30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार की जिन 16 लोकसभा क्षेत्रों में पीएम नरेंद्र मोदी ने की सभा, उन सीटों पर क्या रहा नतीजा?

लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार की 16 लोकसभा सीटों पर सभाएं की. पीएम की सभा जमुई, नवादा, गया, अररिया, मुंगेर, दरभंगा, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, सिवान, मोतिहारी, पूर्णिया, पाटलिपुत्र, काराकाट, बक्सर और पटना साहिब में हुई

बिहार की 22 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव परिणाम घोषित हो चुके हैं. 18 सीटों के नतीजे भी जल्द ही घोषित किए जाएंगे. रात 9 बजे तक के नतीजों और बढ़त को देखें तो एनडीए 30 सीटों पर जीत रही है. बिहार में तीन केंद्रीय मंत्री भी मैदान में थे. इनमें से केंद्रीय मंत्री आरके सिंह आरा लोकसभा सीट से सीपीआई (एमएल) के उम्मीदवार सुदामा प्रसाद से चुनाव हार गए. बिहार में एनडीए उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार की 16 लोकसभा सीटों पर रैलियां कीं. इनमें से एनडीए को 12 लोकसभा सीटों पर जीत मिली और चार पर हार का सामना करना पड़ा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इन सीटों पर की सभाएं

पीएम नरेंद्र मोदी ने पहले चरण में जमुई, नवादा और गया की तीन सीटों पर प्रचार किया था. इनमें दो सीटें जमुई और गया सहयोगी दल लोजपा रामविलास और हम सेक्युलर की जबकि एक नवादा सीट भाजपा की थी. इन तीनों सीट पर एनडीए को जीत मिली. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने अररिया, मुंगेर, दरभंगा, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, सिवान और मोतिहारी लोकसभा में जनसभाएं जबकि पटना साहिब में रोड शो किया था. इन सभी सीटों पर एनडीए जीती.

वहीं, पूर्णिया, पाटलिपुत्र, काराकाट और बक्सर लोकसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री की सभाओं के बावजूद एनडीए को हार का मुंह देखना पड़ा. इनमें दो सीट पाटलिपुत्र और बक्सर में भाजपा के जबकि पूर्णिया में जदयू और काराकाट में रालोमो के उम्मीदवार थे. प्रधानमंत्री ने भाजपा के नौ, जदयू के तीन, लोजपा के दो जबकि हम और रालोमो के एक-एक उम्मीदवार के पक्ष में अपनी जनसभाएं की थी. प्रधानमंत्री की बिहार में पहली जनसभा जमुई में जबकि आखिरी जनसभा बक्सर में हुई.

अमित शाह ने 12 लोकसभा क्षेत्रों में किया प्रचार, सात पर जीती एनडीए

प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ सहित कई बड़े नेताओं ने भी बिहार में जनसभाएं की. अमित शाह ने 12 लोकसभा क्षेत्रों में जनसभाएं की. इनमें से सात पर एनडीए गठबंधन जीता, जबकि पांच पर हार मिली. हार वाली सीटों में औरंगाबाद, कटिहार, आरा, सासाराम और काराकाट शामिल रहा. इसी तरह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नौ लोकसभा क्षेत्रों में जनसभा की, जिनमें से सात पर जीत, जबकि दो जहानाबाद और आरा पर हार मिली.

Also Read: बिहार में चिराग पासवान का स्ट्राइक रेट रहा 100 फीसदी, LJPR ने जीती सभी 5 सीटें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें