29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आ गये झमाझम बारिश के दिन, 10-13 जून के बीच पूर्णिया के रास्ते बिहार आयेगा मानसून

शनिवार रात हुई झमाझम बारिश, कुल बारिश 21.6 मिलीमीटर रिकार्ड

शनिवार रात हुई झमाझम बारिश, कुल बारिश 21.6 मिलीमीटर रिकार्ड

पूर्णिया. झमाझम बारिश के दिन अब करीब आ गये हैं. आगामी 10 जून के बाद पूर्णिया के रास्ते बिहार में मानसून प्रवेश कर सकता है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो मानसून के बादलों ने केरल में बीते छह जून को ही दस्तक दे दी है. इतना ही नहीं मानसून पूर्वोत्तर भी पहुंच गया है. आइएमडी के मुताबिक इस बार 31 मई तक केरल में मानसून के आने का पूर्वानुमान था, लेकिन यह 30 मई को ही पहुंच गया. मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि आगामी 10 से 13 जून के बीच बिहार में मानसून की एंट्री पूर्णिया और किशनगंज के रास्ते सबसे पहले सीमांचल में होगी. इसके बाद दो से तीन दिनों में पूरे बिहार में मानसून के बादल छा जाएंगे.

मौसम विज्ञान केन्द्र, पटना से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में मानसून को लेकर स्थिति अनुकूल बनी हुई है जिससे समय से पहले इसके आने की संभावना है. वैसे, इस बीच इस बीच प्री मानसून की बारिश से पूर्णिया में लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है.मौसम के जानकारों की मानें तो रैमल चक्रवात के कारण नमी काफी बढ़ गई है. इसके कारण इसबार अच्छी बारिश होने की संभावना है. गौरतलब है कि यहां समान्यत: जून से लेकर सितंबर तक मानसून की बारिश होती है. इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं. इससे किसानों को राहत मिल सकती है. इधर, बीते शनिवार की रात पूर्णिया और आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश हुई. हालांकि यह बारिश अधिक देर तक नहीं हुई पर इससे भले ही गर्मी की उमस से राहत मिली पर लोगों की परेशानी बढ़ गई. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान 21.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज किया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले 48 घंटे में मेघ गर्जन, लाइटिंग और बारिश की संभावना बतायी है. इस बीच रविवार को आसमान में धूप और बादलों के बीच अठखेलियां चलती रही. इस दौरान गर्मी तो पड़ी पर हवाओं की ठंडक ने गर्मी और उमस से लोगों को बचाया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें