26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वन विभाग ने रवाना किया पर्यावरण जागरूकता रथ

वन एवं पर्यावरण विभाग ने सोमवार को जागरूकता रथ रवाना किया. वन भवन परिसर से पीसीसीएफ (हॉफ) डॉ संजय श्रीवास्तव ने रवाना किया.

रांची. वन एवं पर्यावरण विभाग ने सोमवार को जागरूकता रथ रवाना किया. वन भवन परिसर से पीसीसीएफ (हॉफ) डॉ संजय श्रीवास्तव ने रवाना किया. उन्होंने कहा कि रथ राजधानी में 15 स्थानों पर जायेगा. 55 नुक्कड़ नाटक करेगा. लोगों को पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक किया जायेगा. पर्यावरण का संरक्षण जन भागीदारी से ही संभव है. लोगों को इसके महत्व को समझना होगा. इस वर्ष पर्यावरण दिवस की थीम है : खराब होती भूमि को बचाना. इसके लिए जंगल भी जरूरी है. इस वर्ष गर्मी में सभी रिकाॅर्ड टूट रहे हैं. इन चीजों को समझने की जरूरत है. ड्राइ जोन बढ़ता जा रहा है. इसको देखते हुए वन विभाग इस वर्ष 1000 चेक डैम का निर्माण करेगा.

पूरे राज्य में चल रहा है कार्यक्रम

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (विकास) एनके सिंह ने कहा कि पूरे राज्य में पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम चल रहे हैं. कई स्थानों पर सीड बॉल के माध्यम से जंगल में पौधारोपण की तैयारी हो रही है. यह कार्यक्रम 26 मई से चल रहा है. इस वर्ष जो थीम है, उसके लिए भूमि की गुणवत्ता को बचाना जरूरी है. जल-जमाव के लिए काम करना होगा. खेती के पैटर्न को बदलना होगा. धान के साथ-साथ दलहन और तेलहन लगाना होगा. मवेशियों से फसलों के होनेवाले नुकसान को रोकना होगा. इसके लिए गांव की भूमिका भी जरूरी है.

पक्षियों के लिए की गयी भोजन और पानी की व्यवस्था

इस मौके पर वन भवन परिसर में पक्षियों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था की गयी. कर्मियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलायी गयी. मौके पर पीसीसीएफ शशिकर सामंता, पारितोष उपाध्याय, डीएफओ श्रीकांत वर्मा, अशोक प्रसाद, सिद्धार्थ त्रिपाठी आदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें