23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोवायज पाउडर फैक्ट्री में बौकेट टूट कर महिला पर गिरा, मौत

मोरांगी स्थित राज इंडियन ट्रेडर्स नामक फैक्ट्री में पत्थर भरा बौकेट टूटकर महिला मजदूर पर गिर गया. महिला मजदूर की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी.

मोरांगी के राज इंडियन ट्रेडर्स फैक्ट्री में हुई घटना, लोगों में आक्रोश

बौकेट में एक बार में पांच टन से अधिक पत्थर पीसाई के लिए भरा जाता है

प्रतिनिधि, हजारीबाग

मोरांगी स्थित राज इंडियन ट्रेडर्स नामक फैक्ट्री में पत्थर भरा बौकेट टूटकर महिला मजदूर पर गिर गया. महिला मजदूर की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी. घटना बुधवार की सुबह आठ बजे की है. मृतका मोरांगी गांव की सीमा देवी (24 वर्ष) पति जुगेश राम है. मृतका के दो छोटे-छोटे बच्चे हैं. महिला रोज की तरह सुबह छह बजे राज इंडियन ट्रेडर्स फैक्ट्री में मजदूरी करने गई थी. वह बौकेट में पत्थर का बोल्डर डाल रही थी. इसी क्रम में पत्थर भरा बौकेट टूटकर महिला पर गिर गया. महिला का शव करीब चार घंटा तक दबा रहा. ग्रामीणों ने शव निकालने का प्रयास किया. पुलिस प्रशासन ने जेसीबी से पत्थर बोल्डर को हटाकर शव को बाहर निकाला. पुलिस पोस्टमार्टम के लिए शव को शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज ले गयी.

फैक्ट्री में बनता है कोवायज पाउडर :

राज इंडियन ट्रेडर्स फैक्ट्री में कोवायज पाउडर बनता है. कोवायज पाउडर पत्थर और अन्य मैटेरियल की पिसाई कर बनाया जाता है. मोरांगी पंचायत मुखिया दयामनी टोप्पो ने कहा कि बौकेट को लोहा के कमजोर और जंग लगा पाइप में फिट किया गया था. बौकेट में एक बार में पांच टन से अधिक पत्थर पीसाई के लिए भरा जाता है. कमजोर लोहे के पाइप होने से बौकेट भार नहीं सह पाया, जिससे बौकेट टूटकर गिर गया. ग्रामीण कजरू राम ने कहा कि फैक्ट्री मालिक की लापरवाही से घटना हुई है. काम करनेवाले मजदूरों को जीवन रक्षक से संबंधित कोई सुरक्षा का सामान नहीं दिया गया है. फैक्ट्री के मुंशी ने बताया कि इसका संचालक कोडरमा डोमचांच के राजकुमार मेहता है. घटना की जानकारी उसे दे दी गयी. मुंशी ने यह भी बताया कि फैक्ट्री 15 दिनों से चल रही है. फैक्ट्री कई वर्ष से बंद थी. फैक्ट्री में पांच-छह मजदूर काम करते हैं. समाजसेवी रोहित राम ने मृतका के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग की.

विधि सम्मत कार्रवाई होगी :

घटना की सूचना पाकर थाना प्रभारी कुणाल किशोर दलबल के साथ घटनास्थल पहुंचे. थाना प्रभारी ने कहा कि घटना को लेकर विधि सम्मत कार्रवाई होगी. लोहे का पाइप जंग लगा और कमजोर था. इससे पत्थर भरा बौकेट टूटकर महिला मजदूर पर गिरने से मौत हुई है. फैक्ट्री में महिला मजदूर की मौत की सूचना मिलते ही दर्जनों ग्रामीण फैक्ट्री पहुंचे. मृतका के बच्चे और परिजन घटना स्थल पर पहुंचे. घटना के बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें