24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नयी व्यवस्था से स्कूलों में कम हुए नामांकन

पिछले वर्ष की तुलना में लगभग डेढ़ लाख विद्यार्थियों का कम हुआ है स्कूलों में नामांकन

नवादा कार्यालय.जिले के विभिन्न स्कूलों में सत्र 2024-25 में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है, जो 30 जून तक चलेगी. पिछले वर्ष स्कूलों में लगभग 4.5 लाख बच्चों का नामांकन विभिन्न स्कूलों के विभिन्न वर्गों में लिया गया था. इस वर्ष नामांकन की प्रक्रिया काफी धीमी गति से चल रही है. अब तक विभिन्न विद्यालयों में 25 मई तक केवल 2,54,063 बच्चों की ही दाखिला हो सका है. शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 25 मई तक जिले के विभिन्न स्कूलों में क्लास वन में 15,643, दुसरी कक्षा में 23,655, तीसरा में 26,341, चौथा में 27,511, पचमा में 27,947, छठा में 26,900, सातवीं में 22,904, आठवीं में 23,896 बच्चों ने नामांकन करवाया है. जो पिछले वर्ष की तुलना में काफी कम है. एडमिशन की प्रक्रिया की गति धीमी होने के कई कारण बताया जा रहा हैं.

कम दाखिला के कई कारण

जिलेभर के विभिन्न स्कूलों में नामांकन की प्रक्रिया धीमी रहने के कई कारण हैं. इसमें सबसे प्रमुख कारण है सरकार के द्वारा बनायी गयी नीतियां. इस वर्ष शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी बच्चों को अपने पंचायत के स्कूलों में ही नामांक8न करवाना है. इससे विद्यार्थियो में परेशानी बढ़ गयी. अब बच्चे अपने इच्छा के अनुसार स्कूलों का चयन नहीं कर सकते हैं. उन्हें अपने पंचायत के विद्यालय में ही नामांकन करवाने का निर्देश मिला है. और जो बच्चे पंचायत से बाहर नामांकन करवाना चाहते हैं, तो उसे डीइओ कार्यालय से अनुमति लेनी पड़ती है. इससे नामांकन प्रक्रिया में की गति धीमी हो गयी.

बंद हैं जिले के स्कूल:

गौरतलब है कि 15 अप्रैल से 15 मई तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टी रही. खुलने के बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू सक्रियता के साथ शुरू की गयी. परंतु रोहणी नक्षत्र में प्रचंड गर्मी पड़ने के कारण स्कूलों को फिर से आठ जून तक के लिए बंद कर दिया गया है, जिसका प्रतिकूल प्रभाव नामांकन प्रक्रिया पर पड़ा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें