28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Best MBBS College: ये है भारत के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज, देखें लिस्ट

Best MBBS College : अगर आप भी एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते है, भारत के बेस्ट मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने की सोच रहे है तो आप नीट यूजी परीक्षा के स्कोर के आधार पर इन कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं, जानें टॉप कॉलेज के बारे में

Best MBBS College : नीट यूजी 2024 के परिणाम घोषित हो चुके है. लगभग 57 प्रतिशत छात्र इस बार परीक्षा में सफल हुए है.वही पहली रैंक 67 छात्रों ने प्राप्त की है. नीट यूजी परीक्षा के माध्यम से छात्रों को मेडिकल कॉलेज में पढ़ना का मौका मिलता है.

Best MBBS College : एमबीबीएस है छात्रों का पसंदीदा कोर्स

नीट यूजी परीक्षा के रिजल्ट घोषित होने के बाद कटऑफ जारी की जाती है, जो छात्र कटऑफ क्लियर कर पाते है उन्हीं छात्रों को एडमिशन मिल पाता है. इस साल की कटऑफ पिछले साल की तुलना में ज्यादा गई है.भारत में छात्रों के लिए सबसे पसंदीदा मेडिकल कोर्स एमबीबीएस है. इसके बाद बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी (बीपीटी), बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) इत्यादि है.

Also Read : NEET UG Results 2024 : नीट यूजी कट ऑफ में बढ़ोतरी, 67 छात्र हुए पहले रैंक पर काबिज, देखें कटऑफ डिटेल्स

Best MBBS College : सरकारी मेडिकल कॉलेजों की होती है कम फीस

भारत में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की फीस प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की तुलना में कम होते है.सरकारी मेडिकल कॉलेजों की फीस 7000 रुपए से शुरू होती है वही प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की फीस 25 30 लाख रुपए तक होती है.

Also Read : DU SOL Admission 2024: BBA, MBA सहित इन कोर्स में CUET के स्कोर बिना हो रहा एडमिशन, जानें कैसे

यहां देखे भारत के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज लिस्ट :

एम्स दिल्ली (AIIMS)– एम्स दिल्ली टॉप मेडिकल संस्थान यहां बीएससी से लेकर एमबीबीएस और एमडी/एमएस तक सभी कोर्स पढ़ाए जाते हैं. देशभर में एम्स के 9 ब्रांच हैं जिनमें एम्स दिल्ली बेहद बड़ा और प्रमुख संस्थान है.

पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ – पीजी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन चंडीगढ़ को पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के नाम से भी जाना जाता है. यह एक प्रमुख सरकारी मेडिकल कॉलेजों में से एक है.

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर (बेंगलुरु)– यह एक प्राइवेट, क्रिश्चियन कम्यूनिटी-रन मेडिकल स्कूल, हॉस्पिटल और रिसर्च इंस्टीट्यूट है जिसकी फीस लगभग 52000 रुपए है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस – कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज एक सरकारी संस्थान है.

संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज– उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित यह संस्थान पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज ऑफर करता है.

Also Read : Lowest Fee MBA Colleges: इन कॉलेजों में कम फीस में करें एमबीए, देखें लिस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें