24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खरीफ महोत्सव में किसानों को दी गयी उन्नत खेती की जानकारी

ई-किसान भवन के सभागार में आत्माध्यक्ष दिनेश यादव की अध्यक्षता में खरीफ महोत्सव सह उपादान वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

मधवापुर. ई-किसान भवन के सभागार में आत्माध्यक्ष दिनेश यादव की अध्यक्षता में खरीफ महोत्सव सह उपादान वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का प्रारंभ बीडीओ मनोज कुमार मुर्मू, बीएओ रतीश चंद्र झा कृषि वैज्ञानिक प्रमोद कुमार झा सहित कई कृषि विशेषज्ञों ने किया. संबोधित करते हुए बीडीओ ने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से किसानों को कृषि के क्षेत्र में हुए नए इजादों की जानकारी प्राप्त होती है. जिसके अनुसरण से कृषि क्षेत्र में निरंतर विकास हो रहा है. इसलिए सभी किसानों को कृषि विशेषज्ञों के अनुसार आधुनिक तरीके से खेती करना चाहिए. उन्होंने कहा कि खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए रासायनिक खाद का प्रयोग कम से कम करें. जैविक खाद का उपयोग करें. ताकि खेतों की उर्वरा शक्ति बरकरार रहेगी. उन्होंने सरकार द्वारा संचालित कृषि योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की. उन्होंने किसान की आय को बढ़ाने के लिए समेकित कृषि प्रणाली की भी चर्चा की. इस दौरान बीएओ रतीश चंद झा ने विभाग द्वारा किसानों के लिए संचालित योजनाओं की चर्चा करते हुए खरीफ फसल के तहत धान के बीज की उपलब्धता की चर्चा की. वहीं कृषि वैज्ञानिक प्रमोद कुमार झा ने धान उत्पादन की चर्चा करते हुए कई विधियों की चर्चा की. पशुपालन पदाधिकारी डॉ. महावीर प्रसाद ने समेकित बकरी एवं भेंड़ विकास योजना, समेकित मुर्गी विकास योजना की विस्तार से चर्चा की. किसानों की आय बढ़ाने के टिप्स दिये. रंजीत कुमार द्विवेदी के संचालन में आयोजित महोत्सव में बीटीएम विनोद कुमार यादव, एटीएम रणधीर कुमार सिंह, कृषि समन्वयक मुकेश कुमार मिश्र, रोहित कुमार, अजय कुमार, किसान सलाहकार रंजीत कुमार द्विवेदी, अशोक कुमार लाल, घनश्याम सिंह, उपेंद्र मंडल, जय प्रकाश भारती, शंभु कुमार साफी, विनय कुमार राय, गुड्डू कुमार, तेज नारायण प्रसाद, राम दरेश कुमार, लाल प्रसाद पंडित मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें