29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीजेएमसीएच के चार मंजिले बिल्डिंग में लिफ्ट की सुविधा नहीं, लंबी दूरी तय करने के बाद रैंप से वार्ड तक पहुंचते मरीज

गंभीर मरीजों को स्ट्रेचर के सहारे वार्ड तक ले जाना पड़ता है. वहीं अन्य मरीजों को सीढ़ी के रास्ते होते हुए वार्ड तक जाना पड़ता है

प्रतिनिधि, दुमका नगर

सदर अस्पताल को अपग्रेड कर फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल का दर्जा दिया गया है. 100 बेड के सदर अस्पताल को उत्क्रमित कर 300 बेड का मेडिकल कॉलेज अस्पताल बनाया गया है. मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है. लेकिन पांच साल बीत जाने के बावजूद अस्पताल में लिफ्ट की सुविधा नहीं मिल पायी है. इसलिए गंभीर मरीजों को स्ट्रेचर के सहारे वार्ड तक ले जाना पड़ता है. वहीं अन्य मरीजों को सीढ़ी के रास्ते होते हुए वार्ड तक जाना पड़ता है, जिससे मरीजों को काफी परेशानी होती है. इतना ही नहीं आपातकालीन स्थिति में चिकित्सकों को भी सीढ़ी के रास्ते लंबी दूरी तय कर वार्ड तक जाना पड़ता है. अधीक्षक की ओर से विभाग को कई बार प्रस्ताव भेजा गया. पर विभागीय उदासीनता के कारण आज तक अस्पताल भवन में लिफ्ट की सुविधा नहीं मिल पायी. चार मंजिले अस्पताल भवन में भर्ती मरीजों की संख्या को देखते हुए लिफ्ट की आवश्यकता है.

इमरजेंसी में चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों को होती है परेशानी

बता दें कि ग्राउंड फ्लोर में सर्जरी वार्ड, तीन ऑपरेशन थियेटर, कैजुअल्टी वार्ड, एक्स रे, अल्टासोनोग्राफी, सीटी स्कैन यूनिट का संचालन किया जाता है. वहीं फर्स्ट फ्लोर में ओपीडी, लैब, प्रसव वार्ड, एचडीयू वार्ड, एसएनसीयू वार्ड, सेकेंड फ्लोर में आईसीयू वार्ड, ऑब्स गायनी, मेडिसिन वार्ड, डायलिसिस यूनिट, चाइल्ड वार्ड, फिजियोथेरेपी यूनिट व फोर्थ फ्लोर में ऑर्थो वार्ड के अलावा कई कार्यालय चलते हैं. लिफ्ट नहीं रहने के कारण ऑर्थो, डायलिसिस, मेडिसिन, सर्जरी, कैजुअल्टी व चाइल्ड वार्ड में भर्ती मरीजों को सबसे अधिक परेशानी होती है. मेजर सर्जरी के बाद रैंप के सहारे ही मरीजों को वार्ड तक ले जाना पड़ता है. इससे मरीजों को भी परेशानी होती है. लिफ्ट की सुविधा हो जाने से मरीजों को वार्ड तक पहुंचने में काफी सहूलियत होगी.

कोट

पीजेएमसीएच बिल्डिंग में दो लिफ्ट की आवश्यकता है. इस संदर्भ में विभाग से पत्राचार किया गया है. विभागीय आदेश मिलने पर टेंडर किया जायेगा. संभावना है कि जल्द ही विभाग से आदेश प्राप्त होगा.

डॉ अनुकरण पूर्ति, सुपरिटेंडेंट, पीजेएमसीएच, दुमकाफोटो

पीजेएमसीएच

डॉ अनुकरण पूर्ति, सुपरिटेंडेंट, पीजेएमसीएच, दुमका

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें