28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतगणना स्थल पर रहेगी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था, अनाधिकृत लोगों का प्रवेश रहेगा वर्जित

लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 के अवसर पर 10-किशनगंज संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए 26.04.2024 को सम्पन्न हुए मतदान की मतगणना का कार्य आज प्रातः 08:00 से आरंभ होगा.

किशनगंज.लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 के अवसर पर 10-किशनगंज संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए 26.04.2024 को सम्पन्न हुए मतदान की मतगणना का कार्य आज प्रातः 08:00 से आरंभ होगा. मतगणना कार्य कृषि उत्पादन बाजार समिति, किशनगंज के प्रांगण में 10-किशनगंज संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में समाहित छः विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र यथा 52-बहादुरगंज, 53-ठाकुरगंज, 54-किशनगंज, – कोचाधामन, 56-अमौर एवं 57-वायसी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मतगणना हॉल बनाये गये है.

मतगणना के दिन विभिन्न राजनैतिक दलों से जुड़े कार्यकर्ताओं सहित आम जनता की अत्यधिक भीड़ मतगणना स्थल पर एकत्रित होती है. जिससे जहां एक ओर शांतिपूर्ण मतगणना कार्य संपन्न कराने में व्यवधान उत्पन्न हो सकती है. वहीं दूसरी ओर विधि-व्यवस्था की समस्या भी उत्पन्न होने की संभावना बनी रहती है. मतगणना शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने, मतगणना परिसर में अनाधिकार प्रवेश को प्रतिबंधित करने एवं इस अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए दंडाधिकारियों एवं सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

किशनगंज-ठाकुरगंज मुख्य मार्ग पर की गयी बैरिकेडिंग

– बैरिकेडिंग नं. 01 किशनगंज-ठाकुरगंज मार्ग पर (कृषि उत्पादन बाजार समिति, किशनगंज की ओर जानेवाले मार्ग) कॉपरेटिव जूट गोदाम के सामने.

– बैरिकेडिंग नंबर 02 किशनगंज-ठाकुरगंज मार्ग (बेलवा की ओर से आनेवाली सड़क) की ओर पुलिस अधीक्षक, किशनगंज के आवास के आगे पुलिया के समीप. इन दोनों बैरिकेडिंग पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी तथा सशस्त्र बल का यह दायित्व होगा कि वे मतगणना के दिन उस मार्ग पर आने-जानेवाले वाहनों का सघन जांच पड़ताल करेंगे तथा जंचोपरंात संतुष्ट होकर हीं उसे उनके गंतव्य की ओर जाने की अनुमति देंगे.

ध्यातव्य है कि केवल अनुमति प्राप्त वाहन, पदाधिकारी, अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना कर्मी के वाहन हीं मतगणना परिसर में प्रवेश करेंगे. बैरिकेडिंग के प्रभारी दंडाधिकारी का यह भी दायित्व होगा कि वे ऐसे सभी अनुमति प्राप्त वाहनों की भी जांच कर लेंगे तथा अनुमति प्राप्त वाहन, पदाधिकारी, अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना कर्मी के वाहन को छोड़कर अन्य सभी वाहन यथा मतगणना एजेण्ट एवं अन्य के वाहनों को यथास्थान कॉपरेटिव जूट गोदाम के सामने बने वाहन पार्किंग में पार्किंग की अनुमति देंगे ताकि वाहनों के कारण यातायात बाधित न हो तथा विधि-व्यवस्था की कोई समस्या उत्पन्न न हो. इसके अलावे इस स्थल पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व सशस्त्र बल अपने आस-पास के क्षेत्रों पर भी कड़ी निगरानी रखेंगे तथा विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु पूर्ण सतर्क एव सचेत रहेंगे. मुख्य ड्रॉप संख्या 01 पुलिस अधीक्षक, किशनगंज के आवास के समीप मुख्य ड्रॉप गेट सं0-01 अवस्थित है यह द्वार पूर्णतः बन्द रहेगा. इसी मार्ग में आगे ड्रॉप गेट सं0-03 एवं 04 अवस्थित है.

निर्गत फोटो पहचान पत्र धारक की कर सकेंगे मतगणना परिसर में प्रवेश

मुख्य द्वार पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि मतगणना कार्य से जुड़े पदाधिकारी, कर्मी तथा अन्य चिन्हित व्यक्ति एवं मतगणना एजेंट हीं मतगणना परिसर में प्रवेश करें. इसके लिए ऐसे सभी मतगणना कर्मी, पदाधिकारी एवं चिन्हित व्यक्तियों के साथ-साथ मतगणना एजेन्ट को अलग-अलग पास/फोटो पहचान पत्र निर्गत किये गये हैं. मतगणना परिसर में जानेवाले प्रत्येक व्यक्ति की पहचान पत्र, पास की जांच एवं तलाशी किये बगैर किसी को भी मतगणना परिसर के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी. निर्वाची पदाधिकारी माननीय प्रेक्षक को छोड़कर कोई भी कर्मी. मतगणना एजेन्ट ,अभ्यर्थी, मिडिया कर्मी एवं अन्य व्यक्ति मोबाईल के साथ मतगणना परिसर में प्रवेश नहीं करेंगे. इसे मुख्य प्रवेश द्वार पर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी,पुलिस पदाधिकारी पूरी सजगता के साथ सुनिश्चित करेंगे. इसमें किसी भी स्तर से की गई लापरवाही को गंभीरता से लिया जायेगा.

अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश रहेगा वर्जित

बैरिकेडिंग नंबर 01 एवं 02 के निकट वाहन पार्किंग संख्या-1 (कॉपरेटिव गोदाम के निकट) वाहन पार्किंग सं0-02 (पुलिस अधीक्षक आवास के पास ठाकुरगंज मार्ग में बैरियर के निकट) तथा वाहन पार्किंग संख्या-03 (डिस्पैच सेन्टर के निकट खाली स्थान में) वाहन पार्किंग संख्या-03 में मतदान कर्मी एवं पदाधिकारी को छोड़कर अन्य अनाधिकृत व्यक्तियों के लिए पूर्णतः वर्जित रहेगा.

गेट संख्या दो से अभ्यर्थी मतगणना एजेंट व कर्मी करेंगे प्रवेश

मुख्य ड्रॉप गेट संख्या 02 पुलिस केन्द्र, किशनगंज की ओर जानेवाले मार्ग में मुख्य प्रवेश द्वार संख्या 02 बनाया गया है. इस मुख्य प्रवेश द्वार से मतगणना कर्मी, पदाधिकारी, मतगणना अभिकर्ता, अभ्यर्थी एवं अनुमति प्राप्त अन्य चिन्हित व्यक्ति के साथ-साथ छः विधान सभा के मतगणना एजेन्ट प्रवेश करेंगे. मुख्य प्रवेश द्वार संख्या 02 पर प्रवेश करने वाले सभी मतगणना कर्मी, पदाधिकारी एवं अनुमति प्राप्त अन्य चिन्हित व्यक्ति के साथ-साथ छः विधान सभा के मतगणना एजेंट की पूर्ण तलाशी के लिए दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी तथा सशस्त्रबल की प्रतिनियुक्ति की गई है.

अन्य व्यक्ति, व्यक्तियों के सुरक्षा से जुड़े पुलिस कर्मियों का मतगणना हॉल में प्रवेश रहेगा वर्जित

सभी मतगणना हॉल के मुख्य द्वार पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल यह सुनिश्चित करेंगे कि संबंधित मतगणना हॉल के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, पर्यवेक्षक एवं मतगणना कर्मी के साथ-साथ प्रतिनियुक्त किये गये मतगणना अभिकर्ता के पहचान पत्र की भली-भांति जांच कर एवं संतुष्ट होकर हीं उन्हें मतगणना हॉल के अंदर प्रवेश करने की अनुमति दी जाय. किसी भी परिस्थिति में संबंधित सहायक निर्वाची पदाधिकारी, मतगणना कर्मी, मतगणना पर्यवेक्षक, माइक्रो ऑब्जर्वर एवं मतगणना अभिकर्ता तथा ईवीएम लाने एवं सीलिंग कर्मी के अलावे किसी अन्य व्यक्ति, व्यक्तियों एवं सुरक्षा से जुड़े पुलिस कर्मियों को मतगणना हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें