26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kirti Azad Burdwan Durgapur Seat Result 2024 : बर्दवान दुर्गापुर लोकसभा सीट से कीर्ति आजाद को मिली जीत, दिलीप घोष की मिली हार

Kirti Azad Burdwan Durgapur Seat Result 2024 : तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और माकपा की झोली में एक-बार यह सीट गयी है. गौरतलब है कि इस बार के चुनाव में भी क्या बर्दवान-दुर्गापुर लोकसभा सीट पर मोदी मैजिक चलेगा या ममता बनर्जी बाजी मार ले जायेंगी?

Kirti Azad Burdwan Durgapur Seat Result 2024 : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के लिए शुरुआती दौर की मतगणना के बाद तृणमूल कांग्रेस अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकल गई है और वह 29 सीट पर बढ़त बनाये हुए है. वहीं बर्दवान दुर्गापुर लोकसभा सीट पर कीर्ति आजाद (Kirti Azad) व दिलीप घोष में कड़ी टक्कर है. कीर्ति आजाद ने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा प्रार्थी दिलीप घोष को एक लाख 41 हजार नौ वोट के अंतराल से हरा कर जीत दर्ज की है. गौरतलब है एक बार फिर बर्दवान-दुर्गापुर लोकसभा सीट पर ममता बनर्जी ने बाजी मार ली है और कीर्ति आजाद ने र्दवान दुर्गापुर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है.

भाजपा प्रार्थी दिलीप घोष को 141009 वोट से हारे

बर्दवान दुर्गापुर लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस प्रार्थी कीर्ति आजाद ने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा के प्रार्थी दिलीप घोष को एक लाख 41 हजार नौ वोट के अंतराल से हरा कर जीत दर्ज की है. मिली जानकारी के अनुसार 14वें राउंड की समाप्ति पर विश्व कप विजेता कीर्ति आजाद को 686849 वोट मिले. वही बीजेपी प्रार्थी दिलीप घोष को 545840 वोट मिले. इस बीच भाजपा प्रार्थी दिलीप घोष को 141009 वोट से हार का सामना करना पड़ा.

Abhishek Banerjee Diamond Harbour Election Result 2024 : डायमंड हार्बर में रिकॉर्ड जीत की ओर बढ़ रहे हैं अभिषेक बनर्जी, ममता बनर्जी से मिलने पहुंचे

हिंदू मुस्लिम के नाम से देश के लोगों को बांटने वाली भाजपा को मिली हार : कीर्ति आजाद

कीर्ति आजाद ने मिडिया को कहा की हिंदू मुस्लिम के नाम से देश के लोगों को बांटने वाली भाजपा को बंगाल ही नही समूचे देश की जनता के आईना दिखा दिया है. राज्य में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों के हित में काम किया है. जिसका नतीजा है यह भारी जीत. मुंह फट लोगों को यहां की जनता ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है. कीर्ति आजाद ने कहा की आगे वे क्षेत्र की जनता के विकास को लेकर उनके सुख दुख को लेकर काम करेंगे. कीर्ति आजाद ने कहा की बर्दवान दुर्गापुर की जनता के लिए अब काम करना ही उनका लक्ष्य है.

वर्ष 2019 व 2014 में लोकसभा चुनाव के परिणाम

2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बर्धमान दुर्गापुर लोकसभा सीट से बीजेपी के डॉ.एसएस अहलूवालिया ने जीत दर्ज की. अहलूवालिया ने ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी के उम्मीदवार डॉ. ममताज संघमिता को एक कड़े मुकाबले में महज 2,439 वोटों हराया था. सीपीआईएम के आभास रॉय चौधरी तीसरे जबकि कांग्रेस पार्टी के रणजीत मुखर्जी चौथे स्थान पर रहे थे. रणजीत मुखर्जी को 38,516 वोट मिले थे. इससे पहले 2014 में यहां ममताज संघमिता ने जीत दर्ज की थी. टीएमसी ने तब सीपीआईएम के सैदुल हक को 1,07,331 वोटों से हराया था. 2014 में बीजेपी के देबोश्री चौधरी तीसरे स्थान पर थे. तीसरे स्थान पर रहे बीजेपी उम्मीदवार को 2,37,205 वोट मिला था. जबकि कांग्रेस पार्टी के प्रदीप अगस्ति चौथे स्थान पर रहे थे उन्हें महज 44,355 वोट मिले थे.

Exit Poll 2024 : बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एग्जिट पोल को नकारा, नतीजों को लेकर किया बड़ा दावा

बर्धमान दुर्गापुर लोकसभा सीट पर एक नजर

बर्धमान दुर्गापुर लोकसभा शहरी ग्रामीण क्षेत्र है. जहां साक्षरता दर 79.29% के करीब है. यहां की कुल जनसंख्या 2215771 है. यहां अनुसूचित जाति की आबादी 24.4% और अनुसूचित जनजाति 5.62%, सामान्य 69.98 % के करीब है. इस लोकसभा सीट में हिन्दी भाषी मतदाताओं की भी संख्या अच्छी खासी है. यहां घरों की संख्या 512268 है.

Lok Sabha Election Results 2024: रायबरेली से राहुल गांधी आगे, नगीना से चंद्र शेखर आजाद ने बनाई बढ़त

बर्दवान-दुर्गापुर के 7 विधानसभा क्षेत्र

  • दुर्गापुर पश्चिम – भाजपा -लक्ष्मण घोरोई
  • दुर्गापुर पूर्व- तृणमूल कांग्रेस – प्रदीप मजूमदार
  • गलसी (एससी)- तृणमूल कांग्रेस – नेपाल घोरोई
  • बर्दवान उत्तर- तृणमूल कांग्रेस- निशित कुमार मालिक
  • बर्दवान दक्षिण – तृणमूल कांग्रेस – खोकन दास
  • मंतेश्वर – तृणमूल कांग्रेस – सिद्दीकुला चौधरी
  • भातार – तृणमूल कांग्रेस – मानगोविंद अधिकारी

मतदाताओं के आंकड़े

  • कुल मतदाता 1732432
  • पुरुष मतदाता 880677
  • महिला मतदाता 851728
  • थर्ड जेंडर 000027

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें