27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतगणना कल, सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

सीवान. लोकसभा चुनाव की मतगणना की तिथि नजदीक आते ही प्रत्याशियों व समर्थकों की बेचैनी बढ़ने लगी है. जिला प्रशासन व पुलिस की ओर से निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतगणना के लिये तैयारी अंतिम चरण में है. मतगणना के दौरान व परिणाम के बाद विधि -व्यवस्था को लेकर मतगणना स्थल सहित कुल 89 जगहों पर मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती की गयी है.

संवाददाता, सीवान. लोकसभा चुनाव की मतगणना की तिथि नजदीक आते ही प्रत्याशियों व समर्थकों की बेचैनी बढ़ने लगी है. जिला प्रशासन व पुलिस की ओर से निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतगणना के लिये तैयारी अंतिम चरण में है. मतगणना के दौरान व परिणाम के बाद विधि -व्यवस्था को लेकर मतगणना स्थल सहित कुल 89 जगहों पर मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती की गयी है. शहर में जगह-जगह चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती रहेगी. शहर में संवेदनशील स्थानों पर स्थित घरों पर भी पुलिस के जवान तैनात किये जायेंगे. इसको लेकर भी जगह चिह्नित कर लिया गया है. वहीं पांच जगहों पर वॉच टावर भी बनाया गया है, प्रशासन की तरफ से निर्देश दिया गया है कि सभी थानाध्यक्ष सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव के दौरान जमा कराये गए आग्नेशास्त्र चुनाव के बाद स्थिति सामान्य होने के बाद ही मुक्त हो सके. मतगणना हॉल में मतगणना प्रारंभ होने से वज्रगृह सील होने तक संपूर्ण प्रक्रिया एवं विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी सीवान सदर सुनील कुमार और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सीवान सदर-2 मैरवा अजीत प्रताप सिंह चौहान रहेंगे. चुनाव परिणाम के बाद किसी प्रकार के विजय जुलूस पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा. भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता द्वारा बैरिकेडिंग व ड्रॉप गेट तैयार कराने की कार्य पूरी की जा रही है. वहीं दूसरे अधिकारियों द्वारा लगातार डीएवी महाविद्यालय सहित आसपास के क्षेत्र में चल रही तैयारियों का जायजा भी लिया जा रहा है. मतगणना केंद्र का वाच टावर से होगी निगरानी- बतातें चले कि डीएवी महाविद्यालय स्थित मतगणना केंद्र का सुरक्षा को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर है. इस बार पहले से सुरक्षा को और सख्त करने का काम किया गया है. लगातार सुरक्षा के बिंदुओं पर मंथन भी किया जा रहा है ताकि किसी भी प्रकार की चूक नहीं हो सके. मतगणना केंद्र का वॉच टावर से निगरानी होगी. वॉच टावर का निर्माण डीएवी महाविद्यालय परिसर, इंडोर स्टेडियम प्रांगण, डीएवी आउटर पश्चिम तरफ, डीएवी मोड़, पंचमंदिरा, इमानुअल चौक, मतगणना केंद्र के पूर्वी दीवार से सटे, दक्षिण दीवार से सटे, कनक मंदिर ज्वेलर्स सहित अन्य चिन्हित स्थानों पर किया जा रहा है. वहीं आयुर्वेदिक कॉलेज, भगवान पैलेस, रामाशंकर प्रसाद के छत पर, काशीनाथ चौधरी के छत के ऊपर सहित अन्य स्थानों पर पुलिस जवानों की तैनाती की जायेगी. यहां से भी हर बिंदुओं पर निगरानी रखी जायेगी. प्रशासन के तरफ से पुलिस जवानों को तैनात किया गया है. डीएम व एसपी ने आदेश भी जार कर दिया है. विशेष जांच के बाद अंदर प्रवेश की अनुमति होगी- चार जून को मतगणना सुबह आठ बजे से डीएवी महाविद्यालय स्थित मतगणना केंद्र पर शुरू होगी. मतगणना के लिये विधानसभा वार हॉल निर्धारित किये गये है. प्रत्येक हॉल में मतगणना कर्मियों व अभिकर्ताओं के प्रवेश के लिये अलग-अलग व्यवस्था की गयी है. सभी को विशेष जांच के बाद अंदर प्रवेश की अनुमति होगी. मतगणना स्थल पर मोबाइल पर रोक रहेगी. अगर कोई मोबाइल लेकर मुख्य प्रवेश द्वार पर पहुंच भी गया तो उसका मोबाइल गेट से बाहर कर दिया जायेगा. वहीं दूसरी ओर महाविद्यालय में बनाये गये स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तीन लेयर में जवान तैनात किये गये हैं. यहां तैनात जवान पूरी तरह से सजग हैं. दिन हो या रात, जवान अपने अत्याधुनिक आर्म्स के साथ अपनी ड्यूटी पर तत्पर हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें