26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्कूलों के सभी छात्र- छात्राओं का बनेगा आधार कार्ड

प्रखंड के सभी छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड बनाने के लिए स्कूलों में आधार केंद्र खुलवाया गया है. स्कूलों के प्रधानाध्यापक व शिक्षक अपनी स्कूल समेत पोषक क्षेत्र में बिना आधार कार्ड वाले बच्चों को पहले चिन्हित करेंगे. फिर उनका आधार कार्ड बनबायेंगे.

राजगीर . प्रखंड के सभी छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड बनाने के लिए स्कूलों में आधार केंद्र खुलवाया गया है. स्कूलों के प्रधानाध्यापक व शिक्षक अपनी स्कूल समेत पोषक क्षेत्र में बिना आधार कार्ड वाले बच्चों को पहले चिन्हित करेंगे. फिर उनका आधार कार्ड बनबायेंगे. जिन बच्चों का अब तक आधार कार्ड नहीं बना है, उन्हें खोजने का दायित्व शिक्षकों की होगी. इसको लेकर शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों के हेडमास्टर और प्रभारी हेडमास्टर को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है. आधार केंद्र के ऑपरेटर को भी इसमें सहयोग करने का आदेश दिया गया है. बच्चों को शिक्षा विभाग कि किसी भी योजना के लाभ के लिए ई शिक्षा पोर्टल पर उनकी प्रोफाइल इंट्री आवश्यक है. विभाग ने अब आधार नंबर के साथ बच्चों की इंट्री पोर्टल पर करने को कहा है. पोर्टल पर आधार नंबर के साथ बच्चों की एंट्री होने के बाद फर्जी बच्चों की संख्या में कमी आएगी. तब उचित लाभुकों को सभी सरकारी योजनाओं का बड़ा लाभ मिल सकेगा. शिक्षा विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ई शिक्षा पोर्टल पर जो डाटा अपलोड होगा. वह बिना आधार नम्बर के अपलोड नहीं किया जाएगा. स्कूलों में नामांकन लेने वाले बच्चों के पास आधार कार्ड है या नहीं. इसकी जांच की जानी है. जिन बच्चों के पास आधार कार्ड नहीं होगा, उन्हें चिन्हित कर उन सभी का आधार कार्ड बनाया जाना है. इसके अलावा आधार केंद्र वाले स्कूल के प्रधानाध्यापक अपने पोषक क्षेत्र के स्कूलों को टैग कर उसका रोस्टर तैयार करेंगे. ताकि स्कूलों में आधार कार्ड बनाए जाने की तिथि का रोस्टर तैयार किया जा सके. आधार कार्ड के लिए जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा कि अगर किसी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र के कारण आधार कार्ड नहीं बना है और उसकी इंट्री ई शिक्षा पोर्टल पर नहीं हो पाई है, तो उस स्कूल के हेडमास्टर और वर्ग शिक्षक जिम्मेदार होंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें