25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आंतरिक ओडिशा में अगले तीन दिनों तक गर्मी व उमस जारी रहेगी, पश्चिम में भीषण गर्मी से राहत दिलायेगी बारिश

आंतरिक ओडिशा में अगले तीन दिनों तक गर्मी जारी रहेगी. इसी तरह अगले पांच दिनों तक तटीय ओडिशा में उमस से लोगों को परेशानी होगी. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने यह जानकारी दी.

भुवनेश्वर. आंतरिक ओडिशा में अगले तीन दिनों तक गर्मी जारी रहेगी. इसी तरह अगले पांच दिनों तक तटीय ओडिशा में उमस से लोगों को परेशानी होगी. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने यह जानकारी दी. राज्य के बलांगीर, बरगढ़, कालाहांडी, नुआपाड़ा और सोनपुर में गर्मी जारी रहेगी. मौसम विज्ञान केंद्र ने बलांगीर और बरगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट, जबकि कालाहांडी, नुआपाड़ा, सोनपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. यह अगले 4 तारीख तक जारी रहेगा.

पांच जून तक लू चलने की संभावना

पांच जून तक बरगढ़, संबलपुर, सुवर्णपुर, बलांगीर और नुआपाड़ा में लू चलने की संभावना है. बालेश्वर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, जाजपुर, ढेंकनाल, खुर्दा, नयागढ़, पुरी, गंजाम, क्योंझर और गजपति जिलों में गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति रहने की संभावना है. विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने ओडिशा में लू की स्थिति को देखते हुए राज्य के लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक पीक ऑवर्स के दौरान बाहर निकलते समय एहतियाती उपाय करें. लंबे समय तक बाहर रहने से बचें. लोगों को हल्के और रंगीन कपड़े पहनने की जरूरत है. व्यस्त समय के दौरान सीधी धूप से बचें और ओआरएस, नींबू पानी, छाछ, लस्सी जैसे घर में बने पेय पदार्थ पियें.

पश्चिम और दक्षिण ओडिशा में बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान केंद्र (आइएमडी) के भुवनेश्वर आंचलिक कार्यालय के मुताबिक, राज्य के कुछ हिस्सों में आज बारिश होने की संभावना है. खासकर दक्षिण-उत्तरी ओडिशा में बारिश हो सकती है. मयूरभंज, क्योंझर, बालेश्वर, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, रायगड़ा, मलकानगिरी, अनुगूल, जाजपुर, भद्रक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, नवरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, गंजाम, गजपति और नुआपाड़ा में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र ने इस बारे में चेतावनी दी है. हालांकि, ओडिशा में मॉनसून के पहुंचने का अभी कोई अनुमान नहीं है.

भीषण गर्मी व लू लगने से पक्षियों की भी होने लगी है मौत

झारसुगुड़ा जिले में असहनीय गर्मी से जन जीवन प्रभावित है. पिछले चार दिनों से अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड हो रहा है. वहीं दो दिन पहले अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. भीषण गर्मी व उमस से पूरे जिले में लोग बेहाल हैं. गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पाने के कारण अब पक्षी भी लू की चपेट में आकर मरने लगे हैं. जानकारी के अनुसार, बढ़ती गर्मी से झारसुगुड़ा शहरांचल में घरों में पालतू पक्षियों के मरने की खबरें आ रही हैं. वहीं चार दिनों से तापमान 45 डिग्री से ऊपर रह रह है. जिससे पक्षियों की मौत बढ़ने लगी है. जगह-जगह पक्षी मृत पाये जा रहे हैं. कबूतर समेत अन्य पक्षियों की भी मौत गर्मी की वजह से हो रही है.

पानी की कमी से हो रही पक्षियों की मौत

शहर में बड़े-बड़े मकान की छत के नीचे अपना घोंसला बना कर रहने वाले कबूतर व अन्य पक्षी भीषण गर्मी बर्दाश्त ना कर पाने से मर रहे हैं. वहीं पेड़ों में भी रहने वाले पक्षियों की मौत गर्मी से हो रही है. अगर तापमान में जल्द कमी नहीं आयी, तो पक्षियों की मौत को रोक पाना मुश्किल होगा. पक्षियों पर शोध करने वाले तथा पर्यावरणविद आशीष शुक्ला के अनुसार पानी की कमी पक्षियों के मरने का प्रमुख कारण है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें