24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीमा कंपनियों ने रिम्स का 11 करोड़ का क्लेम रोका

आयुष्मान भारत योजना के मद में रिम्स के 11 करोड़ रुपये का क्लेम बीमा कंपनियों ने रोक दिया है. यह पैसा इसलिए रोका गया है, क्योंकि रिम्स ने मरीजों की कुछ जांच नहीं की.

रांची. आयुष्मान भारत योजना के मद में रिम्स के 11 करोड़ रुपये का क्लेम बीमा कंपनियों ने रोक दिया है. यह पैसा इसलिए रोका गया है, क्योंकि रिम्स ने मरीजों की कुछ जांच नहीं की. इससे बीमा की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पायी. वहीं, रिम्स प्रबंधन का कहना है कि मरीजों की भीड़ रिम्स में ज्यादा है. इस वजह से कुछ जांच नहीं हो पायी. वहीं, बीमा कंपनियां दावा के मामले में कुछ ज्यादा ही पूछताछ करती हैं, जबकि बीमा कंपनियों को ऐसे मामले में थोड़ी छूट देनी चाहिए. यहां बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत झारखंड से ही पूरे देश में की थी. इस योजना के तहत पहले मरीज का इलाज रिम्स में हुआ था. वर्ष 2018 से अब तक रिम्स में आयुष्मान योजना के मद में 39 करोड़ रुपये का क्लेम किया गया, लेकिन 28 करोड़ रुपये का ही क्लेम पास हो पाया. 11 करोड़ रुपये का क्लेम अभी तक फंसा हुआ है.

आयुष्मान के लाभुक का पंजीयन इसी योजना के तहत होगा

11 करोड़ रुपये का क्लेम फंस जाने की वजह से रिम्स प्रबंधन ने अब नया फैसला लिया है. निर्णय लिया गया है कि आयुष्मान भारत योजना के लाभुक का पंजीयन अब इसी योजना के तहत किया जायेगा, ताकि सभी प्रकार की जांच और अन्य प्रक्रिया पूरी हो पाये और क्लेम का पैसा फंस नहीं पाये. रिम्स में भर्ती होने वाले मरीजाें का मुफ्त इलाज होता है और कई मरीजों के इलाज में कम खर्च होता है. ये मरीज बाद में आयुष्मान योजना से जुड़ जाते हैं.

आयुष्मान के तहत इलाज का दायरा बढ़ा रहा

रिम्स

रिम्स आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज का दायरा बढ़ा रहा है. सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि वे आयुष्मान भारत योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा मरीजों का इलाज करें. रिम्स निदेशक डॉ राजकुमार ने इससे संबंधित निर्देश दिया है. फिलहाल कुछ विभाग में ही आयुष्मान के तहत इलाज हो पाता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें