28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

समस्तीपुर कॉलेज, समस्तीपुर में सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना

लोकसभा निर्वाचन-2024 की मतगणना समस्तीपुर कॉलेज, समस्तीपुर में होगी. मतगणना को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र के 11 प्रत्याशियों और उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र के 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज होना है.

समस्तीपुर लोकसभा के 11 व उजियापुर लोकसभा के 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

समस्तीपुर : लोकसभा निर्वाचन-2024 की मतगणना समस्तीपुर कॉलेज, समस्तीपुर में होगी. मतगणना को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र के 11 प्रत्याशियों और उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र के 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज होना है. समस्तीपुर सुरक्षित सीट के लिये हुए मतदान में 1093182 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किये थे. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 526467 थी, वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 566710 थी. इसी तरह उजियारपुर लोकसभा सीट के लिये 1040026 मतदाताओं ने अपने मताधिकार के प्रयोग किये थे. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 503375 थी, वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 536648 थी. उजियारपुर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी छह विधानसभा क्षेत्रों और समस्तीपुर सुरक्षित के अंदर आने वाले सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिए विधानसभावार 14-14 टेबुल लगाये गये हैं. प्रत्येक मतगणना टेबुल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक व एक माइक्रो प्रेक्षक की नियुक्ति की गयी है. वहीं, पोस्टल बैलेट पेपर की गणना की गणना के लिए प्रत्येक मतगणना टेबुल पर एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी, एक मतगणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायक तथा एक माइक्रो प्रेक्षक की नियुक्ति की गयी है.130 पातेपुर की मतगणना प्रथम तल पर स्थित रसायन विज्ञान में, 134-उजियापुर की मतगणना ऑडिटोरियम दायां भाग में, 135-मोरवा की मतगणना ऑडिटोरियम बायां भाग में , 135 मोरवा की मतगणना ऑडिटोरियम मध्य भाग में, 136-सरायरंजन की मतगणना ऑडिटोरियम बायां भाग में, 137-मोहिउद्दीननगर की मतगणना कॉलेज बैंक बिल्डिंग में, 136 विभूतिपुर की मतगणना कॉन्फ्रेंस कमरा में, 78 कुशेश्वर स्थान की मतगणना भूतल पर, हायाघाट की मतगणना प्रथम तल पर, कल्याणपुर की मतगणना परीक्षा विभाग द्वितीय तल पर, 132-वारिसनगर परीक्षा विभाग प्रथम तल पर, 133-समस्तीपुर की मतगणना पैथोलॉजी विभाग, 139-रोसड़ा की मतगणना परीक्षा विभाग प्रथम तल पर होगी. मतगणना का प्रारंभ डाक मतपत्रों की गिनती के साथ शुरू होगी एवं इसके साथ ही इवीएम से मतगणना प्रारंभ हो जाएगी. डाक मतपत्रों की गणना के लिए अलग- अलग मतगणना केंद्र सभागार समस्तीपुर कॉलेज में बनाये गये हैं. 22-उजियारपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के पोस्टल बैलेट पेपर की गणना के लिए आठ टेबुल तथा 23 समस्तीपुर सुरक्षित संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के पोस्ट बैलेट की गणना के लिए आठ टेबुल की स्थापना की गयी है.

गोपनीयता भंग करने पर होगी कार्रवाई

मतगणना केंद्र के अंदर जाने के पश्चात ,मतगणना समाप्ति के उपरांत ही मतगणना अभिकर्ता बाहर आ पायेंगे. मतगणना केंद्र के अंदर के गोपनीयता भंग करने पर आरपी एक्ट 1951 की धारा 128 के तहत कार्रवाई की जायेगी. मतगणना केंद्र के भीतर स्याही वाली कलम ले जाने की अनुमति नहीं है. मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर जाना प्रतिबंधित है. डिजिटल घड़ी, डिजिटल पेन प्रतिबंधित है. सामान्य घड़ी का प्रयोग किया जा सकता है. विजय जुलूस प्रतिबंधित है.

100 मीटर तक वाहनों के प्रवेश पर रोक

मतगणना केंद्र के 100 मीटर के दायरे में सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश निषिद्ध रहेगा. रोसड़ा-समस्तीपुर मार्ग पर समस्तीपुर कॉलेज के सामने वाले रोड पर वाहनों का परिचालन वर्जित है. मतगणना केंद्र के आसपास धारा 144 लगायी गयी है. विजय जुलूस पर प्रतिबंध लगाया गया है. मतगणना के दिन शहर में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं. मतगणना केंद्र में प्रवेश के लिए तीन लेवल पर जांच एवं तलाशी ली जाएगी.

एजेंटो के प्रवेश के लिए अलग-अलग गेट बनाये गये

मतगणना केंद्र पर प्रवेश के लिए संबंधित विधानसभा के मतगणना केंद्र में जाने के लिए ऐरो सहित साइनेज लगाये गये हैं. विभूतिपुर और पातेपुर के मतगणना अभिकर्ता समस्तीपुर कॉलेज के मुख्य द्वार से प्रवेश करेंगे. मोहिउद्दीननगर ,सरायरंजन, मोरवा व उजियारपुर विधानसभा के लिए प्रवेश कॉलेज के पूरब वाले मैदान के तरफ से होगा. समस्तीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के कुशेश्वर स्थान, हायाघाट , समस्तीपुर एवं वारिसनगर के लिए प्रवेश द्वारा कॉलेज के पूरब वाले मैदान के पास से ऑडोटोरियम के पास बनाये गये रास्ते से होगा. रोसड़ा एवं कल्याणपुर के लिए प्रवेश कॉलेज के पूरब वाले मैदान से होते हुए परीक्षा हॉल के तरफ जाने वाले रास्ते से होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें