28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोकसभा की 14 सीटों के साथ गांडेय विधानसभा उपचुनाव का भी आज आएगा परिणाम, क्या होगा कल्पना सोरेन का?

कल्पना सोरेन की किस्मत का फैसला आज होगा. झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के साथ-साथ गांडेय विधानसभा उपचुनाव की भी गिनती होगी. परिणाम किसके पक्ष में?

झारखंड में लोकसभा की 14 सीटों के साथ-साथ गांडेय विधानसभा के उपचुनाव का परिणाम भी मंगलवार (4 जून) को आ रहा है. गांडेय विधानसभा उपचुनाव का महत्व इस बार काफी बढ़ गया है, क्योंकि यहां से हेमंत सोरेन की पत्नी और शिबू सोरेन की बहू कल्पना सोरेन चुनाव लड़ रहीं हैं.

कल्पना सोरेन के खिलाफ भाजपा के दिलीप वर्मा लड़ रहे थे चुनाव

गांडेय विधानसभा सीट पर कल्पना सोरेन के मुकाबले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिलीप वर्मा को मैदान में उतारा था. दोनों उम्मीदवारों ने एक-दूसरे की पार्टी की नीतियों की जमकर आलोचना की. कल्पना सोरेन ने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप केंद्र की भाजपा सरकार पर लगाया. साथ ही भाजपा को झारखंड और झारखंडी विरोधी करार दिया.

भाजपा ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर झामुमो को घेरा

कल्पना सोरेन ने हेमंत सोरेन को आदिवासियों की सबसे बड़ा हितैषी करार दिया और कहा कि वह झारखंड के आम लोगों का भला कर रहे थे, इसलिए केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने उन्हें जेल भेज दिया. दूसरी तरफ, भाजपा उम्मीदवार दिलीप वर्मा और उनके समर्थन में चुनाव प्रचार करने के लिए आए सभी नेताओं ने हेमंत सोरेन और झारखंड मुक्ति मोर्चा को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर घेरा.

भाजपा-आजसू ने हेमंत पर लगाये भ्रष्टाचार के आरोप

भाजपा और आजसू के नेताओं ने दावा किया कि हेमंत सोरेन ने सत्ता का दुरुपयोग किया. जमकर भ्रष्टाचार किए. आदिवासियों की जमीन हड़प ली और अब जबकि केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने उनकी करतूतों का खुलासा कर दिया है, तो वह आदिवासी कार्ड खेल रहे हैं. अपने भ्रष्टाचार को छिपाने के लिए विक्टिम कार्ड खेल रहे हैं.

जनवरी में सरफराज अहमद ने खाली कर दी थी गांडेय सीट

बता दें कि वर्ष 2019 में हुए झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के डॉ सरफराज अहमद ने जीत दर्ज की थी. ईडी की ओर से बार-बार हेमंत सोरेन को समन जारी किया जा रहा था, तब उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. तब चर्चा थी कि हेमंत सोरेन के जेल जाने की स्थिति में कल्पना सोरेन अपने पति हेमंत सोरेन की जगह झारखंड की मुख्यमंत्री बनेंगी. इसलिए गांडेय सीट खाली करवाई गई है.

गांडेय विधानसभा सीट पर 68.92 प्रतिशत हुई थी वोटिंग

गांडेय विधानसभा सीट पर लोकसभा चुनाव के साथ-साथ उपचुनाव की भी घोषणा की गई, तो आखिरकार कल्पना सोरेन को यहां से झामुमो ने अपना उम्मीदवार बनाया. गांडेय विधानसभा सीट पर 3,16,214 मतदाता वोट करने के लिए पंजीकृत थे. इसमें 2,17,948 लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. यानी यहां 68.92 फीसदी लोगों ने मतदान किया. 68.55 फीसदी पुरुष और 74.73 फीसदी महिलाओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

झारखंड की 14 लोकसभा सीटों पर 66.19 फीसदी हुआ मतदान

गांडेय विधानसभा सीट पर पांचवें चरण में चतरा, कोडरमा और हजारीबाग लोकसभा सीट पर हुए मतदान के साथ 20 मई को वोटिंग हुई थी. पांचवें चरण में झारखंड की 3 लोकसभा सीटों पर 63.21 फीसदी मतदान हुआ था. बता दें कि झारखंड की 14 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोटिंग हुई थी. सभी 14 सीटों पर 66.19 फीसदी वोटिंग हुई है.

इसे भी पढ़ें

कल्पना सोरेन ने पिता की बातों को सच साबित किया, चुनाव 2024 में साबित की अपनी क्षमता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें