28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: मौसम सुहाना होने से गर्मी से राहत, पटना में अगले दो दिनों तक छाया रहेगा बादल

Bihar Weather: पटना में पिछले दो माह से भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत महसूस हुई है. सुबह से ही आसमान में बादल छाये हुए हैं. लगातार चली तेज पुरवा हवा ने मौसम का रुख बदल दिया.

Bihar Weather: पटना. पिछले दो माह से भीषण गर्मी झेल रहे पटनावासियों को रविवार को थोड़ी राहत महसूस हुई. सुबह से ही आसमान में बादल छाये हुए थे. धूप नहीं निकलने के कारण गर्मी में कमी आयी. लगातार चली तेज पुरवा हवा ने मौसम का रुख बदल दिया. एक ओर धूप जाने तो दूसरी ओर ठंडी तेज हवा चलने से लोगों को गर्मी और उमस से काफी हद तक छुटकारा मिला. हालांकि दोपहर बाद निकली धूप ने लोगों को परेशान किया. शाम होने तक मौसम सामान्य हो गया. पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उत्तरी भाग में हल्के मध्यम वर्षा हुई. बाकी बचे भाग में मौसम शुष्क रहा. वहीं, जिले में रविवार को अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री रही. अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहेगा. साथ ही बादल भी छाया रहेगा.

मौसम सुहाना होने से गर्मी से राहत

सीवान में तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की कमी होने से लोगों में खुशी देखी गयी. 44 डिग्री सेल्सियस तापमान झेल रहे लोगों को 39 डिग्री सेल्सियस तापमान आ जाने से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की. गर्मी के कारण लोग घरों से निकलने में भी कई बार सोचना पड़ता था. तेज गर्मी के कारण कई क्षेत्रों में डायरिया, उल्टी, दस्त आदि की बीमारी ने अपने पैर पसार लिए थे. अस्पतालों में भी मरीजों की भरमार दिखाई दे रही थी.मौसम का मिजाज शनिवार की देर रात को अचानक बदल गया. आसमान में घने-काले बादल छा गये. रात के करीब एक बजे हल्की बूंदाबांदी हुई. इस सप्ताह आसमान में लगभग हर रोज छिटपुट बदली छाये रहने के साथ हवा भी बहेगी और चिलचिलाती धूप व बेशुमार गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी.

तापमान के गिरने से गर्मी और उमस से मिली राहत

मुजफ्फरपुर में तापमान के नीचे गिरने से मौसम पूरी तरह से बदल गया है. रविवार को धूप होने के बाद भी उमस से लोगों को राहत रही. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 4.1 डिग्री कम रहा है. वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर बिहार के अधिकांश हिस्सों में मौसम सूखा रहेगा. इस अवधि में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है.

बादलों की लुकाछिपी के बीच राहत

गया में पिछले एक सप्ताह से अधिक से गया में भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को अब थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. 29 मई को गर्मी के इस मौसम का सबसे अधिक तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस हो गया था. इसके बाद पिछले पांच दिनों में गया का अधिकतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस लुढ़का है. रविवार को अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस रहा. रविवार को दिनभर बदली के बीच सूर्य की लुकाछिपी से मौसम थोड़ा नॉर्मल रहा. लेकिन, हवा की गति मंद रहने की वजह से उमस भरी गर्मी रही. हालांकि दोपहर बाद तीन बजे से थोड़ी झिर-झिर हवा बही और लोगों ने भीषण गर्मी से थोड़ी राहत महसूस की है. हालांकि सात-आठ जून को फिर से अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आस-पास जाने की संभावना जतायी जा रही है.

Also Read: Sarhasa : बिहार के इस अनोखे मंदिर में ब्राह्मण नहीं होते पुरोहित, नाई कराते हैं पूजा

बारिश होने से तापमान में हुआ गिरावट

रक्सौल के सीमावर्ती इलाके में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी के बीच रविवार की सुबह रक्सौल व इसके आसपास के इलाके में हुई बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. बारिश के कारण सुबह से लेकर दोपहर तक रक्सौल में मौसम सुहावना बना रहा. दिन के समय भी आसमान में बादल छाये रहने के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली. रविवार को रक्सौल में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें