24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हीट वेव से मिली राहत, पांच डिग्री गिरा पारा

जिले में चुनावी पारा नीचे आने के साथ-साथ मौसम ने भी करवट बदली है. रविवार को तापमान में कमी आने और पुरवाई हवा चलने से हिट वेब से तो राहत मिली है किंतु उमसभरी गर्मी अभी भी बदस्तूर जारी है. हालांकि हिट बेब के रुकने और तापमान में पांच डिग्री सेंटीग्रेड की कमी आने से लोगों को भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिली है.

जहानाबाद

. जिले में चुनावी पारा नीचे आने के साथ-साथ मौसम ने भी करवट बदली है. रविवार को तापमान में कमी आने और पुरवाई हवा चलने से हिट वेब से तो राहत मिली है किंतु उमसभरी गर्मी अभी भी बदस्तूर जारी है. हालांकि हिट बेब के रुकने और तापमान में पांच डिग्री सेंटीग्रेड की कमी आने से लोगों को भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिली है. दो दिन पहले तक जहां अधिकतम तापमान जहां 45 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया जा रहा था, वहीं रविवार को जिले का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेड रहा वहीं न्यूनतम तापमान में भी 2 डिग्री की गिरावट आई है. रविवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह जिले की तापमान कमोवेश ऐसे ही रहने की संभावना है. आने वाले दिनों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रह सकता है. रविवार को पुरवा हवा चलने के साथ- साथ तापमान में कमी और दिन में कभी बदली भी छाई थी तो कभी मटमैली धूप निकल रही थी. बारिश के आसार नजर आए किंतु बारिश नहीं हुई. लोग मौसम में बदलाव देखकर बारिश का इंतजार कर रहे थे कि अगर झमाझम बारिश हो जाए तो गर्मी से काफी राहत मिल सकती है. कल की तापमान में 5 डिग्री सेंटीग्रेड की कमी और जिले में पुरवाई हवा गर्मी से कुछ राहत दे रही थी. रविवार को वातावरण में आद्रता में भी बढ़ोतरी हुई थी. वातावरण में आद्रता यानी नमी 42 परसेंट रिकॉर्ड किया गया. मिशन गर्मी के बीच चुनाव संपन्न होने से जिला प्रशासन ने बड़ी राहत की सांस ली है. वहीं तापमान में कमी आने से जिले के लोगों की परेशानी भी कम हुई है. भीषण गर्मी के कारण लोगों के जान पर बन आयी थी.

सब्जियों के उत्पादन में होगी वृद्धि : पुरवाई हवा चलना जारी रहती है और बारिश हो जाती है तो सब्जियों के उत्पादन में वृद्धि होने की संभावना है. हिट वेब से सब्जियों की लताएं सूखने लगती है. उसे जिंदा रखने के लिए किसानों को पटवन करना पड़ता है इसके बावजूद हिट वेब के दौरान खेत में डाला गया पानी तुरंत सूख जाता है. पुरवाई हवा चलने से ही किसानों को राहत मिल जाती है. पुरवाई हवा चलने पर खेतों में डाला गया पानी कई दिनों तक बरकरार रहता है. वहीं गर्मी और हीट वेव के कारण घर में छुपे हुए लोग रविवार को दिन में भी बाजारों में खरीदारी करते हुए देखे गए. दिन के तापमान में कमी आने, पुरवा हवा चलने और बीच-बीच में बादली छाने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली तो वे खुद ब खुद घरों से बाहर निकल पड़े. जिसके कारण रविवार को दिन में भी बाजार में चहल-पहल देखी गयी. हीट वेव थमने और गर्मी में कमी के कारण शहर के दुकानदारों के चेहरे पर रौनक नजर आई. इससे पहले भीषण गर्मी के कारण दिन में दुकानों पर ग्राहकों का टोटा लगा रहता था.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें