25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Elections Result 2024: ननद या भाभी… बारामती सीट पर सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार में किसपर जनता करेगी विश्वास

Lok Sabha Elections Result 2024: महाराष्ट्र की बारामती सीट देश की उन हॉट सीटों में से एक है जिसपर पूरे देश की निगाह थमी है. सबसे रोमांचक मुकाबला बारामती निर्वाचन क्षेत्र में हो रहा है. जहां शरद पवार की बेटी और मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले का मुकाबला उनकी भाभी सुनेत्रा पवार से है.

Lok Sabha Elections Result 2024: एनडीए की एग्जिट पोल में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की असल अग्नि परीक्षा मंगलवार को होगी. दरअसल 4 जून यानी मंगलवार को 18वीं लोकसभा चुनाव की काउंटिंग हैं. महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीट के लिए भी मंगलवार को मतगणना होगी. जिसमें शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रतिद्वंद्वी गुटों के साथ-साथ प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी कांग्रेस के बीच राजनीतिक वर्चस्व के लिए मुकाबला है. महाराष्ट्र की बारामती सीट देश की उन हॉट सीटों में से एक है जिसपर पूरे देश की निगाह थमी है. यहां ननद और भाभी के बीच कड़ा मुकाबला है. दरअसल बारामती सीट से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और सूबे के डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के बीच सीधा मुकाबला हो रहा है.

क्या शरद पवार के गढ़ में लगेगी सेंध
बारामती सीट शरद पवार का गढ़ मानी जाती है. 18वीं लोकसभा का चुनाव यहां से उनकी बेटी और एनसीपी नेता सुप्रिया सुले लड़ रही है. उनके प्रतिद्वंद्वी के रूप में जो उम्मीदवार खड़ा है वो उनके भतीजे और महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार हैं. ननद-भाभी के बीच चुनावी टक्कर पर पूरे देश की निगाहें थमीं हैं. बता दें, पिछले साल अजित पवार ने शरद पवार की स्थापित राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी. यह चुनाव इसलिए भी खास है कि यह पश्चिमी राज्य लोकसभा में 48 सदस्य भेजता है, जो यूपी के सीट की संख्या के लिहाज से यूपी के बाद सबसे बड़ा है.

महायुति और विपक्षी महा विकास आघाडी में जंग
महाराष्ट्र में इस बार लोकसभा का समीकरण बदला बदला सा है. अजित पवार अपने समर्थकों के साथ एनडीए का हिस्सा बन चुके हैं. उनके अलग होने से शरद पवार की ताकत में कमी आई है. एनसीपी पार्टी भी अजित पवार के हिस्से आई है. बता दें, महायुति में सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, बीजेपी और उपमुख्यमंत्री अजित पवार नीत एनसीपी शामिल हैं. जबकि, एमवीए के घटकों में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और शरद पवार नीत एनसीपी (शरद चंद्र) शामिल हैं. महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में 98,140 मतदान केंद्रों पर चुनाव हुए हैं. राज्य में पांच चरणों में 61.33 फीसदी मतदान हुआ.

एग्जिट पोल कॉरपोरेट खेल और फर्जीवाड़ा है- संजय राउत
एग्जिट पोल के आंकड़ों पर हमला करते हुए शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने एग्जिट पोल को कॉरपोरेट खेल और फर्जीवाड़ा करार दिया है. उन्होंने दावा किया कि एग्जिट पोल जारी करने वाली मीडिया कंपनियां दबाव में काम कर रही थीं. मीडिया से बातचीत के दौरान संजय राउत ने कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ लोकसभा में 295 से 310 सीट जीतेगा और सरकार का गठन करेगा. राउत ने यह भी कहा कि उन्हें एग्जिट पोल की जरूरत नहीं है क्योंकि वे धरातल पर काम करते हैं और मूक लहर से परिचित हैं. राउत ने यह भी कहा कि शिवसेना 2019 के लोकसभा चुनाव में 18 सीट पर जीतने के आंकड़े को बरकरार रखेगी और कांग्रेस व एनसीपी (एसपी) भी अच्छा प्रदर्शन करेगी. राउत ने कहा कि एनसीपी (एसपी) नेता और लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले बारामती में डेढ़ लाख से अधिक वोट से जीत दर्ज करेंगी.

क्या कहते हैं एग्जिट पोल के आंकड़े
इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल में के आंकड़ों की बात करें तो देशभर में एनडीए प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर रही है. एनडीए को 361 से 401 सीट मिल सकती हैं. जबकि विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन को 131 से 166 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में एनडीए को प्रदेश की 48 लोकसभा सीटों में से 28 से 32 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं इंडिया ब्लॉक को 16 से 20 सीटें मिलने के आसार हैं.

बारामती लोकसभा सीट पर कौन भारी
बारामती लोकसभा सीट पर ननद और भाभी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. हालांकि, इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में सुप्रिया सुले ज्यादा ताकतवर नजर आ रही है. उनका पलड़ा भारी पड़ता दिख रहा है. संजय राउत ने भी कहा है कि सुप्रिया सुले बारामती में डेढ़ लाख से अधिक वोट से जीत दर्ज करेंगी. गौरतलब है कि राजनीति में सुप्रिया सुले काफी पहले से हैं वो सांसद भी रह हैं. इसके अलावा उन्होंने मीडिया कवरेज को काफी तवज्जो दिया. इसके विपरीत सुनेत्रा पवार चुनाव के दौरान मीडिया से दूर रहीं. उनका राजनीतिक अनुभव भी सुप्रिया सुले के मुकाबले कम है. हालांकि यह तो एग्जिट पोल के आंकड़े हैं. बारामती सीट से जनता किस पर विश्वास करती है और सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार में से किसे चुनती है यह तो अब नतीजों के बाद ही साफ हो पाएगा. भाषा इनपुट के साथ

Also Read: Lok Sabha Election 2024: ‘यही रात अंतिम, यही रात भारी’, कुछ घंटे में रिजल्ट, दोनों ओर से दावे जारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें