26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आज एसआईटी में सुबह आठ बजे से मतगणना

सीतामढ़ी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का लोकसभा में प्रतिनिधित्व कौन करेगा, उसका जनादेश आज आएगा.

डुमरा. सीतामढ़ी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का लोकसभा में प्रतिनिधित्व कौन करेगा, उसका जनादेश आज आएगा. गत 20 मई को पांचवें चरण में सीतामढ़ी में संपन्न हुए मतदान का मतगणना मंगलवार को त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था व सीसीटीवी के निगरानी के बीच जिला मुख्यालय से सटे गोसाईपुर स्थित सीतामढ़ी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नॉलजी (एसआईटी) में होगी. मतगणना का कार्य सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगा. इससे पूर्व सुबह 5.30 बजे मतगणना कर्मी एसआईटी में बने मीडिया कोषांग के पंडाल में योगदान देंगे. भारत निर्वाचन आयोग ने मतगणना कार्य पर नजर रखने के लिए दो मतगणना प्रेक्षक नामित किया है. जिला प्रशासन के स्तर से मतगणना से संबंधित सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है. ब्रजगृह के अलावे जगह-जगह बैरिकेडिंग कर पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति किया गया है. सीतामढ़ी संसदीय क्षेत्र में जो छह विधानसभा क्षेत्र शामिल है, उनमें बथनाहा, परिहार, सुरसंड, बाजपट्टी, सीतामढ़ी व रुन्नीसैदपुर है. बताया गया कि सीतामढ़ी लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 56.21 फीसदी मतदान हुआ है. इस चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 19 लाख 47 हजार 996 है, जिसके विरुद्ध 10 लाख 94 हजार 885 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. 10 लाख 27 हजार 976 पुरुष मतदाताओं में 5 लाख 18 हजार 826 तो 9 लाख 19 हजार 945 महिला मतदाताओं में 5 लाख 76 हजार 54 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. वहीं अन्य कोटि में 75 मतदाताओं के विरुद्ध महज 5 मतदाताओं ने ही वोटिंग किया.

–किस विधानसभा का कहां पर होगी मतगणना

विधानसभा क्षेत्र एसआईटी स्थित स्थान

24- बथनाहा भू-तल पर लाइब्रेरी में

25- परिहार भू-तल पर स्टोर रूम में

26- सुरसंड प्रथम तल पर कमरा न.- 116 व 117

27- बाजपट्टी प्रथम तल पर कमरा न.- 104 व 105

28- सीतामढ़ी द्वितीय तल पर कमरा संख्या 213

29- रुन्नीसैदपुर द्वितीय तल पर कमरा न.- 216 व 217

बॉक्स में

–विधानसभावार 14 टेबल का गठन

सीतामढ़ी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में ईवीएम से मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 टेबल तो पोस्टल बैलेट पेपर की गणना के लिए सात टेबल का गठन किया गया है. प्रत्येक विधानसभा वार व टेबल वार पर्यवेक्षक व सहायक की प्रतिनियुक्ति की गयी है. बताया गया है कि प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक व एक माइक्रो प्रेक्षक की नियुक्ति किया गया है. वहीं पोस्टल बैलेट पेपर की गणना के लिए प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक सहायक निर्वाची अधिकारी, एक मतगणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायक व एक माइक्रो प्रेक्षक की नियुक्ति किया गया है.

बॉक्स में

–पांच वीवीपैट की पर्ची की होगी रैंडमली जांच

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के रैंडमली रूप से चयनित पांच वीवीपैट की पर्ची की गणना की जाएगी. इसके लिए अभ्यर्थी या निर्वाचन अभिकर्ता की उपस्थिति में निर्वाची अधिकारी या सहायक निर्वाची अधिकारी के द्वारा लॉटरी के माध्यम से रैंडमली विधानसभावार पांच वीवीपैट का चयन किया जायेगा.

बॉक्स में

–मतगणना परिसर में कार्यरत रहेगा मिडिया कोषांग

मतगणना से संबंधित परिणाम मिडिया कर्मियों को उपलब्ध कराने की जिम्मेवारी डीपीआरओ को सौपा गया है. इसके लिए मतगणना परिसर में एक मिडिया कोषांग को कार्यरत किया जायेगा. जिसमे मिडिया कर्मियों को चक्रवार मतगणना परिणाम उपलब्ध कराया जायेगा. बताया गया है कि मतगणना केंद्र पर पेयजल, चिकित्सा व्यवस्था, सफाई की व्यवस्था व विधि-व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिया गया है.

बॉक्स में

— मोबाइल ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध

मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन, आई पेड, लैपटॉप या अन्य किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण को ले जाना वर्जित रहेगा. मतगणना कक्ष में किसी भी अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणन अभिकर्ता या अन्य व्यक्ति को माचिस, चाकू, कॉर्डलेस, टेलीफोन, कैमरा या अन्य सामग्री लेकर जाने की अनुमति नहीं है.

बॉक्स में

–विधानसभावार बूथ संख्या व गणना का राउंड

विधानसभा बूथ राउंड

बथनाहा 325 24

परिहार 331 24

सुरसंड 336 24

बाजपट्टी 336 24

सीतामढ़ी 306 22

रुन्नीसैदपुर 298 22

बॉक्स में

–सुबह से मतगणना केंद्र की हलचल

• सुबह 5.30 बजे मतगणना कर्मी एसआईटी स्थित मीडिया कोषांग के पंडाल में देंगे योगदान

• सुबह 8 बजे से विधानसभावार गठित 14 टेबल पर शुरू होगी मतगणना

• सुबह लगभग नौ बजे से मिलने लगेंगे मतगणना का रुझान

• प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच वीवीपैट के पर्ची की होगी रैंडमली जांच

• मतगणना केंद्र परिसर में अनधिकृत व्यक्तियों को नहीं मिलेगी प्रवेश

• सात मतगणना टेबल पर अलग कक्ष में होगी पोस्टल बैलेट पेपर की गणना

• प्रत्येक राउंड के रिजल्ट पर प्रेक्षक व निर्वाची अधिकारी करेंगे हस्ताक्षर

• मतगणना से जुड़े अधिकारी, कर्मी व मीडिया कर्मियों के लिए परिसर में ही खानपान की रहेगी व्यवस्था

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें