23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोकारो : गोमिया में सांप काटने से बच्ची की मौत, डीसी ने कहा-होगी कड़ी कार्रवाई

बोकारो के गोमिया में 29 मई को सांप के काटने से 9 वर्षीय लड़की के मामले में जांच की गई है. इस जांच में डॉक्टर की लापरवाही की बात सामने आई है.

बोकारो, रंजीत कुमार : बोकारो के गोमिया प्रखंड के महुआटांड़ बड़कीपुन्नू निवासी नौ वर्षीया प्रिया कुमारी की मौत गोमिया सीएचसी में चिकित्सक के नहीं मिलने से हुई. इस मामले की जांच डीसी विजया जाधव ने बेरमो एसडीओ से करायी.

जांच रिपोर्ट में चिकित्सक की लापरवाही आई सामने

जांच रिपोर्ट में गोमिया सीएचसी में पदास्थापित चिकित्सक के अनुपस्थित व पदस्थापित एएनएम द्वारा फोन करने के बाद भी चिकित्सक के फोन रिसीव नहीं करने का मामला सामने आया है. एसडीओ बेरमो अशोक कुमार ने जांच रिपोर्ट शनिवार की देर शाम डीसी को सौंप दिया. रविवार को भी एसडीओ बेरमो ने निरीक्षण किया. अस्पताल के दवा दुकान में जांच के क्रम में पदाधिकारियों को कई एक्सपायरी दवा मिला. साथ ही दवा से संबंधित एक डायरी भी जब्त किया गया.

क्या है रिपोर्ट में

एसडीओ ने रिपोर्ट में बताया है कि मृत प्रिया कुमारी के परिजन 29 मई की सुबह लगभग 6.18 बजे उपचार के लिए सीएचसी पहुंचे. उस समय डॉ चंचला उपस्थित नहीं थी. पदस्थापित एएनएम कुमकुम कुमारी ने डॉ चंचला को फोन किया, लेकिन फोन रिसिव नहीं किया गया. स्वास्थ्य केंद्र में संर्पदंश से उपचार संबंधित दवा उपलब्ध थी. इसमें चिकित्सक की लापरवाही है. सीएचसी गोमिया में पदस्थापित डॉ चंचला अपने पति डॉ जितेंद्र कुमार के साथ सीएचसी गोमिया से कुछ दूरी पर निजी अस्पताल मां शारदे सेवा सदन गोमिया में सेवा देती है.

मां शारदे सेवा सदन में मिली अनियमितता, सील

एसडीओ बेरमो ने निजी अस्पताल मां शारदे सेवा सदन गोमिया का औचक जांच किया. उन्होंने बताया कि निजी अस्पताल संचालन में भारी अनियमितता बरती गयी है. मां शारदे सेवा सदन गोमिया के प्रबंधक विवेक कुमार व डॉ जितेंद्र कुमार से क्लिनिक संचालन से संबंधित निबंधन प्रमाण पत्र की मांग की गयी. निबंधन प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं कराया गया. बताया गया कि नवीनीकरण के लिए आवेदन किया गया है. बिना निबंधन के ही अवैध रूप से अस्पताल का संचालन हो रहा था. जांच में पता चला कि डॉ चंचला कुमारी व डॉ जितेंद्र कुमार पति-पत्नी है. सेवा सदन के विवेक कुमार प्रबंधक डॉ चंचला के सहोदर भाई है.

डॉक्टर करती थी निजी अस्पताल में पति के साथ काम

बताया गया है कि मां शारदे सेवा सदन गोमिया में छह चिकित्सक कार्यरत है. इसमें तीन डॉ चंचला कुमारी (सीएचसी गोमिया), डॉ जितेंद्र कुमार (अनुमंडलीय अस्पताल फुसरो) व डॉ रंजन कुमार (पीएचसी महुआटांड़) में पदस्थापित है. तीनों सरकारी चिकित्सक के रूप में कार्यरत है. पदस्थापन स्थल से दूरी तय कर गोमिया में मां शारदे सेवा सदन में कार्य किया जा रहा है. लैब में सन्नी राम टेक्नीशियन के रूप में कार्यरत है. तकनीशियन के पास संबंधित प्रमाण पत्र नहीं मिला. लैब में एमबीबीएस पैथोलोजिकल चिकित्सक नहीं है.

क्या कहा डीसी ने

बोकारो डीसी विजया जाधव ने कहा कि गोमिया प्रखंड जिले का सुदूर प्रखंड है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र है. जिले का आकांक्षी प्रखंड है. जिला प्रशासन का आमजनों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. किसी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. नियमानुसार दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी.

Also Read : Jharkhand Weather : बोकारो में आसमानी बिजली गिरने से एक बच्चे की मौत, छह अन्य घायल, क्रिकेट खेलने के दौरान हुआ हादसा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें