24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: पलामू प्रमंडल को अभी गर्मी से राहत नहीं, लू से अब तक 60 की मौत

Jharkhand Weather: झारखंड के अधिकतर जिलों को भीषण गर्मी से राहत मिली है, लेकिन पलामू और गढ़वा को अभी लू की मार झेलनी होगी. 3 दिन में लू से 60 लोगों की मौत हुई हैप्रमंडल को अभी गर्मी से राहत नहीं, लू से अब तक 60 की मौत

Jharkhand Weather: झारखंड में मौसम बदल रहा है. पलामू और गढ़वा में भी तापमान में गिरावट आई है. बावजूद इसके दोनों जिलों में उष्ण लहर (HEAT WAVE) चल रही है. सिर्फ 3 दिन में लू से झारखंड में 60 लोगों की मौत हो चुकी है.

Jharkhand Weather: पलामू-गढ़वा को छोड़ अन्य जिलों को राहत

मौसम विभाग ने बताया है कि पलामू-गढ़वा को छोड़ अन्य जिलों के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. पलामू में लू से 24 घंटे में 10 लोगों की मौत हो गयी. मृतकों में पलामू सेंट्रल जेल में तैनात होमगार्ड के जवान रामाशंकर मांझी, भागलपुर निवासी आशुतोष सिंह, एक अज्ञात की मौत हो गयी.

पलामू में लू लगने से 3 दिन में 31 लोगों की हुई मौत

इनके अलावा मोहम्मदगंज के एतवरिया देवी और वहीं दो साल की बच्ची के अलावा पलामू जिले के ही हरिहरगंज के ढाब कला की शीला देवी, हैदरनगर के राजू प्रसाद, किशुनपुर के भागीरथ सोनी, छतरपुर के बारा गांव निवासी विजय प्रजापति व उंटारी रोड थाना क्षेत्र के लकड़ाही गांव की मानमती कुंवर की मौत हो गयी. पलामू में तीन दिनों में लू (Severe Heat) से 31 लोगों की मौत हो चुकी है.

Jharkhand Weather Today
रांची को गर्मी से थोड़ी राहत, लेकिन तापमान बढ़ा. शनिवार शाम को चली आंधी. फोटो : प्रभात खबर

पलामू और गढ़वा को 2-3 दिन तक लू से नहीं मिलेगी राहत

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के रांची स्थित मौसम केंद्र के प्रमुख अभिषेक आनंद ने प्रभात खबर (prabhatkhabar.com) को बताया कि पलामू और गढ़वा को अभी दो-तीन दिनों तक भीषण गर्मी यानी लू से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. शनिवार को डालटेनगंज का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेंटीग्रेड, तो गढ़वा का 45 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. दूसरी ओर, अन्य जिलों में बादल छाये रहे और कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई. चतरा में 10 मिलीमीटर बारिश हुई. रांची का तापमान करीब 3 डिग्री बढ़कर 38.4 डिग्री सेंटीग्रेड पहुंच गया है.

इधर, वज्रपात भी ले रहा लोगों की जान

चतरा के हंटरगंज थाना क्षेत्र के डुमरीकला पंचायत के देवरिया गांव में शनिवार की शाम वज्रपात से विलेश यादव व मीना देवी की मौत हो गयी. वहीं, समुंद्री देवी बेहोश हो गयी. लातेहार के तोरार गांव में वज्रपात की चपेट में आने से जावाखांड, माल्हन निवासी मोनिका की मौत हो गयी. इचाक के मंगुरा गांव निवासी जागेश्वर प्रसाद मेहता की मौत भी ठनका से हो गयी. पतरातू के पाल पारगढ़ा के लालजी व जोबो निवासी दीपिका कुमारी की ठनका से मौत हो गयी.

कुछ मिनट की आंधी में ढह गयी निर्माणाधीन जलमीनार

कोडरमा जिले के डोमचांच प्रखंड के नीमाडीह गांव में निर्माणाधीन एक लाख लीटर जल क्षमतावाली जलमीनार शनिवार की दोपहर आयी आंधी-बारिश में ढह गयी. इस संबंध में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारी व ठेकेदार कुछ भी बोलने से बचते रहे.

सवा दो सौ करोड़ की लागत से गांवों में हो रहा जलमीनार का निर्माण

कार्यपालक अभियंता अभय टोप्पो ने फोन तक नहीं उठाया. इस जलमीनार का निर्माण कार्य नल जल योजना के मेगा स्कीम के अंतर्गत एकेजी कंस्ट्रक्शन (रांची) की ओर से कराया जा रहा है. उक्त योजना के तहत लगभग सवा दो सौ करोड़ रुपये की लागत से डोमचांच, जयनगर व कोडरमा के विभिन्न गांवों में जलमीनार का निर्माण कराया जाना है.

मौसम की मार : रामगढ़, चतरा, हजारीबाग में वज्रपात से 6 की मौत

जहां पलामू में गर्मी जानलेवा बनी हुई है, वहीं कुछ जिलों में वज्रपात हो रहा है. चतरा, रामगढ़ और हजारीबाग में वज्रपात से छह की मौत हो गयी.

इसे भी पढ़ें

Jharkhand Weather: मानसून आने से पहले 18 जिलों में लू का प्रकोप, 20 लोगों की मौत, जानें कब मिलेगी HEAT WAVE से राहत

Jharkhand Weather: झारखंड के लोगों को गर्मी से मिली राहत, लेकिन इस दिन से फिर बढ़ेगा तापमान

Jharkhand Weather: 2 दिन की राहत और फिर HEAT WAVE की आफत, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें