28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोकसभा चुनाव में पिंक बूथ बने आकर्षण का केंद्र, पटना में महिलाओं ने बेझिझक डाले वोट

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में बिहार की आठ सीटों पर मतदान हुआ. इस चुनाव में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. महिला मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने भी खास तैयारी की थी. उनके लिए पिंक बूथ बनाए गए थे.

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में पाटलिपुत्र और पटना साहिब लोकसभा सीट के लिए शनिवार को जमकर वोट पड़े. लोकतंत्र के इस महापर्व में महिलाओं ने भी बढ़चढ़ कर अपनी भागीदारी निभायी. राजधानी में बनाये गये 41 पिंक बूथ पर महिला मतदाताओं में अलग ही उत्साह देखने को मिला. वे पिंक बूथ की व्यवस्था से आकर्षित हुईं और उन्होंने इस पल को कैमरे में भी कैद किया.

लोकसभा चुनाव के लिए आम जनता के साथ-साथ बुजुर्गों, युवाओं और महिलाओं में खासा उत्साह देखने के लिए मिला. खास कर पिंक बूथों पर उत्सव जैसा माहौल रहा. दूर से ही गुलाबी रंग के गुब्बारों से सजा बूथ मतदाताओं को आकर्षित करता रहा. पिंक बूथों की खासियत यह रही कि यहां जितने भी कर्मी और अधिकारी ड्यूटी पर मौजूद थे, वे सभी महिलाएं थीं. उन्होंने बड़ी शिद्दत से अपनी ड्यूटी पूरी की.

महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने लिए बनाये गये थे पिंक बूथ

1. राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, शास्त्री नगर

यहां बनाये गये पिंक बूथ पर पहुंचते ही बीएलओ की टीम मतदाता सूची के साथ नजर आयीं. मधु कुमारी ने बताया कि उनके साथ दो महिलाएं और चिकित्सा दल की टीम मौजूद है. यहां से अपना नाम वेरीफाई करने के बाद वोटर बूथ पर आगे की ओर बढ़ते रहे. 141 महिला बूथ केंद्र में चार प्रीसाइडिंग ऑफिसर मौजूद रहीं. इवीएम से वोट डालने से पहले उनके नाम और स्थान का मिलान करने के बाद स्याही लगायी गयी. फिर महिला वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

यहां बने तरबूज के बैकग्राउंड वाले सेल्फी प्वाइंट पर महिला मतदाताओं ने जमकर सेल्फी ली और फोटो भी क्लिक कराया. प्रीसाइडिंग ऑफिसर ने बताया कि उन्होंने सुबह छह बजे ही ड्यूटी ज्वाइन कर ली थी. सुबह सात बजे काफी संख्या में महिला वोटरों ने वोट डाला. जैसे-जैसे धूप बढ़ती गयी, मतदाता कम नजर आये.

2. एनएन कॉलेज, बोरिंग रोड

एएन कॉलेज में पिंक बूथ संख्या 39 की प्रीसाइडिंग ऑफिसर कुमारी कंचन ने शुक्रवार को ही यहां ज्वाइन कर लिया था. चुनाव के दिन इनके साथ तीन महिलाओं की टीम काम करती नजर आयी. सभी ने शुक्रवार को ही यहां ज्वाइन कर लिया था. यहां मौजूद यूपीएससी मेन्स सेक्रेटेरिएट से एएनम और वालंटियर की ड्यूटी चिकित्सा दल के साथ लगी थी. सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हुई.

शिप्रा सोनी ने यहां अपना पहला वोट डाला. बूथ से निकलते ही एक काउंटर पर फ्रूट काउंटर लगाया गया था. कई लोग बिना खाये वोट देने के लिए आते हैं, ऐसे में उनके यह काउंटर बनाया गया था. यहां नगर निगम की ओर से पिंक टॉयलेट की भी व्यवस्था की गयी थी. सेल्फी प्वाइंट के पीछे नालंदा स्तूप को दर्शाया गया था. यहां पहुंचने वाली सभी महिला वोटरों ने सेल्फी ली और फोटो भी क्लिक कराया.

3. पटना वीमेंस कॉलेज, बेली रोड

पटना वीमेंस कॉलेज के साइंस ब्लॉक को मॉडल के साथ- साथ पिंक बूथ भी बनाया गया था. सुबह सात बजे से यहां वोटिंग की शुरुआत कॉलेज की प्राचार्या डॉ सिस्टर मारिया रश्मि एसी के साथ हुई. इसके बाद वहां की रहने वाली अन्य सिस्टर्स ने भी वोट डाले. यहां महिला मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक रही.

इस बूथ पर पिछले साल दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर और गाड़ी के इंतजाम थे, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं था जिससे बुजुर्ग महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. इस बूथ पर सांसद रविशंकर प्रसाद और उनकी पत्नी प्रो माया शंकर भी वोट देने के लिए आयी थीं. वोट करने के बाद यहां बने सेल्फी प्वाइंट पर महिलाओं ने जमकर सेल्फी ली.

4. आर्ट एंड क्राफ्ट कॉलेज, विद्यापति मार्ग

विद्यापति मार्ग स्थित आर्ट एंड क्राफ्ट कॉलेज को पिंक बूथ के तौर पर बनाया गया था. मतदाताओं को धूप से बचाने के लिए यहां टेंट लगाये थे. बूथ को पिंक बैलून से भी सजाया गया था. 88 बूथ की प्रीसाइडिंग ऑफिसर बिंदु कुमारी ने बताया कि उनके साथ तीन महिलाएं हैं, जिन्होंने शुक्रवार को यहां पर ज्वाइन किया था. वे पूरी रात यहीं रुकी और सुबह रेडी होकर बूथ पर पहुंच गयीं.

इवीएम में सुबह सात बजे कुछ परेशानी आ गयी थी, लेकिन अधिकारियों ने आधे घंटे के अंदर इसे ठीक कर दिया और मतदान सुचारू तरीके से संपन्न कराया. महिलाओं के लिए तीन बूथ थे. हालांकि कुछ बूथ पर पंखे की सुविधा नहीं थी, जिससे गर्मी में ड्यूटी कर रही महिलाओं को परेशानी हुई. सुबह 11 बजे के बाद वोट डालने की संख्या में कमी आने लगी.

5. संत जेवियर्स हाइ स्कूल, गांधी मैदान

संत जेवियर्स हाइ स्कूल में बने पिंक बूथ पर उत्सव जैसा माहौल देखने को मिला. यहां बूथ पर महिला कर्मचारियों ने अपनी ड्यूटी बड़ी ही शिद्दत से निभाती नजर आयीं. मॉडल बूथ होने के साथ-साथ पिंक बूथ होने की वजह से यहां महिला और पुरुष दोनों पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगी थी. मतदान करने वाली जगह पर सिर्फ मतदाताओं की एंट्री हुई.

यहां बूथ पर मेडिकल की टीम भी तैनात थी, जहां उन्होंने वोटरों का चेकअप किया. वोट करने के बाद वहां मौजूद टीम ने जूस और केक सर्व किया. यहां सभी ने बड़े आराम से अपना वोट दिया. बूथ के बाहर सेल्फी प्वाइंट ओर क्रिकेट पिच की बड़ी सी तस्वीर लगी थी, जहां वोटरों ने सेल्फी ली और तस्वीरें उतारीं.

Also Read: बिहार में अंतिम चरण का मतदान खत्म, आठ सीटों पर 50.56 प्रतिशत हुई वोटिंग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें