27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Barrackpore Lok Sabha Election Result 2024: तृणमूल कांग्रेस के पार्थ भौमिक को 64438 वोट से मिली जीत, बीजेपी के अर्जुन सिंह को करना पड़ा हार का सामना

Barrackpore Lok Sabha Election Result 2024: ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से पार्थ भौमिक इस लोकसभा सीट से हजारों वोटों से आगे चल रहे हैं. वही बीजेपी के अर्जुन सिंह पीछे चल रहे हैं.

Barrackpore Lok Sabha Election Result 2024: बैरकपुर भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कई घटनाओं का गवाह रहा है. बैरकपुर का मौनीरामपुर सुरेंद्रनाथ बनर्जी का जन्मस्थान था, जिन्हें अक्सर भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के जनक के रूप में जाना जाता है. भारत के राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम के रचयिता बंकिम चंद्र चटर्जी का जन्म नैहाटी में हुआ था. बैरकपुर कोलकाता के उत्तरी छोर से लेकर उत्तर 24 परगना तक फैला हुआ है. हुगली नदी के तट पर बसा यह शहर पश्चिम बंगाल का एक प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र है. बैरकपुर अपने जूट उद्योग के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है. यहां हथियार भी बनाए जाते हैं, इस क्षेत्र में कई बंदूक बनाने वाली फैक्ट्रियां संचालित हैं.

बैरकपुर 1952 में अस्तित्व में आया और शुरू में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (MCP) और कांग्रेस के बीच दोतरफा मुकाबला देखा गया. यहां पर अधिकांश समय में MCP उम्मीदवारों ने सीट जीती है. एक औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण, बैरकपुर संसदीय क्षेत्र की आधी से अधिक आबादी मजदूर वर्ग की है. इस निर्वाचन क्षेत्र की लगभग 35% आबादी हिंदी बोलती है. यहां के आबादी का एक बड़ा हिस्सा उत्तर प्रदेश और बिहार से है. 2011 की जनगणना के अनुसार, बैरकपुर लोकसभा क्षेत्र की आबादी 1,927,596 है, जिसमें 16.78% लोग गांवों में और 83.22% लोग शहरों में रहते हैं. अनुसूचित जाति और जनजाति का अनुपात क्रमशः 16.14 और 1.44% है. बैरकपुर संसदीय क्षेत्र में सात विधानसभा सीटें शामिल हैं: अमदंगा, बीजपुर, नैहाटी, भाटपारा, जगतदल, नोआपारा और बैरकपुर.

Barrackpore Lok Sabha Election Result 2024 लाइव अपडेट

ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से पार्थ भौमिक इस लोकसभा सीट से 520231 (+ 64438) वोटों से जीत दर्चज किया है. वही बीजेपी के अर्जुन सिंह को इस सीट पर हार का सामना करना पड़ा है.

2019 का जनादेश

भाजपा ने टीएमसी के दिनेश त्रिवेदी के खिलाफ टीएमसी से अलग हुए अर्जुन सिंह को मैदान में उतारा था. अर्जुन सिंह को 472,994 वोट मिले और तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी को 458,137 वोट मिले थे. बाद में अर्जुन सिंह टीएमसी में शामिल हो गए. सीपीआई (एम) की गार्गी चटर्जी 117,456 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं थीं.

2014 का जनादेश

2014 के चुनाव में वाम मोर्चे ने दिनेश त्रिवेदी के खिलाफ़ 1989 में कानपुर से सांसद रहीं सुभाषिनी अली को मैदान में उतारा था. तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी 479,206 वोटों से जीते थे. भाजपा उम्मीदवार सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी आरके हांडा तीसरे स्थान पर रहे थे.

Mahua Moitra Krishnanagar Election Result 2024 : भाजपा को पीछे छाेड़ कृष्णानगर में महुआ मोइत्रा निकली आगे, वोटों की गिनती जारी

Lok Sabha Election Result: इन 5 सीटों पर सोशल मीडिया की कड़ी नजर, जानें क्या है खास

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें