैनेजर

ANMMCH से मिली जानकारी के अनुसार, किसी भी सूरत में किसी एजेंसी की ओर से रखे गये कर्मचारी से हेल्थ मैनेजर की ड्यूटी नहीं करायी जा सकती है, क्योकि सबसे बड़े अस्पताल में यहां सुबह से देर रात तक मरीजों की भीड़ लगी रहती है. हेल्थ मैनेजर की ड्यूटी होती है कि अस्पताल में मौजूद संसाधनों का समुचित और बेहतर इस्तेमाल करके मरीजों के लिए इलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाना, अस्पताल में किसी तरह की दिक्कत होने पर तुरंत विवेक से काम लेकर उसका निष्पादन करना, डॉक्टरों की ड्यूटी चार्ट तैयार करना, अन्य तरह के प्रबंधन की व्यवस्था को सुचारु रखने के ध्यान रखना शामिल है.

क्या बोले उपाधीक्षक

उपाधीक्षक डॉ एनके पासवान ने कहा कि किसी स्तर पर रोस्टर में मोबाइल नंबर के साथ एजेंसी के वार्ड बॉय का नाम हेल्थ मैनेजर की ड्यूटी के डाला गया. इसकी जांच करायी जायेगी. इस तरह के लोग अगर हेल्थ मैनेजर की ड्यूटी करेंगे, तो किसी तरह की बड़ी परेशानी हो सकती है.

क्या बोले अधीक्षक

अधीक्षक डॉ विनोद शंकर सिंह ने कहा कि इस तरह की ड्यूटी करना बर्दाश्त की हर सीमा को पार कर गया है. एजेंसी से प्राइवेट तौर पर तैनात कर्मचारी को इस तरह की जिम्मेदारी नहीं दी जा सकती है. जिम्मेदारी देने से पहले उन्हें इसकी जानकारी तक नहीं दी गयी है. उन्होंने कहा कि यह बात उजागर होने के बाद हर जिम्मेदार को हिदायत दे दिया गया है कि दस्तखत करने से पहले कागजात को बारीकी से बढ़ लें. किसी तरह की शंका होने पर दस्तखत नहीं करें. इस मामले की जांच करायी जायेगी. मामले में दोषी साबित हुए कर्मचारी पर कार्रवाई की जायेगी.

01Gya 10 01062024 18
रोस्टर

नर्सिंग स्टाफ ने भी हेल्थ मैनेजर की ड्यूटी का किया विरोध

हेल्थ मैनेजर की कमी की बात कह कर यहां अब नर्सिंग स्टाफ से यह ड्यूटी करायी जा रही है. नर्सिंग स्टाफ ने इसका विरोध करते हुए कहा है कि वे पढ़ाई मैनेजमेंट का नहीं पढ़कर आये हैं. नर्सिंग के काम में उन्हें जहां भी लगा दिया जाये करेंगे. अब उनके काम से इतर जाकर हेल्थ मैनेजर की ड्यूटी करायी जा रही है. इससे उनके काम करने की क्षमता भी प्रभावित हो रहा है.

Also Read: भागलपुर में जेडीयू महानगर अध्यक्ष को लाठी-डंडों से पीटा, बाजार में घसीटा, सीसीटीवी फुटेज वायरल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें