25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: दुमका, गोड्डा व राजमहल में 68.32 फीसदी वोटिंग, 40 हजार सुरक्षा बलों की थी तैनाती, 49 लोकेशन पर सीमाएं थीं सील

लोकसभा चुनाव 2024: झारखंड के दुमका, गोड्डा व राजमहल में 68.32 फीसदी वोटिंग हुई है. इस दौरान 40 हजार सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी थी. 49 लोकेशन पर सीमाएं सील की गयी थीं. झारखंड के सीईओ के रवि कुमार व राज्य पुलिस के नोडल अफसर एवी होमकर ने ये जानकारी दी.

रांची: झारखंड में सातवें व अंतिम चरण का मतदान दुमका, गोड्डा व राजमहल में शनिवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. तीनों सीटों पर करीब 68.32 प्रतिशत मतदान हुआ है. झारखंड के सीईओ (मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी) के रवि कुमार ने बताया कि दुमका में सर्वाधिक 70.58 प्रतिशत वोटिंग हुई है. आचार संहित उल्लंघन के तीन केस दर्ज किए गए हैं. राज्य पुलिस के नोडल पदाधिकारी एवी होमकर ने जानकारी दी कि वोटिंग को लेकर 40 हजार पुलिस के जवान तैनात किए गए थे. 49 लोकेशन पर सीमा सील की गयी थी. वे धुर्वा के निर्वाचन सदन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.

दुमका, राजमहल और गोड्डा में करीब 68.32 प्रतिशत मतदान

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा है कि सातवें और अंतिम चरण के लोकसभा चुनाव 2024 में दुमका, राजमहल और गोड्डा में करीब 68.32 प्रतिशत मतदान हुआ है. कुछ जगहों पर मतदान देर शाम तक जारी था. मतदान शांतिपूर्ण रहा. आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के तीन मामले दर्ज किए गए हैं. धुर्वा के निर्वाचन सदन में के रवि कुमार राज्य पुलिस के नोडल पदाधिकारी एवी होमकर के साथ संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता कर रहे थे.

दुमका में 70.58 प्रतिशत वोटिंग

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि राजमहल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 67.48 मतदान हुआ है. दुमका में मतदान का यह आंकड़ा 70.58 प्रतिशत और गोड्डा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 67.24 प्रतिशत रहा है.

जामताड़ा में चुनाव ड्यूटी में लगे ड्राइवर की मौत

झारखंड के सीईओ के रवि कुमार ने बताया कि दुमका संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के जामताड़ा में चुनाव कार्य में लगे ड्राइवर नारायण दास की हादसे में मौत हो गयी. वह पश्चिम बंगाल के आसनसोल का निवासी था. उसके परिजनों को नियमानुसार अनुग्रह अनुदान दिया जायेगा.

40 हजार सुरक्षा बल थे तैनात

राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एवी होमकर ने कहा कि तीनों संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के कुल 6 जिलों में निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान संपन्न कराने के लिए 40 हजार सुरक्षा बलों को लगाया गया था. पश्चिम बंगाल और बिहार से समन्वय बनाकर राज्य की सीमा से जुड़े इलाके में सघन अभियान चलाया गया. कुल 49 लोकेशन पर सीमा को सील किया गया था.

130 बूथ नक्सल प्रभावित के रूप में चिन्हित थे

राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एवी होमकर ने कहा कि कुल 6258 बूथों में से 130 बूथ क्षेत्र नक्सली प्रभाव के रूप में चिह्नित थे. हालांकि, वर्तमान में वहां नक्सली गतिविधि नगण्य थी. फिर भी किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किये गये थे.

Also Read: झारखंड लोकसभा चुनाव 2024: संताल परगना की तीनों सीटों पर 67.95% वोटिंग, दुमका में सर्वाधिक 69.89% मतदान

Also Read: Lok Sabha Election Jharkhand: झारखंड में 67.95 फीसदी वोटिंग, दुमका में सर्वाधिक 69.89% मतदान


Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें