25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आंधी-बारिश ने पतरातू प्रखंड में मचायी तबाही, बिजली व पानी ठप

आंधी-बारिश ने पतरातू प्रखंड में मचायी तबाही, बिजली व पानी ठप

प्रतिनिधि, भुरकुंडा/पतरातू

शनिवार को आयी तेज आंधी व बारिश ने पूरे पतरातू प्रखंड में तबाही मचायी है. इससे बिजली व पानी सप्लाई की व्यवस्था खराब हो गयी है. आंधी-बारिश में कई पेड़ उखड़ गये. दर्जनों बिजली के पोल गिर गये. इसके कारण पतरातू समेत भुरकुंडा कोयलांचल की बिजली व पानी की व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गयी है. हालांकि, बिजली व्यवस्था बहाल करने के लिए झारखंड विद्युत विभाग व सीसीएल के विद्युत कर्मी युद्ध स्तर पर लगे हुए हैं. शाम तक भुरकुंडा के कुछ इलाकों में आंशिक रूप से बिजली बहाल हुई थी. जबकि, पतरातू क्षेत्र की बिजली ठप थी. पोल लगाने व तार खींचने का काम चल रहा था. बाधित जलापूर्ति को बहाल करने के लिए पंप हाउस तक पहुंचे बिजली के तारों की मरम्मत हो रही थी. तार से सटे पेड़ों की छंटाई में लोग लगे हुए थे. वन विभाग की टीम भी गिरे पेड़ों को काट कर हटाने में लगी हुई थी. भुरकुंडा के रिवर साइड, नीचे धौड़ा, जवाहर नगर, अस्पताल कॉलोनी, पटेल नगर में बिजली बहाल नहीं हुई थी. बिजली नहीं रहने से कोयला खदानों में भी कामकाज प्रभावित हुआ है. बीएसएनएल की संचार सेवा भी ठप थी. ब्रॉडबैंड सेवा भी ठप पड़ी थी. सीसीएल विद्युत विभाग द्वारा बिजली बहाल करने के कार्य में 55 लोगों को लगाया गया है. इसमें सौंदा डी में 15 व भुरकुंडा में 40 लोग युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं. सौंदा डी सब स्टेशन के समीप 11 हजार वोल्ट का मेन पोल टूट जाने से बलकुदरा खदान में भी बिजली आपूर्ति ठप है. प्रबंधन ने वैकल्पिक व्यवस्था से कोयला उत्पादन जारी रखा है, लेकिन उत्पादन करीब 25 प्रतिशत कम हो रहा है. इधर, रविवार को दिनभर लोग अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए परेशान दिखे. घरों का इन्वर्टर डेड हो जाने व बिजली गुल रहने के कारण कई लोगों को जेनरेटर चला कर मोबाइल चार्ज करते देखा गया.

दर्जनों घर हुए क्षतिग्रस्त : आंधी बारिश के कारण कई घरों पर पेड़ गिर गये. घटना में लोग बाल-बाल बचे. रसदा में छप्पर क्षतिग्रस्त होने से गिरे ईंट से राजकुमार घायल हो गये. सौंदा डी में आधा दर्जन घरों पर पेड़ गिरने से घर क्षतिग्रस्त हो गये. रिवर साइड में भी कई घरों पर पेड़ व बिजली पोल गिरने से नुकसान हुआ. लबगा में कई घरों की एस्बेस्टस शीट हवा में उड़ गयी. सौदा डी के दिहाड़ी मजदूर मनोज तिवारी का घर पूरी तरह टूट गया है. जिस समय घर पर विशाल पेड़ गिरा, उनकी पत्नी लक्ष्मी देवी व तीन बच्चे घर में थे. घर का सामान बर्बाद हो गया. यह परिवार फिलहाल मंदिर व दूसरे के घर में पनाह लिए हुए है. पतरातू सहित हेसला व शक्ति नगर में दर्जनों घरों को आंधी बारिश से क्षति पहुंची है. जामुन का पेड़ गिरने से अल्टो कार दब कर क्षतिग्रस्त हो गयी. वाटर वर्क्स में बिजली नहीं रहने से पतरातू व कोयलांचल क्षेत्र में जलापूर्ति ठप थी.

बारिश से घटी तपिश : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी का सामना कर रहे लोगों को इस आंधी-बारिश के बाद मामूली राहत मिली है. तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की कर्मी दर्ज की गयी. हालांकि, मौसम में उमस वाली गर्मी बनी हुई है. बिजली नहीं रहने के कारण जलापूर्ति ठप रहने से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. भुरकुंडा, रिवर साइड, सौंदा डी की जलापूर्ति ठप है. झारखंड सरकार की सप्लाई भी बिजली नहीं रहने से ठप है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें